समाचार
|| चार लोगो ने जीती कोरोना से जंग स्वस्थ होकर गये अपने घर || किल कोरोना अभियान के तहत पहले ही दिन 66 हजार से अधिक लोगो की हुई स्क्रीनिंग || जावद के लिए राहत भरी खबर-वार्ड नम्बर-12 हुआ कन्टेनमेन्ट मुक्त || बैंकर्स पथ पर विक्रेताओं को सर्वोच्च प्राथमिकता से लांभावित करें-श्री राजे || एकल नागरिक डाटाबेस नागरिकों के लिए होगा अत्यंत लाभदायी || 16 जुलाई से हर घर बनेगा विद्यालय || गत सत्र के अतिथि विद्वान ही नए सत्र के लिए आमंत्रित होगें || रायसेन नगर के वार्ड नंबर-12 यशवंत नगर एवं सिलवानी तहसील के ग्राम साईखेड़ा का क्षेत्र कंटेनमेंट एरिया से मुक्त घोषित || गौहरगंज तहसील के आरएएफ 107वी वाहिनी केम्पस एवं महावीर नगर फेस-2 मंडीदीप के पास का क्षेत्र कंटेनमेंट एरिया से मुक्त घोषित || बेगमगंज तहसील के वार्ड क्रमांक-11 में कोरोना पॉजीटिव मरीज मिलने पर कंटेनमेंट एरिया घोषित
अन्य ख़बरें
कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने लॉकडाउन अवधि के लिए समस्त क्रियाकलाप/गतिविधियों के लिए दिशा निर्देश जारी किये
-
डिंडोरी | 02-जून-2020
 
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री बी. कार्तिकेयन ने कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु लॉकडाउन की अवधि में आवश्यक विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। डिंडौरी जिले में इस दौरान आम जनता की गतिविधियों/क्रियाकलापों हेतु आगामी आदेश तक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। जारी आदेश के मुताबिक जिले के समस्त हाट बाजार नहीं लगेंगे। पब्लिक ट्रांसपोर्ट (ऑटो-बस सेवा) हेतु पृथक से आदेश जारी होगा। समस्त आंगनबाडी, मदरसा एवं शैक्षणिक, प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे, किंतु स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश द्वारा 09 जून से आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समय-सारणी अनुसार जारी रहेंगी। समस्त सत्कार संबंधी संस्थान होटल/रिसोर्ट/मोटल/धर्मशाला/बारात घर आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। व्यावसायिक दुकान/प्रतिष्ठान पर पांच व्यक्तियों का एकत्रित होना प्रतिबंधित रहेगा तथा ग्राहकों के मध्य आपस में 06 फिट की फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने की जवाबदारी संबंधित दुकान/प्रतिष्ठान संचालक की होगी, अन्यथा स्थिति निर्मित होने पर दुकान/प्रतिष्ठान को सील किया जा सकेगा। समस्त सिनेमा हॉल/मल्टीप्लैक्स/मॉल/शॉपिंग कॉम्पलेक्स/जिमनेशियम/स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स/स्वीमिंग पूल/मनोरंजन पार्क/थियेटर/बार/आडोटोरियम और समरूम स्थान आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। सार्वजनिक/राजनैतिक/क्रीडा/मनोरंजन/सांस्कृतिक/शैक्षणिक/धार्मिक समारोह या अन्य समोरोह का आयोजन नहीं होगा। समस्त धर्म स्थल, पूजा स्थल, जनता के लिए बंद रहेंगे (खुलने संबंधी आदेश पृथक से जारी होंगे)। रूग्ण एवं 65 वर्ष की उम्र के व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष की उम्र तक के बच्चों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे अपने घर में रहें। जब तक अति आवश्यक न हो, घर से बाहर नहीं निकलें। चिकित्सा आधार पर होम क्वारंटाईन किये गए व्यक्ति अपने घरों अथवा निर्धारित केन्द्रों में ही रहेंगे। कटेंनमेंट जोन में आवश्यक सेवाओं को छोडकर अन्य किसी भी प्रकार का आवागमन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। डिंडौरी एवं शहपुरा नगर परिषद सीमा में सभी चौराहों और मार्गों पर सब्जी/फल के स्थाई ठेले नहीं लगेंगे। बल्कि अपने-अपने आवंटित वार्डों में निर्धारित स्थल पर दुकान लगायेंगे/फेरी लगाकर विक्रय करेंगे। आवश्यक सेवाओं को छोडकर रात्रि 9:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक पूर्णत: लॉकडाउन रहेगा अर्थात रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा, इस अवधि में किसी भी व्यक्ति को बाहर निकलने की मनाही रहेगी। गुमास्ता एक्ट के अंतर्गत निर्धारित किये गए सप्ताहिक अवकाश का पालन होगा, अर्थात उस दिन प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।
     जारी आदेश में बताया गया कि प्रतिदिन प्रात: 6:00 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक  समस्त सेवा औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले रहेंगे तथा सभी फुटकर फल/सब्जी विक्रेता ठेले पर केवल फेरी लगाकर फल/सब्जी का विक्रय वर्तमान में जारी व्यवस्था अनुसार करेंगे। जिले के समस्त शासकीय/अशासकीय निर्माण कार्य/योजनाएं/परियोजनाओं की गतिविधियां संचालित रहंेगी। समस्त शासकीय/अशासकीय कार्यालय निर्धारित समय-अवधि में पूर्ण क्षमता के साथ खुले रहेंगे। किसी भी व्यक्ति द्वारा अंतर्जिला/अंतर्राज्यीय आवागमन प्रतिबंध से मुक्त रहेगा, आवागमन के लिए पास की आवश्यकता नहीं रहेगी। समस्त प्रकार के माल परिवहन की सेवाएं प्रतिबंध से मुक्त रहेंगी। सभी सार्वजनिक स्थानों पर प्रत्येक व्यक्ति को अपना चेहरा मास्क/फेसकवर से ढकना अनिवार्य होगा। सभी दुकानदार बिना मास्क/फेसकवर के आने वाले ग्राहकों को सामान विक्रय नहीं करेंगे। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना दण्डनीय अपराध होगा, इस पर एक हजार रूपए का अर्थदण्ड एवं 6 माह की सजा आरोपित किया जा सकेगा। सार्वजनिक स्थान पर शराब, पान, गुटखा, तम्बाखू एवं उसके उत्पाद का उपयोग अनुज्ञेय नहीं होगा। प्रत्येक व्यक्ति को एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाये रखना होगा तथा समस्त प्रतिष्ठानों के मालिकों/संचालकों को अपने ग्राहक के मध्य एक दूसरे से कम से कम 6 फिट की दूरी बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इसी प्रकार धार्मिक मण्डली/समूह संयोजन/जमाव की सख्त मनाही है। कहीं भी पांच या उससे अधिक लोगों का जमाव/जुडाव/समूह एकत्र नहीं होगा। अंत्येष्टी क्रिया में 20 से अधिक लोग तथा विवाह कार्य के लिए दोनो पक्षों के मिलाकर कुल 50 से अधिक लोगों की उपस्थित प्रतिबंधित रहेगी। जिले के भीतर होने वाले विवाह कार्यक्रम की सूचना स्थानीय थाने में देना अनिवार्य होगा। यथासंभव घर से काम करने की प्रणाली का अनुसरण किया जाए। कार्यालयों, कार्य स्थलों, दुकानों, मार्केट और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में व्यवसाय की निर्धारित समय-अवधि का पालन करना होगा। समस्त कार्य स्थलों को नियमित रूप से सेनेटाईजेशन एवं थर्मल स्केनिंग का प्रावधान किया जाना, हाथ धोने एवं सेनेटाईजर की व्यवस्था आगमन एवं निर्गमन बिंदुओ पर की जाना अनिवार्य होगा। कार्य स्थलों के प्रभारी व्यक्ति, मजदूरों के मध्य पर्याप्त दूरी शिफ्टों के बीच समुचित अंतराल, लंच ब्रेक का अलग-अलग समय निर्धारित करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करेंगे। जिले के ऐसे समस्त व्यक्तियों को जो स्मार्ट मोबाईल रखते हैं आरोग्य सेतु एप का अपने मोबाईल फोन में उपयोग करने की सलाह दी जाती है, ताकि वे अपनी स्वस्थ्य स्थिति को इस एप पर अपडेट करें। इससे आवश्यकता पडने पर उन्हें चिकित्सा सेवा मुहैया कराने में सुविधा होगी। जिन व्यक्तियों को कोबिड-19 के कारण होम क्वारंटाईन किया गया है, वे निर्धारित समय-अवधि के पूर्व घर से बाहर नहीं निकलेंगे, अन्यथा की दशा में उनके विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत कार्यवाही की जायेगी।
(30 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2020अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
293012345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829303112
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer