समाचार
|| स्वतंत्रता दिवस और धार्मिक आयोजनों के लिए जिलों को दिशा निर्देश जारी || भोपाल का रिकवरी रेट 70.4% "सुखद खबरों का सिलसिला जारी" || शहर विकास की ऐसी प्लानिंग हो कि आय वृद्धि के साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़े || किसानों को यूरिया की कमी नहीं होने दी जायेगी : मंत्री श्री पटेल || रेडियो स्कूल में सुनाई जायेंगी स्वाधीनता संग्राम की कहानियाँ || प्रदेश में डिस्ट्रिक्ट क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप के परामर्श से अब रविवार को ही रहेगा बाजार बंद || गणेश उत्सव, जन्माष्टमी, मोहर्रम आदि त्यौहार सार्वजनिक रूप से नहीं मनाए जा सकेंगे || 03 सेम्पल की रिपोर्ट पाजिटिव प्राप्त हुई || रविवार को एक दिन का लॉक डाउन रहेगा, शनिवार को मार्केट खुलेंगे || एसओपी का पालन नहीं करने पर दस दुकानें सील की गई
अन्य ख़बरें
“किल-कोरोना अभियान” आज से होगा शुरू, इसे महा-अभियान का रूप देकर घर-घर करें सर्वे
सांसद श्री महेंद्रसिंह सोलंकी ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश, 1657 स्वास्थ्य टीमें डोर-टू-डोर सर्वे, 287 मुख्य मॉनिटरिंग टीमें तथा 37 टीमें सेम्पलिंग का करेगी कार्य, जिले में कोरोना संक्रमित मरीज 80 प्रतिशत से अधिक रिकवरी दर से हो रहे हैं स्वस्थ्य , सांसद, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने नागरिकों से अपील की है, वे सर्वे दल को सही जानकारी देकर करे सहयोग
देवास | 30-जून-2020
      कोरोना के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा “किल-कोरोना अभियान” जिले में आज 01 जुलाई 2020 से शुरू होगा। इस अभियान को महाअभियान का रूप देकर सभी कार्य करे। इसके लिए बनाई गई डोर-टू-डोर सर्वे की कोरोना संक्रमण के साथ-साथ मलेरिया, डेंगू व अन्य वर्षाजनित बीमारियों की सेम्पलिंग लें तथ उसकी रिपोर्ट भी लेकर देंवे। हम सभी मिलकर इस कोरोना को जिले, प्रदेश एवं देश से खत्म करना है। यह बात सांसद श्री महेंद्रसिंह सोलंकी ने आज सर्किट हाउस में “किल-कोरोना अभियान” के संबंधी समीक्षा बैठक में कही। बैठक में कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती शीतला पटले, नगर निगम आयुक्त श्री विशाल सिंह चौहान, एसडीएम श्री प्रदीप सोनी, सिविल सर्जन डॉ. अतुल बिड़वई सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में किल-कोरोना अभियान की जानकारी प्रेजेनटेंशन के माध्यम से सीईओ जिला पंचायत श्रीमती शीतला पटले ने विस्तार से दी।
     बैठक में सांसद श्री सोलंकी ने निर्देश दिए कि सर्वे टीम घर-घर जाकर जांच करें तथा जांच में कोई रोग से ग्रसित पाया जाता है तो उसका उपचार तुरंत प्रारंभ करें। इसमें किसी भी प्रकार लापरवाही न करें। उन्होंने निर्देश कि 60 वर्ष से अधिक आयु वालों व्यक्तियों की विशेष जांच व उपचार करें। उन्होंने कहा कि जहां कोरोना संक्रमण के लक्षण ज्यादा पाये जाते हैं वहां पर विशेष केयर टीम को भी भेजा जाए तथा मरीजों को समय पर दवाई भी उपलब्ध हो इसका ध्यान रखा जाएं। बैठक में कलेक्टर शुक्ला ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण पर स्वास्थ्य विभाग की टीम अन्य विभागीय अधिकारियों की मदद से जिले में कोरोना संक्रमण 80 प्रतिशत से अधिक रिकवरी दर से मरीज स्वस्थ्य हो रहे हैं।
    कलेक्टर श्री शुक्ला ने बताया कि किल कोरोना अभियान 01 जुलाई से 15 जुलाई तक चलेगा, परंतु हमारा प्रयास यही रहेगा की हम इसे 10 जुलाई में ही पूरा करके जिले को कोरेाना संक्रमण से मुक्त कराने का पूरा प्रयास करेंगे। जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आज 01 जुलाई 2020 से एक साथ शुरु किये जा रहे “किल कोरोना अभियान” के तहत प्रतिदिन घर-घर सर्वे के लिए आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं की 1657 पायलट टीमें गठित की गई हैं। जबकि 287 मुख्य टीमें मॉनिटरिंग के लिए बनाई गई हैं तथा 37 टीमें सेम्पलिंग लेकर जांच करेंगी। ये पायलट टीम प्रतिदिन 70-80 घरों में जाकर 100 से अधिक सेम्पल लेंगे तथा उनकी रिपोर्ट संबंधित वरिष्ठ अधिकारी को देंगे। इन टीमों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता और एएनएम शामिल किया गया है।
     बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला बताया कि कोरोना संक्रमण की जांच के लिए जिले में अमलतास अस्पताल तथा जिला अस्पताल निर्धारित किए गए हैं। जिसमें अमलतास अस्पताल में पहले 200 जांचे होती थी, अब वहां पर प्रतिदिन 500 जांचे हो रही हैं। इसी प्रकार जिला अस्पताल में कुछ दिनों पहले ही कोविड-19 की जांच की मशीन स्थापित की गई है, जिसमें प्रतिदिन 20 जांचे हो रही है। जिसकी रिपोर्ट 01 घंटे में प्राप्त हो रही है। वहीं पर जिला अस्पताल में 60 बेड का ऑक्सीजन युक्त बेड तैयार  किए गए हैं, जिसका लाभ शीघ्र मरीजों को मिलने लगेगा।
   सीईओ जिला पंचायत श्रीमती शीतला पटले ने बताया कि इस अभियान के तहत घर-घर सर्वे के लिए गठित मुख्य दलों को मास्क, गलब्ज और हेंड सेनिटाइजर लोगों को वितरित करने के लिए उपलब्ध कराये जाएंगे। इसके साथ ही इन दलों को ऑक्सीजन सेचुरेशन की जांच के लिए पल्स ऑक्सीमीटर, तापमान नापने के लिए थर्मल स्केनर भी उपलब्ध किये जा रहे हैं। मलेरिया की रेपिड टेस्ट किट भी मुख्य दल के पास होगी। टीमें अपने साथ बायो मेडिकल वेस्ट कलेक्शन के लिए अलग से बैग भी रखेंगी।
लाइव सार्थक एप डाउनलोड करने की अपील
   बैठक में सभी से लाइव सार्थक एप डाउनलोड करने की अपील की गई तथा जानकारी देने किल कोरोना अभियान के साथ-साथ जिले के नागरिकों से सार्थक एप का लाइव वर्जन मोबाइल पर डाउनलोड करने का आग्रह भी किया है। उन्होंने कहा कि लाईव सार्थक एप से लोगों को कोरोना संबंधी अपडेट जानकारी उपलब्ध होगी।
जनप्रतिनिधि एवं एनजीओ की भी सहभागिता
     बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किल-कोरोना अभियान में सभी की सहभागिता हो इसका विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि इस अभियान में जनप्रतिनिधियों को बुलाएं तथा एनजीओ की भी सहभागिता कराएं, जिससे कार्य में और ज्यादा गति मिल सकें।
सांसद, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने नागरिकों से अपील की है, वे सर्वे दल को सही-सही जानकारी देंवे
   सांसद श्री महेंद्र सिंह सोलंकी, कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला तथा पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने जिले के सभी नागरिकों में इस अभियान सफल बनाने की अपील की है तथा नागरिकों से सर्वे के लिए घर आने वाली टीमों को पूरी और सही-सही जानकारी देने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग से ही कोरोना को खत्म करने में मदद मिलेगी।
 
(39 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2020सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
272829303112
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer