समाचार
|| मलेरिया की रोकथाम व जन जागरुकता के लिए मलेरिया रथ रवाना || 6 एवं 7 जून को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में विद्युत प्रदाय बाधित होगा || वर्षा के पानी को ‘‘रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम‘‘ लगाकर संरक्षित किया जाये || पर्यावरण दिवस पर वनमण्डल कार्यालय में पौधारोपण सम्‍पन्‍न || नीमच के लिए राहत भरी खबर नीमच में आज 20 लोगो ने जीती कोरोना की जंग स्‍वस्‍थ होकर लौटे अपने घर || जुकाम,खांसी, बुखार के मरीजों का उपचार फीवर क्लीनिक्स में किया जाये || जिला जल एवं स्‍च्‍छता मिशन पुर्न गठित || बाढ़ की स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारियों संबंधी बैठक 8 जून को || टाइम फॉर नेचर थीम पर सभी जिलों में ऑनलाइन और ऑफलाइन कार्यकमों का आयोजन || स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिए जा रहे लगातार सेम्पल, 245 सेम्पल ओर भेजे जांच के लिए
अन्य ख़बरें
कोरोना से बचाव की दिशा में शहरी क्षेत्र में अल्टरनेटिव साईड की खुलेगी दुकान
बैठक में मैन बाजार की साईटवाईज दुकान खोलने का निर्णय, लॉकडाउन के बाद की प्रारंभिक तैयारियो की बैठक में समीक्षा
श्योपुर | 13-मई-2020
   जिला कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में आयोजित की गई। जिसमें 17 मई लॉकडाउन के बाद की प्रारंभिक तैयारियों की समीक्षा की गई। साथ ही बैठक में नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण से बचाव की दिशा में शहरी क्षेत्र श्योपुर, बडौदा एवं विजयपुर में सभी प्रकार की दुकानें अल्टरनेटिव साईड की व्यवस्था के अनुसार 18 मई 2020 से खोलने का निर्णय लिया गया। जिसमें पहले दिन मैन बाजार की एक साईट एवं दूसरे दिन मैन बाजार की दूसरी साईट की दुकान खुली रहेगी। 
  बैठक में विजयपुर विधायक श्री सीताराम आदिवासी, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जाट, पुलिस अधीक्षक श्री सम्पत उपाध्याय, सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, सहायक कलेक्टर श्री पवार नवजीवन विजय, अपर कलेक्टर श्री एसआर नायर, एसडीएम श्री रूपेश उपाध्याय, होमगार्ड के कमाडेन्ट श्री कुलदीप मलिक, सीएमएचओ डॉ एआर करोरिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री ओपी पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी श्री वीएस रावत, क्षेत्र संयोजक आजाक श्री एमपी पिपरैया, सीएमओ नपा श्री आनन्द शर्मा एवं अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
   कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि 17 मई तक जिले में लॉकडाउन जारी रहेगा। लॉकडाउन जारी और बडाने का निर्णय केन्द्र सरकार द्वारा लिया जावेगा। जिसके अनुसार जिला प्रशासन द्वारा समुचित व्यवस्थाओं को प्रभावी अमल में लाया जावेगा। उन्होने कहा कि नोबल कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर श्योपुर जिले के शहरी क्षेत्र में पहले दिन एक साईट की दुकान 18 मई 2020 से खोली जावेगी। इसी प्रकार दूसरी साईट की दुकान दूसरे दिन खोलने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जिसमें दुकानो से सामान देते समय मास्क पहनने की व्यवस्था को बरकरार रखा जावेगा। साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसी प्रकार दुकान पर सोशल डिस्टेसिग के अनुसार सामग्री का लेन-देन किया जावेगा। दुकान पर सेनेटाईज की व्यवस्था भी होनी चाहिए।
   कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला स्तरीय काईसेंस मेनेजमंेट की बैठक लाई गई है। इस बैठक में 17 मई के बाद लॉकडाउन खोलने के निर्णय शासन स्तर पर भेजने की व्यवस्था की जावेगी। उन्होने कहा कि छात्र और मजदूरो का बहारी राज्यो से आने का सिलसिला अभी थमा नही है। साथ ही प्रदेश के इन्दौर, भोपाल आदि शहरो से छात्र आ रहे है। जिनका स्वास्थ्य परीक्षण करने की व्यवस्था की गई है। जिन मजदूर एवं छात्रो में प्रारंभिक कोरोना के लक्षण नही दिखते है। उनको होमकोरेनटाईन किया जावेगा। जिसमें महिला एवं बच्चे शामिल है। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में अमले की भर्ती की प्रकिया सीएमएचओ डॉ एआर करोरिया द्वारा अपनाई जा रही है। जो संभवतः 15 मई तक पूर्ण कर ली जावेगी।
   विजयपुर क्षेत्र के विधायक श्री सीताराम आदिवासी ने बैठक में बताया कि 18 मई से बाजार की सभी दुकाने खुलनी चाहिए। साथ ही श्योपुर शहर के चारों मार्गो की भी दुकान नागरिको की सुविधा के लिए खोली जावे। मैन बाजार में पहले दिन एक साईट की एवं दूसरे दिन दूसरे दिन दूसरे साईट की सभी दुकान खोलने की परम्परा अपनाई जावे। जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा ने बैठक मे अवगत कराया कि लॉकडाउन के बाद श्योपुर, विजयपुर, बडौदा शहरी क्षेत्र की सभी प्रकार की दुकान अल्टरनेटिव पद्धति के अनुसार साईटवाईज खोली जावे। जिससे नागरिक मार्केट में अपनी रोजमर्रा की सामग्री खरीदने में सहायक बनेगे।
   भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जाट ने बैठक में बताया कि शहरी क्षेत्र श्योपुर में मैन मार्केट की सभी प्रकार की दुकानें साईट के अनुसार एक दिन छोडकर खोली जावे। दूसरी साईट दूसरे दिन खुलनी चाहिए। जिससे दुकान के दूसरी साईट खाली जगह में सोशल डिस्टेसिग की प्रक्रिया को अपनाने में सुविधा मिलेगी। साथ ही दुकानदार और नागरिक मास्क पहनकर सामान का आदान-प्रदान समान दूरी अपनाकर कर सकेगे। उन्होने कहा कि बाहर से छात्र और मजदूर श्योपुर जिले में आ रहे है। जिनको कोरेनटाईन की सुविधा उसी क्षेत्र में दी जावे। उन्होने नागरिको की बाजार जाने की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मोटरसाईकिल पर तीन व्यक्ति बैठने की अनुमति देने का सुझाव दिया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग में अमले की भर्ती शीघ्र कराने की भी जानकारी दी। 
   पुलिस अधीक्षक श्री सम्पत उपाध्याय ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण देश में 17 मई तक लॉकडाउन जारी है। जिसको कुछ शर्तो के अनुसार जारी रखने की दिशा में जिला स्तर संकट प्रबंधन समूह की बैठक के सुझावो के अनुसार कार्यवाही केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा की जावेगी। जिसका हम सभी को पालन करना होगा। उन्होने कहा कि देश में 10 हजार केश मात्र 02 दिन में ही कोरोना पॉजीटिव पाये गये है। उन्होने कहा कि जिले मे लेबर और छात्र बाहर से आ रहे है। मुरैना, ग्वालियर, भिण्ड, शिवपुरी एवं राजस्थान के पडोसी जिलो में भी कोरोना पॉजीटिव केश मिल रहे है। उन्होने कहा कि श्योपुर शहर के मैन बाजार के मार्केट साईटवाईज अल्टरनेटिव 18 मई से खोली जावेगी। साथ ही शादी-विवाह में 50 व्यक्तियों की अनुमति दोनो पक्षो के अनुसार एसडीएम द्वारा दी जावेगी।
   अपर कलेक्टर श्री एसआर नायर ने बैठक में अवगत कराया कि श्योपुर जिले में बाहर से मजदूर और छात्र निंरतर आ रहे है। जिनके आने से संक्रमण की संभावना रहेगी। इसलिए उनको 14 दिन के लिए उनके निवास क्षेत्र के छात्रावास में होमकोरेनटाईन किया जावे। साथ ही लक्षणो के अनुसार घर पर भी होमकोरेनटाईन की सुविधा दी जा सकती है। उन्होने कहा कि श्योपुर शहर का मैन बाजार एक दिन एक साईट और दूसरे दिन दूसरी साईट खोलने की सुविधा 18 मई से दी जावे। जिससे नागरिक अपनी आवश्यकताओ की पूर्ति के अनुसार सामग्री खरीदने में सहायक बन सकेगे। उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण कें मद्देनजर श्योपुर जिले के अन्दर और जिले से बाहर जाने के लिए अनुमति लेना आवश्यक है। जिससे संक्रमण पर रोक अवश्य लगेगी। 


 
(23 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मईजून 2020जुलाई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
25262728293031
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293012345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer