समाचार
|| बालाघाट में पुल-पुलियाओ के लिये 12 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत || मास्क न लगाने पर दस व्यक्तियों पर जुर्माना || कलेक्टर ने किया नये बने कण्टेनमेंट जोन का भ्रमण || आवागमन के लिए नहीं होगी पास की जरूरत || ऑनलाइन आवेदन पर फिंगर प्रिंट के स्थान पर ओटीपी की सुविधा मिलेगी-मंत्री श्री पटेल || मत्स्य प्रजनन काल 16 जून से 15 अगस्त तक मत्स्याखेट निषेध || मत्स्य प्रजनन काल 16 जून से 15 अगस्त तक मत्स्याखेट निषेध || हायर सेकण्डरी और हायर सेकण्डरी व्यवसायिक के शेष विषयों की परीक्षा 9 जून से || श्रम-सिद्धि अभियान दे सकता है श्रमिकों को रोजगार के संकट से बड़ी राहत || डीएलसीसी की बैठक 6 जून को
अन्य ख़बरें
जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 65 पॉजीटिव मरीज मिले
28 कोरोना पॉजीटिव मरीज उपचार के बाद स्वस्थ्य होकर घर लौटे, जिले में 31011 लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई, 21700 लोग होम कोरेंटाईन
रायसेन | 11-मई-2020
    रायसेन जिले में अभी तक नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के कुल 65 पॉजीटिव मरीज मिले हैं। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी श्री अवि प्रसाद तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शशि ठाकुर से प्राप्त जानकारी अनुसार कोरोना पॉजीटिव तीन मरीजों की भोपाल के अस्पतालों में मृत्यु हुई है। इनके अतिरिक्त 28 मरीजों को उपचार उपरांत स्वस्थ्य होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। कोविड केयर सेंटर रायसेन में 21 मरीज, डीसीएचसी रायसेन में 06, चिरायु अस्पताल भोपाल में 05 तथा एम्स भोपाल में दो मरीज भर्ती है। रायसेन नगर के कंटेनमेंट एरिया वार्डो, औबेदुल्लागंज के वार्ड क्रमांक-05, शीतल टाउन शिप मण्डीदीप, रायसेन तहसील के ग्राम अल्ली तथा मासेर कंटेनमेंट एरिया में सम्पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है। 
   जिले से अभी तक कुल 1053 संदिग्ध मरीजों के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए है। जिनमें जिले के 57 तथा जिले से बाहर 08 मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव है। इसी प्रकार 863 सेम्पल की रिपोर्ट निगेटिव है तथा 89 सेम्पल की रिपोर्ट प्रतीक्षित है। इनके अतिरिक्त 41 सेम्पल रिजेक्ट हो गए हैं। जिले के विभिन्न संस्थागत कोरेंटाइन सेंटर में 218 संदिग्ध व्यक्तियों को रखा गया है।
   जिले में अभी तक 31011 लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई है तथा 21700 लोगों को होम कोरेंटाइन किया गया है। होम कोरेंटाइन में रखे गए लोगों में से 11 मई तक 18461 लोगों की 14 दिवस की अवधि पूर्ण हो गई है। जिले में अब तक सर्दी-खांसी के कुल मरीजों की संख्या 13884 है। इनमें 78 लोगों को हॉस्पिटल आइसोलेशन में रखा गया है। होम कोरेंटाइन में रखे गये व्यक्तियों एवं आम जनता के स्वास्थ्य संबंधी सलाह के लिए जिला चिकित्सालय रायसेन में टेलिमेडिसिन हेतु मोबाईल/व्हाट्सएप नम्बर 8223991808, 8224041801 जारी किया गया है। इन नम्बरों पर स्वास्थ्य संबंधी समस्या का चिकित्सकीय उपचार दिया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला ने बताया कि जिले में 11 मई को धारा 188 के तहत एक व्यक्ति के विरूद्ध कार्यवाही की गई है। इसके अतिरिक्त मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 22 व्यक्तियों के विरूद्ध 9500 रूपए की चालानी कार्यवाही की गई।
रायसेन में आइसोलेशन सेंटर में कोरेंटाइन 14 लोगों को घर भेजा गया
   रायसेन एसडीएम श्रीमती मिशा सिंह ने जानकारी दी कि 11 मई को अनुसूचित जाति सीनियर कन्या छात्रावास रायसेन के आइसोलेशन सेंटर से 14 लोगों को कोरेंटाइन अवधि पूर्ण होने पर शासकीय वाहन से उनके निवास स्थान तक पहुंचाया गया। रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा रायसेन सब्जी मण्डी में 285 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। अनुभाग में अन्य जिलों, प्रदेशों से आए 439 लोगों का रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा ग्रामों में जाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। प्रशासन द्वारा 2091 निर्धन तथा बेसहारा लोगों को भोजन उपलब्ध कराया गया।
गौहरगंज अनुभाग में 1839 लोग होम कोरेंटाइन
   गौहरगंज एसडीएम श्री विनीत तिवारी ने जानकारी दी की औबेदुल्लागंज आइसोलेशन सेंटर में 20 व्यक्ति तथा मण्डीदीप आइसोलेशन सेंटर में 55 व्यक्ति कोरेंटाइन हैं। अनुभाग में 11 मई तक कुल 876 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। बीएमओ ने जानकारी दी कि 11 मई को 88 लोगों को स्क्रीनिग कर होम कोरेंटाईन किया गया है। अनुभाग में अभी तक 3386 लोग होम कोरेंटाइन किए गए हैं जिनमें से 1547 लोगों को 14 दिवस की अवधि बिना किसी लक्षण के पूर्ण होने पर होम कोरेंटाइन से मुक्त किया गया है। अनुभाग में 11 मई तक कुल 1839 लोग होम कोरेंटाइन हैं। प्रशासन के सहयोग से स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा औबेदुल्लागंज में भोजन के 50 पैकेट तथा मण्डीदीप में भोजन के 1320 पैकेट जरूरतमंद लोगों को वितरित किए गए। इसी प्रकार सुल्तानपुर में 05 लोगो को राशन किट वितरित की गईं।
गैरतगंज अनुभाग में बाहर से आए 12 लोगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण
  गैरतगंज एसडीएम सुश्री प्रियंका मिमरोट ने जानकारी दी कि रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा ग्राम बावई, खेजडा, महलपुर, धनगया, गढ़ी, झामर, हिनोतियाखास में उपस्थित होकर दुसरे जिलों, प्रदेशों से आए 12 लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए सभी को होम कोरेंटाइन किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गैरतगंज में 16 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इसके साथ ही तहसीलदार गैरतगंज द्वारा सायलो केन्द्र एवं चना खरीदी केन्द्रो का निरीक्षण कर समिति प्रबंधको किसानो के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। प्रशासन द्वारा भोजन के 120 पैकेट तैयार कराकर गरीब और जरूरतमंद लोगों को वितरित किए गए।
बेगमगंज चिकित्सालय में आइसोलेशन वार्ड तैयार करने के निर्देश
   बेगमगंज अनुभाग में प्रशासनिक अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा रैपिड रिस्पांस टीम के साथ क्षेत्र का संयुक्त भ्रमण करते हुए लॉकडाउन के दिशा-निर्देशा एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराने के संबंध में निर्देश दिए गए। सिविल अस्पताल बेगमगंज के निरीक्षण के दौरान मरीजों को एक ही गेट से प्रवेश दिए जाने, प्रत्येक व्यक्ति को सेनेटाइज किए जाने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार अस्पताल में 10 बिस्तर वाला आइसोलेशन वार्ड तैयार कर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं किए जाने के संबंध में निर्देश दिए गए। रैपिड रिस्पांस टीमों द्वारा अनुभाग में बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी प्राप्त होने पर गांवों में जाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। नगरपालिका क्षेत्र में भोजन के 400 पैकेट निर्धन तथा बेसहारा लोगों को उपलब्ध कराए गए।
सिलवानी अनुभाग में महाराष्ट्र से आए 77 लोगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण
   सिलवानी एसडीएम श्री एलके खरे ने जानकारी दी कि सिलवानी अनुभाग में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बीएमओ द्वारा महाराष्ट्र के गोंदिया जिले से आए 77 व्यक्तियों सहित कुल 78 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। स्वास्थ्य परीक्षण में किसी भी व्यक्ति में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण नहीं मिले। सिलवानी अनुभाग में 11 मई तक 11 व्यक्ति संस्थागत कोरोंटाइन हैं। आरआरटी टीम द्वारा सिलवानी नगर के वार्ड क्रमांक 14 में इंदौर से तीन व्यक्तियों के आने की सूचना मिलने पर बीएमओ द्वारा तीनों व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया एवं 14 दिन तक होम कोरेंटाईन करने के निर्देश दिए गए। सीएमओ सिलवानी के निर्देशन में नगर परिषद कर्मचारियों द्वारा समस्त कोरेंटाईन सेंटरों, ब्लाक चिकित्सालय के प्रांगण, शासकीय विभागों के कार्यालयों में एवं नगर के वार्ड क्रमांक 5, 7 तथा 8 में सेनेटाईजर का छिड़काव किया गया।। एसडीएम श्री खरे के निर्देशन में स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा भोजन के 98 पैकेट प्रवासी मजदूरों तथा निर्धन लोगों को वितरित किए गए।
बरेली अनुभाग में अब तक 5240 लोग होम कोरेंटाइन
   बरेली एसडीएम श्री बृजेश रावत ने जानकारी दी कि तहसील बरेली में आइसोलेशन सेंटर में 24 व्यक्ति, तहसील बाड़ी में 04 व्यक्ति एवं तहसील उदयपुरा में 04 व्यक्ति कोरेंटाइन हैं जिनका नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। अनुभाग के ग्राम बरेली, खैरीमुगली, पिपरिया, दिमांडा में दमोह, भोपाल, शाजापुर, हैदराबाद से 5 व्यक्तियों के आने की सूचना प्राप्त होने पर रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा ग्राम में जाकर बाहर से आए व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। प्रारंभिक जांच में बाहर से आए किसी भी व्यक्ति में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए। बीएमओ ने जानकारी दी कि 11 मई को बरेली में 45 लोगों को तथा उदयपुरा तहसील में 37 लोगों को होम कोरेंटाइन किया गया है। इनके अतिरिक्त पूर्व से होम कोरेंटाइन 46 लोगों को निर्धारित अवधि पूर्ण होने पर कोरेंटाइन से मुक्त किया गया तथा प्रतिदिन स्वास्थ्य संबंधी सूचना देने के निर्देश दिए गए। अनुभाग में 11 मई तक कुल 5240 लोग होम कोरेंटाइन किए गए हैं।
उदयपुरा में 37 लोगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण
   उदयपुरा तहसील के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उदयपुरा में 37 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। प्रारंभिक जांच में सभी स्वस्थ्य पाए गए। रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा तहसील के विभिन्न ग्रामों में जाकर बाहर से आए लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा कोविड-19 संक्रमण से बचाव के संबंध में जानकारी दी गई। उदयपुरा में स्वयंसेवी संस्था द्वारा 100 भोजन के पैकेट्स का वितरण निर्धन व बेसहारा लोगों को किया गया। तहसीलदार बाड़ी ने जानकारी दी कि एसडीएम बरेली द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आइसोलेशल सेंटर एवं कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया गया और आवश्यक निर्देष दिए गए। साथ ही देहरा कलां एवं भारकच्छ गेंहू उर्पाजन केन्द्रों का भी निरीक्षण किया गया। बाड़ी तहसीलदार ने जानकारी दी कि नगर परिषद बाड़ी में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में 29 अप्रैल को इंदौर से आए एक ही परिवार के चार सदस्यों को कोरेंटाइन किया गया है, जिनका नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। रैपिड रिस्पांस टीमों द्वारा तहसील क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का निरीक्षण कर ग्रामवासियों को सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड-19 संक्रमण से बचाव की जानकारी दी गई।

 
(23 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मईजून 2020जुलाई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
25262728293031
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293012345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer