समाचार
|| मास्क न पहनने पर 26 लोगो से 32 सौ रूपये का जुर्माना || मंगलवार 9 जून को होगी अमानक धान की ऑफ लाइन नीलामी || धार्मिक प्रतिष्ठानों एवं पूजा-स्थलों पर बरतनी होगी सावधानियाँ || एक ही फोरम पर उपलब्ध होंगी रोजगार लेने और देने वालों की जानकारी रोजगार सेतु पोर्टल का लोकार्पण 10 जून को || दुग्ध उत्पादकों, किसानों को के.सी.सी. देने का अभियान प्रारंभ || मानसून सीजन में खतरनाक हो सकते हैं बिजली के झटके || प्रदेश में 2 लाख 57 हजार दावेदारों को उनकी काबिज भूमि के वन अधिकार पत्र वितरित || सीएमएचओ ने की श्यामपुर विकासखण्ड की समीक्षा || जिले में स्थापित क्वांरेटाईन सेंटरों में आयुष विभाग द्वारा पिलाया गया आरोग्य कषायम्-20 का काढ़ा || फसलों में कीट व्याधि एवं कृषकों को सलाह हेतु निगरानी दल गठित
अन्य ख़बरें
जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 67 पॉजीटिव मरीज मिले
62 कोरोना पॉजीटिव मरीज उपचार के बाद स्वस्थ्य होकर घर लौटे, जिले में 35735 लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई
रायसेन | 23-मई-2020
    रायसेन जिले में अभी तक नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के कुल 67 पॉजीटिव मरीज मिले हैं। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी श्री अवि प्रसाद तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शशि ठाकुर से प्राप्त जानकारी अनुसार 62 कोरोना पॉजीटिव मरीजों को उपचार उपरांत स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किया गया है। इनके अतिरिक्त कोरोना पॉजीटिव तीन मरीजों की भोपाल के अस्पतालों में मृत्यु हुई है। जिला कोविड हेल्थ सेंटर में 02 मरीज का उपचार किया जा रहा है। जिले के औबेदुल्लागंज के वार्ड क्रमांक-5, सांची तहसील के ग्राम अल्ली तथा ताजपुर एवं बरेली तहसील के ग्राम खरगोन को कंटेनमेंट एरिया घोषित करते हुए सम्पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है। 
जिले से अभी तक कुल 1290 संदिग्ध मरीजों के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए है। जिनमें जिले के 59 तथा जिले से बाहर 08 मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव है। इसी प्रकार 1108 सेम्पल की रिपोर्ट निगेटिव है तथा 59 सेम्पल की रिपोर्ट प्रतीक्षित है। इनके अतिरिक्त 55 सेम्पल रिजेक्ट हो गए हैं। जिले के विभिन्न संस्थागत कोरेंटाइन सेंटर में 149 संदिग्ध व्यक्तियों को रखा गया है।
जिले में अभी तक 35735 लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई है तथा 26326 लोगों को होम कोरेंटाइन किया गया है। होम कोरेंटाइन में रखे गए लोगों में से 23 मई तक 21187 लोगों की 14 दिवस की अवधि पूर्ण हो गई है। जिले में अब तक सर्दी-खांसी के कुल 16005 मरीज मिले हैं। इनमें 84 लोगों को हॉस्पिटल आइसोलेशन में रखा गया है। होम कोरेंटाइन में रखे गये व्यक्तियों एवं आम जनता के स्वास्थ्य संबंधी सलाह के लिए जिला चिकित्सालय रायसेन में टेलिमेडिसिन हेतु मोबाईल/व्हाट्सएप नम्बर 8223991808, 8224041801 जारी किया गया है। इन नम्बरों पर स्वास्थ्य संबंधी समस्या का चिकित्सकीय उपचार दिया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला ने बताया कि जिले में 23 मई को धारा 188 के तहत तीन व्यक्तियों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किया गया है। इसी प्रकार मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 32 व्यक्तियों के विरूद्ध 12750 रूपए की चालानी कार्यवाही की गई।
रायसेन अनुभाग में रैपिड रिस्पांस टीम ने 229 लोगों का किया स्वास्थ्य परीक्षण
रायसेन एसडीएम श्रीमती मिशा सिंह ने जानकारी दी कि अनुभाग में लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जा रहा है। अनुभाग के कंटेनमेंट एरिया में निवासरत लोगों को आवश्यक सामग्री की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा अनुभाग में बाहर से आए 88 लोगों का ग्रामों में जाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। प्रशासन द्वारा 2141 निर्धन तथा बेसहारा लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था कराई गई।
गैरतगंज अनुभाग में बाहर से आए 09 लोग होम कोरेंटाइन किए गए
गैरतगंज एसडीएम श्रीमती प्रियंका मिमरोट ने जानकारी दी कि अनुभाग में व्यापारियों एवं आमजन को लॉकडाउन का पालन करने की निरंतर समझाईश दी जा रही है। गैरतगंज में मास्क नहीं लगाने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर दो नागरिकों तथा एक व्यापारी के विरूद्ध जुर्माने की कार्यवाही की गई है। रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा ग्राम हरदोट, पाटन, नागझिर, तरावली, मुडियाखेडा, गढ़ी में अन्य जिलों, प्रदेशों से आए 09 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए सभी को होम कोरेंटाइन किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गैरतगंज में 15 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। प्रशासन द्वारा भोजन के 70 पैकेट तैयार कराकर गरीब और जरूरतमंद लोगों को वितरित किए गए।
बेगमगंज अनुभाग में बाहर से आए लोगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण
बेगमगंज अनुभाग में आइसोलेशन केन्द्र क्रमांक-1 से 11 लोगों को निर्धारित अवधि पूर्ण होने पर घर भेजा गया। इसके साथ ही तीन संदिग्ध लोगों को आइसोलेशन केन्द्र में भर्ती किया गया है। अनुभाग में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से भ्रमण कर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के निर्देश दिए गए। रैपिड रिस्पांस टीमों द्वारा बाहर से आने वाले लोगों की सूचना प्राप्त होने पर गांवों में जाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। स्वास्थ्य परीक्षण में सभी व्यक्ति स्वस्थ पाए गए तथा उन्हें एहतियातन होम कोरेंटाईन किया गया। नगरपालिका क्षेत्र में भोजन के 220 पैकेट निर्धन तथा बेसहारा लोगों को उपलब्ध कराए गए।
सिलवानी अनुभाग में 41 संदिग्ध व्यक्ति संस्थागत कोरेंटाइन किए गए
सिलवानी एसडीएम श्री एलके खरे ने जानकारी दी कि बीएमओ द्वारा 23 मई को 48 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमें दो व्यक्तियों को अनुसूचित जनजाति गांधी आश्रम छात्रावास सिलवानी आइसोलेशन सेंटर में संस्थागत कोरेंटाइन किया गया है।  अन्य लोगों में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए तथा उन्हें एहतियातन घरों में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं। सिलवानी अनुभाग में 23 मई तक कुल 41 व्यक्ति संस्थागत कोरेंटाईन हैं। कृषि उपज मण्डी सिलवानी में तुलाई केन्द्र का कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा निरीक्षण किया गया तथा सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क लगाने के संबंध में निर्देश दिए गए। सिलवानी नगर परिषद कर्मचारियों द्वारा शासकीय विभागों एवं वार्डो में सेनेटाईजर का छिड़काव किया गया। प्रशासन के सहयोग से समाज सेवी संगठनों द्वारा निर्धन तथा बेसहारा लोगों को भोजन के पैकेट्स वितरण किए जा रहे हैं।
बरेली अनुभाग में अब तक 6151 लोग होम कोरेंटाइन किए गए
बरेली एसडीएम श्री बृजेश रावत ने जानकारी दी कि तहसील बरेली में आइसोलेशन सेंटर में 24 व्यक्ति, तहसील बाडी में 18 व्यक्ति तथा उदयपुरा में 02 व्यक्ति कोरेंटाइन हैं जिनका नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। अनुभाग के ग्राम महेश्वर, सेमरीघाट, धौखेड़ा, सिमरिया दियाखेड़ा तथा गुरारिया में भोपाल तथा इंदौर से आए 12 लोगों का रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। प्रारंभिक जांच में किसी भी व्यक्ति में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण नहीं मिले। बीएमओ ने जानकारी दी कि 23 मई को बरेली में 102 लोगों को तथा उदयपुरा तहसील में 24 लोगों को होम कोरेंटाइन किया गया है। इनके अतिरिक्त पूर्व से होम कोरेंटाइन 81 लोगों को निर्धारित अवधि पूर्ण होने पर कोरेंटाइन से मुक्त किया गया तथा प्रतिदिन स्वास्थ्य संबंधी सूचना देने के निर्देश दिए गए। अनुभाग में 23 मई तक कुल 6151 लोग होम कोरेंटाइन किए गए हैं।
उदयपुरा में 17 लोगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण
उदयपुरा तहसीलदार ने जानकारी दी कि रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा बाहर से आए लोगों का ग्रामों में जाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। साथ ही ग्रामवासियों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के संबंध मे जानकारी भी दी जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उदयपुरा में 17 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। प्रारंभिक जांच में सभी व्यक्ति स्वस्थ्य पाए गए। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा निर्धन तथा जरूरतमंद लोगों को भोजन के पैकेट्स वितरित किए गए। बाड़ी तहसीलदार ने जानकारी दी कि रैपिड रिस्पांस टीमों द्वारा तहसील क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का निरीक्षण कर ग्रामवासियों को सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड-19 संक्रमण से बचाव की जानकारी दी गई।

 
(14 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मईजून 2020जुलाई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
25262728293031
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293012345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer