समाचार
|| आज से भोपाल पूरी तरह लॉक डाउन || विभिन्न समाजसेवियों/संगठनों/संस्थाओं को लॉकडाउन से छूट अवधि के लिए जारी सफेद रंग के पास की वैधता दिनांक 5 अप्रैल 2020 को रात्रि 12 बजे से समाप्त || कलेक्टर पहुंचे सेमरा लोधी कोरेनटाइम सेंटर || कलेक्टर आकस्मिक रूप से पहुंचे फुटेरा और केरबना आरआर टी टीम से की चर्चा , काम को सराहा किया उत्साहवर्धन || प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के क्रियान्वयन के लिए संभाग में बैंकिंग सेवाएं प्रो-एक्टिव होकर करें काम - डॉ. भार्गव || संभाग में कोरोना वायरस से बचाव के लिए मजदूरों एवं ग्रामीणों को पिलायें त्रिकटू काढ़ा- डॉ. भार्गव || कोरोना वायरस से बचाव के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष औषधियों का वितरण सुनिश्चित करे- कमिश्नर || जिला दण्डाधिकारी द्वारा धारा 144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी || लॉकडाउन का सभी जिलों में हो सख्ती से पालन - मुख्यमंत्री श्री चौहान || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वीकार की कोरोना को हराने की चुनौती
अन्य ख़बरें
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में इंसीडेंट कमाण्डरों की अहम भूमिका
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये सभी विभागीय अधिकारी समन्वय के साथ कार्य करें, अपने-अपने क्षेत्र में इंसीडेंट कमाण्डर संभालें कमान
ग्वालियर | 26-मार्च-2020
 
      कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण को रोकने एवं लोगों को कोरोना वायरस के प्रति सतर्क करने में इंसीडेंट कमाण्डरों की अपने-अपने क्षेत्र में अहम भूमिका है। आपकी समझाइश एवं सलाह पर लोग सावधानी बरतकर कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा सकते है।
      कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रकोप से लोगों को बचाने हेतु नियुक्त किए गए इंसीडेंट कमाण्डरों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा, एडीएम श्री किशोर कन्याल, अपर कलेक्टर श्री टी एन सिंह, अपर कलेक्टर श्री रिंकेश वैश्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ए के पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुमन गुर्जर, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री महिप तेजस्वी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस के वर्मा सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार आदि उपस्थित थे।
      कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रकोप को देखते हुए सभी को पूरी तरह से सतर्क एवं सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को समझाईश दें कि वह अपने घरों में रहें, बाहर न निकलें। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हेतु जिला प्रशासन ने घरों तक पहुँचाने की व्यवस्था की है। इसके लिये शुरू में 23 दुकानदार के माध्यम से होम डिलेवरी की जायेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को समझाईश दी जाए कि भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में न जाएं। सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें।  
      कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने इंसीडेंट कमाण्डरों को निर्देश देते हुए कहा कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में पहुँचकर तत्काल कार्य शरू कर दें। नगर के जोनल कार्यालय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद में कार्यालय भी त्वरित शुरू करा दें। रिसोर्स रिस्पोंस टीम (आरआरटी) गठित करें। डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत अधिसूचित अधिकारों का प्रयोग करते हुए मेडीकल प्रोटोकॉल का भी पूर्ण पालन हो। यह भी सुनिश्चित करें कि क्षेत्र के सभी निजी चिकित्सक भी अपने क्लीनिक खुले रखें। क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में मेन पॉवर वाहनों की एवं दवाओं, मास्क, सेनेटाइजर आदि की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक प्रणाली के तहत खाद्यान्न की उपलब्धता भी सुनिश्चित करें।
      कलेक्टर ने निर्देश दिए कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु जो प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं उनका भी प्रभावी तरीके से अमल हो। इसके लिये होमगार्ड आदि की सेवायें भी लें। उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना से बचाव एवं सावधानी बरतने में एवं समझाईश देने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं एएनएम का भी सहयोग लें। इसके साथ ही सामुदायिक सर्विलेंस टीम एवं जनप्रतिनिधि के माध्यम से भी लोगों को कोरोना के संक्रमण को रोकने में सहयोग लें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक टीम के साथ एक चिकित्सक एवं नगरीय निकाय का एक कर्मचारी भी रहेगा। उन्होंने कहा कि जिले की सीमाओं पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
      कलेक्टर ने कहा कि गेहूँ की फसल की कटाई को देखते हुए किसानों को सलाह दी जाए कि गेहूँ की कटाई के दौरान मजदूर निर्धारित दूरी बनाकर ही कटाई का कार्य करें।
      पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने कहा कि लोगों को अपने घरों में रहने की सलाह दें। शहर में खाद्य पदार्थों की आपूर्ति हेतु होम डिलेवरी की व्यवस्था की जा रही है, जिससे खाद्य पदार्थों की कालाबाजारी न हो। उन्होंने कहा कि दोपहिया वाहन पर दो से अधिक लोग बैठकर जाते पाए जाने पर कार्रवाई करें। वार्ड, मोहल्लों एवं गाँवों में बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी लें। इस कार्य में पूर्व पार्षदों, समाज सेवियों, धर्म गुरूओं आदि का सहयोग लें। पुलिस सहायता हेतु पुलिस को 100 नम्बर के दूरभाष पर सूचना दें। गरीबों को भोजन कराने वाले दानदाता, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं उप पुलिस अधीक्षक यातायात तथा सूबेदार से भी संपर्क कर सकते हैं।
निजी चिकित्सकों को खोलना होंगे अपने क्लीनिक
      कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए शासकीय चिकित्सालयों के साथ-साथ सभी निजी चिकित्सा क्लीनिक भी अनिवार्यत: खुले रहेंगे। उन्होंने जिले के सभी निजी चिकित्सा क्लीनिक के संचालकों को भी निर्देशित किया है कि वे अपने क्लीनिक अनिवार्यत: खुले रखें और लोगों को स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करें। जिले में कहीं भी निजी चिकित्सा क्लीनिक बंद पाए जाते हैं तो संबंधित चिकित्सक के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई करने के साथ-साथ उनके लायसेंस निरस्त करने की कार्रवाई भी की जायेगी।
      कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने इंसीडेंट कमाण्डर को भी निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में संचालित सभी निजी चिकित्सा क्लीनिक खुले रखने के निर्देश देने के साथ-साथ उसकी सघन मॉनीटरिंग भी करें। कोई भी क्लीनिक अगर बंद पाया जाता है तो उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जाए।
वीडियो कॉल के माध्यम से भी स्वास्थ्य समस्याओं का निदान होगा
      कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि आमजन को स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर वह वीडियो कॉल के माध्यम से बता सकते हैं, जिसका निदान चिकित्सकों द्वारा बताया जाएगा। जन सामान्य अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्या स्मार्ट सिटी ग्वालियर के कार्यालय में बनाए गए कमाण्ड कंट्रोल रूम के मोबा. नम्बर 7089003193 पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते हैं। सेंटर पर उपस्थित चिकित्सकों द्वारा वीडियो कॉल के माध्यम से ही उनकी समस्या का निदान बताया जायेगा। इसके साथ ही कॉल सेंटर के दूरभाष नम्बर 0751-2646605, 2646606, 2646607 पर संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के साथ-साथ कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
(10 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मार्चअप्रैल 2020मई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer