समाचार
|| शहर में दो नए कंटेनमेंट जोन बने || तीन माह के बच्चे ने जीती कोरोना से जंग || कलेक्टर ने किया मनरेगा के तहत तालाब निर्माण कार्य का निरीक्षण || कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने शहरी क्षेत्र शहडोल का किया भ्रमण || सभी सेक्टर आफिसर अपनी गतिविधियों की प्रतिदिन दे जानकारी- कलेक्टर || हर नागरिक कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के नियमों का करे पालन- कलेक्टर || सेक्टर आफिसर सतत रूप से अपने क्षेत्रों का करे भ्रमण- कलेक्टर || किसानों के परिश्रम से हुआ रिकार्ड उत्पादन और उपार्जन || यात्री का कंफर्म टिकिट ही ई-पास के रूप में मान्य || मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थी डॉक्टर, इंजीनियर बनने की दहलीज पर
अन्य ख़बरें
कलेक्टर द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता अंतर्गत आदेश पारित
-
भिण्ड | 23-मई-2020
 
   
    नोबोल कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण एवं जन सामान्य के स्वास्थ्य हित एवं लोक शांति बनाये रखने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जिला भिण्ड, श्री छोटे सिंह, ने भिण्ड जिले की राजस्व सीमान्तर्गत दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 में निहित शक्तियों का प्रयोग कर निम्नानुसार आदेश प्रसारित किया जाता है कि आवश्यक प्रतिबंध

    कोई भी व्यक्ति गैर जरूरी गतिविधियों के लिए सांय 07:00 बजे से प्रातः 07:00 बजे के मध्य घर से बाहर नहीं निकलेंगे और न ही आवागमन करेगा अर्थात् उक्त अवधि में पूर्णतः कर्फ़्यू रहेगा (फल मण्डी एवं अनुमति प्राप्त व्यक्ति/वाहन, स्वास्थ्य सेवाओं, कोरोना ड्यूटी में संलग्न अधिकारियों/डॉक्टर्स/कर्मचारियों आदि को छोड़कर)
    संपूर्ण जिले में समस्त धार्मिक स्थल/पूजा स्थल आम जनता के लिये बंद रहेगे।
    सभी प्रकार के सामाजिक, राजनैतिक, धार्मिक सांस्कृतिक इत्यादि समारोह का आयोजन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।
    65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति, सह-रूग्णता वाले व्यक्ति व गर्भवती महिलायें और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु तथा स्वास्थ्य उद्देश्य को छोड़कर, घर से बाहर नहीं निकलेंगे।
    (स्वास्थ्य कारणों को छोड़कर) कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर नहीं थूकें। सार्वजनिक स्थल पर थूकने पर सजा के साथ जुर्माना से भी दण्डित किया जायेगा।
    मदिरा, पान, तम्बाकू गुटखा का सार्वजनिक स्थलों पर सेवन करना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। परन्तु उसका उत्पादन एवं परिवहन प्रतिबन्ध से मुक्त रहेगा।
    ग्रीन-टू-ग्रीन जोन में आवागमन के लिये अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी परन्तु रेड जोन से ग्रीन जोन में या ग्रीन जोन से रेड जोन में आवागमन बिना अनुमति के प्रतिबंधित रहेगा। (यदि ग्रीन-टू-ग्रीन जोन के मध्य में यदि रेड जोन आता है तो हाइवे में अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी) बिना अनुमति के अन्य राज्यों में आवागमन पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा (प्रतिबंध से मुक्त कार्य/सेवाओं/अनुमत व्यक्तियों को छोड़कर)
    संपूर्ण जिले में समस्त शैक्षणिक संस्थान यथा विद्यालय/महाविद्यालय/कोचिंग सेन्टर/ प्रशिक्षण केन्द्र बंद रहेगे। पंरतु ऑनलाईन/दूरस्थ शिक्षा की अनुमति रहेगी।
    जिला अंतर्गत समस्त सिनेमा हॉल, व्यायाम शाला, स्वीमिंग पुल, मनोरंजन पार्क, स्पोर्टस काम्प्लेक्स, मैरिज गार्डन, बार, मदिरा पान हेतु अहाते आदि बंद रहेंगे (खेल परिसर एवं स्टेडियम खोले जा सकेंगे, परन्तु उनमें दर्शकों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा)
    क्वारंटाइन सुविधा, आश्रय स्थलों एवं शासकीय प्रयोग के अतिरिक्त समस्त आतिथ्य सेवाऐं आदि प्रतिबंधित रहेगी।
    सार्वजनिक परिवहन के लिये अंतर-राज्यीय बसें एम.एच.ए. द्वारा अनुमति के अलावा प्रतिबंधित रहेगी।
    होटल, रेस्टॉरेन्ट एवं फूड स्टाल तथा वहां पर खान-पान प्रतिबंधित रहेगा। (होटल/रेस्टोरेंट/मिठाई की दुकानों से केवल होम डिलीवरी/पैकेट बंद बिक्री की जा सकेगी) मिठाई की दुकानो पर मिठाई का सेवन (खान-पान) प्रतिबंधित रहेगा। (मिठाई की दुकानों से मिठाई का विक्रय एवं होम डिलीवरी की जा सकेगी)
    कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक/भड़काऊ संदेश पोस्ट नहीं करेगा, ना ही लाईक करेगा और न ही किसी को फारवर्ड करें।
    उक्त के अलावा एमएचए की गाईड लाइन में निहित समस्त प्रतिबंधित निर्देश प्रतिबंधित रहेगे।

आवश्यक निर्देश

    फल, सब्जी, दूध, किराना, मेडीकल की सभी दुकाने पूर्व आदेश अनुसार संचालित रहेगी।
    मिठाई की दुकान, होटल, रेस्टोरेन्ट प्रातः 7.00 बजे से सायं 06.00 बजे तक खोली जा सकेंगी। परन्तु उक्त प्रतिष्ठानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना व प्रतिष्ठानों के सामने गोल घेरे बनवाने अनिवार्य होगा तथा प्रतिष्ठानों पर बैठाकर खिलाना प्रतिबंधित रहेगा एवं पार्सल पैकिंग अर्पित खाद्य पदार्थ को पैक कराकर घर ले जाने व होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी।
    हेयर कटिंग सैलून एवं पार्लर कार्यालयीन आदेश क्रमांक क्यू/14/रीडीएम/2020/760 दिनांक 19.05.2020 के अनुसार शर्तों का पालन करने पर खोली जा सकेगी।
    शराब, पान, गुटका, तम्बाकू आदि बेचने वाली दुकानें एक-दूसरे से न्यूनतम छ: फीट (दो गज) की दूरी पर रहेंगी तथा दुकानों पर एक बार में 05 से अधिक व्यक्ति मौजूद नहीं रहेंगे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना दुकान के सामने गोल घेरे बनवाना अनिवार्य होगा ।
    मुख्य बाजारों में फल एवं सब्जी आदि अन्य सामान व खाद्य पदार्थो के ठेले खड़े नहीं होगें। (नगरपालिका द्वारा चिन्हित स्थानों पर ही खड़े किये जा सकेगें) परन्तु, ठेले पर खिलाना प्रतिबंधित रहेगा एवं पार्सल पैकिंग अर्थात् खाद्य पदार्थ को पैक कराकर घर ले जाने व होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी।
    डी-कैटेगरी के प्रतिष्ठान/दुकान नगर पालिका प्रशासन के रोस्टर अनुसार खोली जा सकेगी तथा अन्य समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठान/दुकाने प्रतिदिन खोलने की अनुमति रहेगी। परन्तु सोशल डिस्टेंसिंग व प्रतिष्ठानों के सामने गोल घेरे बनवाने होगे।
    मेडिकल स्टोर, क्लीनिक, पैथोलौजी को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान/दुकान सायं 06.00 तक ही खोली जा सकेगी तथा सोमवार को बाजार का अवकाश दिवस होने से सम्पूर्ण प्रतिष्ठान/दुकानें बन्द रखना अनिवार्य होगा।
    कूरियर एवं डाक सेवा संचालित रहेगी। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, आई.टी. और आई.टी. से संबंधित सेवाऐं, डेटा एवं कॉल सेंटर, कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउस सेवाएं निजी सुरक्षा और सुविधा प्रबंधन सेवाऐं तथा स्व नियोजित व्यक्तियों को प्रदान की जाने वाली सेवाऐं प्रतिबंध से मुक्त रहेगी। सभी शासकीय कार्यालय खोले रहेंगे।
    शादी/विवाह समारोह हेतु दोनों पक्षों की ओर से 11-11 व्यक्तियों अर्थात् कुल 22 व्यक्तियों के अलावा अन्य व्यक्तियों को सम्मिलित होने की अनुमति नहीं रहेगी।
    अंतिम संस्कार के मामले में बीस से अधिक व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। कर्तव्य पर लगे समस्त शासकीय/अर्द्धशासकीय/प्राइवेट अनुमति प्राप्त उद्योग एवं आवश् सेवाओं में संलग्न अधिकारी/कर्मचारी उक्त प्रतिबंध से मुक्त रहेगे तथा आवश्यक होने पर कार्यालय/संस्थान द्वारा जारी पहचान पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
    उक्त के अलावा एम.एच.ए. की गाईड लाईन दिनांक 01 मई 2020 एवं 18 मई, 2020 में ग्रीन जोन के संबंध में दिये निर्देशानुसार समस्त गतिविधियां प्रतिबंध से मुक्त रहेगी।


कन्टेनमेंट एरिया

जिला अन्तर्गत घोषित कन्टेनमेंट एरिया तथा भविष्य में घोषित होने वाली कन्टेनमेंट एरिया में निम्नानुसार प्रतिबन्ध रहेगा।

    कन्टेनमेंट एरिया में आने-जाने पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। (चिकित्सीय व आपात कालीन स्थिति को छोड़कर)
    कन्टेनमेन्ट एरिया में आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति आदि व्यवस्था इंसिडेंट कमाण्डर के माध्यम से की जावेगी।
    कन्टेनमेन्ट एरिया में कोविड 19 के संबंध में भारत सरकार/म.प्र. शासन/जिला प्रशासन द्वारा जारी किये गये दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा।


अनिवार्य बिन्दु :

    सार्वजनिक स्थान व कार्य स्थल पर कोई भी व्यक्ति बिना मुंह को ढके हुये अर्थात् बिना मास्क अथवा बिना कपड़ा से ढ़के घर से बाहर नहीं निकलेगा आवश्यक सेवाओं की पूर्ति हेतु मुंह को मास्क अथवा कपड़े से ढ़कना अनिवार्य होगा।
    आवश्यक सेवाओं की पूर्ति हेतु सार्वजनिक स्थल अथवा कार्य स्थल पर पर्सनल हाइजीन और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा प्रत्येक व्यक्ति स्वयं पर्सनल हाइजीन और फिजिकल डिस्टेंसिंग में रहेगा तथा अन्य व्यक्तियों को पर्सनल हाइजीन और फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिये प्रेरित करेगा।
    सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान/दुकानदार ग्राहको से 06 फीट की दूरी बनाये रखेगें तथा दुकान/प्रतिष्ठानों पर एक बार मे 05 होगी। से अधिक व्यक्ति/ग्राहकों के प्रवेश की अनुमति नहीं प्रत्येक व्यापारी एवं ग्राहक क्रय-विक्रय करते समय वस्तु का एक्सपायरी डेट जरूर देखे क्योकि लॉक डाउन अवधि में प्रतिष्ठान बन्द रहे है तथा एक्सपायरी सामान का विक्रय दण्डनीय अपराध होगा।
    प्रतिष्ठान/दुकानों पर हैण्ड सैनेटाइजर, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि एमएचए की गाईड लाईन का पालन करना अनिवार्य होगा।
    आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग सभी कर्मचारियों (निजी/शासकीय) के लिए आवश्यक होगा, कर्मचारियों के बीच इस ऐप के शत-प्रतिशत कवरेज को सुनिश्चित करने के लिए संबंधित संगठन/कार्यालय प्रमुखों की जिम्मेदारी होगी।
    किसी भी ऐसे जिले तथा प्रदेश जहां पर हॉट स्पॉट/कटेंनमेंट क्षेत्र घोषित है, उन जिलों से कोई भी व्यक्ति भिण्ड जिले की सीमा में प्रवेश करता है तो उनको 104 पर सूचना देना और स्वयं को क्वारंटाइन के लिये प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
    शासन/प्रशासन की ओर से आवश्यक सेवाओं की पूर्ति एवं कोरोना संक्रमण से बचने हेतु समय-समय पर जारी किये गये निर्देशों एवं आगामी जारी किये जाने वाले निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा।
    यह आदेश भिण्ड जिले में निवासरत प्रत्येक नागरिक को सम्यक् रूप से व्यक्तिशः तामील कराया जाना संभव नहीं है। अतः सार्वजनिक माध्यमों, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एवं सामाचार पत्रों के माध्यम से सर्व साधारण को अवगत कराया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक जिला भिण्ड, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जिला भिण्ड, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) समस्त जिला भिण्ड, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सिविल सर्जन भिण्ड, मुख्य नगर पालिका अधिकारी समस्त जिला भिण्ड अपने अपने विभागीय माध्यमों से उक्त आदेश का व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करें। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होकर अन्य आदेश तक लागू रहेगा। आदेश का उल्लंघन करने की दशा में संबंधित के तहत भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 तथा अन्य अधिनियमों के अन्तर्गत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।
(3 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अप्रैलमई 2020जून
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer