समाचार
|| कलेक्टर ने बाघ प्रिन्ट साड़ी प्रशिक्षण केन्द्र का किया निरीक्षण || इन्दौर की प्राचार्य और प्राध्यापक ने किया कॅरियर सेल का अवलोकन || दो दिवसीय स्नेह सम्मेलन की रंगारंग शुरूआत || जनगणना एवं चार्ज जनगणना अधिकारी नियुक्त || अवैध उत्खनन  के खिलाफ जिला प्रशासन ने की कार्यवाही || बेटी बचाओं बेटी पढाओं के तहत ’’संकल्प अभियान’’ || प्रत्येक शासकीय सेवक अपना डाटाबेस 29 फरवरी तक अनिवार्य रूप से अद्यतन करे - कलेक्टर डॉ. रावत || दूरभाष अटेण्ड करने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई || विधानसभा प्रश्नों के उत्तर भिजवाने के लिए प्रकोष्ठ कायम || विधानसभा प्रश्नों के उत्तर समयावधि में भिजवाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त
अन्य ख़बरें
बोर्ड परीक्षाओं में किसी भी प्रकार गलती क्षम्य नहीं होगी - कलेक्टर
बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा केन्द्र पर वर्जित रहेगा, परीक्षार्थी को 9 बजे के बाद किसी भी सूरत में सेन्टर पर प्रवेश नहीं मिलेगा, परीक्षा केन्द्रों पर किसी भी प्रकार का मोबाइल ले जाना वर्जित रहेगा
मुरैना | 14-फरवरी-2020
 
   
    कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी, हाईस्कूल की परीक्षायें क्रमशः 2 व 3 मार्च से प्रारंभ होंगी। इसके लिये बोर्ड द्वारा जिले में 80 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। जिनमें 56 परीक्षा केन्द्र संवेदनशील रहेंगे। परीक्षाओं में किसी भी प्रकार का अनुचित साधन का प्रयोग नहीं होगा। अगर किसी भी सेन्टर पर गलतियां पाई गई तो उस केन्द्राध्यक्ष के खिलाफ बोर्ड नियम के तहत कानूनी कार्यवाही होगी। उसकी गलती किसी भी प्रकार से क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर 9 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा तथा बिना प्रवेश पत्र के छात्र परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं कर सकंेगे। यह निर्देश उन्होंने शुक्रवार को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 मुरैना में केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष की बैठक में दिये। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री तरूण भटनागर, अम्बाह, मुरैना, जौरा के एसडीएम, सबलगढ़, अम्बाह के तहसीलदार, जिला शिक्षाधिकारी सहित समस्त 80 परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष उपस्थित थे।  
    कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की गलती को क्षम्य नहीं होगी। बोर्ड परीक्षाओं में बोर्ड द्वारा जारी प्रवेश पत्र ही मान्य किया जायेगा, प्रवेश पत्र नहीं होंने पर छात्र को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा। कलेक्टर ने कहा कि जिले में हायर सेकेण्डरी की परीक्षाओं में 23 हजार 419 छात्र-छात्रायें सम्मिलित होंगे। जिसमें 21 हजार 717 नियमित, 1 हजार 702 छात्र-छात्रायें स्वाध्यायी होंगे। उन्होंने कहा कि हाईस्कूल की परीक्षा में 33 हजार 805 छात्र-छात्रायें सम्मिलित होंगे। जिनमें से 31 हजार 416 नियमित एवं 2 हजार 389 छात्र-छात्रायें स्वाध्यायी सम्मिलित होंगे। परीक्षा केन्द्रों पर बोर्ड के निर्देशों के तहत कड़े प्रबंध किये जायेंगे। जिसमें परीक्षा केन्द्र की 1 किलोमीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा केन्द्र पर वीडियो ग्राफर तैनात किये जायेंगे तथा संवेदनशील केन्द्रों पर सीसीटीव्ही कैमरे भी लगाये जायेंगे।   
    कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में छात्र-छात्रायें 8.30 बजे से 9 बजे तक प्रवेश पा सकेंगे, 9 बजे के बाद किसी भी सूरत में प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षा के दौरान नकल प्रकरण में कोताई न बरतें। नकल प्रकरण बनाते समय छात्र को दूसरी कॉपी उपलब्ध करायें, छात्र को परीक्षा समाप्ति के बाद ही बाहर जाने की अनुमति दें।
    कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक सेन्टर पर कलेक्टर प्रतिनिधि के रूप में एक व्यक्ति तैनात रहेगा, वह व्यक्ति प्राचार्य, पुलिस के साथ थाने से पेपर 8.30 के पूर्व नहीं निकाल सकेगें। परीक्षा कक्ष में पेपर 8.50 से पूर्व नहीं खुलेगा, परीक्षा कक्ष में पेपर 8.55 के पूर्व परीक्षा कक्ष में नहीं पहुंचे। पेपर खोलते समय छात्र के हस्ताक्षर व समय लिफाफे पर होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि 22 फरवरी तक संबंधित प्राचार्य यह सुनिश्चित कर लें, कि हमारे सेन्टर पर कुल कितने छात्र संख्या परीक्षा देने के लिये पहुंच रहे है, वहां फर्नीचर, टाट पट्टी, पेयजल, खिड़कियां दुरूस्त, सीसे आदि का प्रबंध पहले से ही करें। उन्होंने कहा कि परीक्षा सेन्टर पर बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित नहीं होगा। परीक्षा समाप्ति के दौरान कॉपियों को एकत्रित करने के लिये शिक्षक परीक्षा कक्ष के गेट पर खड़े होकर जमा करें, एक भी कॉपी गुम हुई तो परीक्षा कक्ष के शिक्षकों की नौकरी तक जा सकती है।  
    कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर किसी भी प्रकार मोबाइल परीक्षा केन्द्र पर प्रतिबंधित रहेगा, परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष भी मोबाइल नहीं रखेंगे। अगर मोबाइल रखते हुये पाये गये तो उनके खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि मैं स्वयं केन्द्राध्यक्षों से मोबाइल लगाकर जानकारी लूंगी, मोबाइल चालू पाया गया तो उसके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही होगी।
बोर्ड परीक्षाओं में परीक्षा कक्ष में पत्रकार प्रवेश नहीं करेंगे  
    कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने कहा कि परीक्षा सेन्टरों पर पत्रकार बाहर से कव्हरेज कर सकेंगे, परीक्षा कक्ष में पत्रकारों का प्रवेश वर्जित रहेगा। उन्होंने कहा कि इसमें प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं पर पायेंगे।  
बोर्ड परीक्षाओं में जो बच्चे सम्मिलित हो रहें है, उनके पालकों की ड्यूटी उसके केन्द्र पर न लगायें
    कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने कहा कि जिला शिक्षाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बोर्ड परीक्षाओं में जो बच्चे सम्मिलित हो रहें है, उन पालकों की ड्यूटी उन परीक्षा केन्द्रों पर नहीं लगाई जाये। परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश के दौरान छात्राओं के लिये महिला शिक्षक की ड्यूटी लगाई जाये। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान विद्युत विभाग किसी भी प्रकार की कटोती नहीं करेगा।  
(12 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जनवरीफरवरी 2020मार्च
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
272829303112
3456789
10111213141516
17181920212223
2425262728291
2345678

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer