समाचार
|| ड्यूटी लगाने के निर्देश || कंटेनमेंट एरिया घोषित || कोरोना से स्वस्थ होने पर आज 90 व्यक्तियों को किया गया डिस्चार्ज अब तक 991 व्यक्ति हुये स्वस्थ || होटल में रहकर भी मिलेगी कोरोना पॉजिटिव मरीजों को ईलाज की सुविधा || जिले में अब तक 337.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज || पशुओं को मुंह एवं खुर पका रोग से निजात दिलाने टीकाकरण का विशेष अभियान जारी || सोमवार 3 अगस्त का कोरोना हेल्थ बुलेटिन || कोविड केयर सेंटर में मनाया गया राखी का त्यौहार || सुखद खबरों का सिलसिला जारी || आज मुरैना शहर की विद्युत बंद रहेगी
अन्य ख़बरें
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने देवास जिले के हाटपीपल्या में पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कैलाश जोशी की प्रतिमा का अनावरण किया
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 241 करोड़ की नलजल योजना एवं 2540 करोड़ की सिंचाई योजना की सैंद्धातिक स्वीकृति दी, मुख्यमंत्री ने बागली तहसील को जिला बनाने की घोषणा की
देवास | 14-जुलाई-2020
      प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने  मंगलवार को देवास जिले के हाटपीपल्या में पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कैलाश जोशी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने 241 करोड़ रुपए की नलजल योजना की स्वी कृति की घोषणा की। इस नलजल योजना से हाटपीपल्या एवं आसपास के 103 गांव में जल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। मुख्‍यमंत्री ने इस अवसर पर हाटपीपल्‍या माइक्रो सिंचाई योजना की भी घोषणा की ओर कहा कि इस सिंचाई योजना से हाटपीपल्‍या एवं आसपास के  विभिन्‍न ग्रामों की 96 हजार 800 हेक्‍टेयर भूमि की सिंचाई संभव हो सकेगी। सिंचाई प‍रियोजना 2 हजार 540 करोड़ राशि से पूरी की जाएगी।
    मुख्‍यमंत्री ने मौके पर ही हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टों का वितरण किया तथा पथ विक्रेता योजना अंतर्गत विभिन्‍न हितग्राहियों को 10-10  हजार रुपए के चेक वितरित किए। इस अवसर पर उपस्थिति लोगों को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने पूर्व मुख्‍यमंत्री स्‍व. कैलाश जोशी की स्‍मृति को याद करते हुए कहा कि स्‍व. जोशी जी सश‍रीर हमारे बीच नहीं है लेकिन  वे सदैव हम सब का पथ प्रदर्शन करते रहेंगे। हाटपीपल्‍या न केवल उनकी जन्‍म भूमि थी अपितु कर्मभूमि भी थी। स्‍व. जोशी जी की इच्‍छा का सम्‍मान करते हुए मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने बागली तहसील को जिला बनाने की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि हम सब मिलकर प्रदेश को पुन: नंबर वन प्रदेश बनाएंगे इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्‍होंने उपस्थिति लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व सरकार ने किसानों के सिर पर ब्‍याज की गठरी लाद दी थी उस गठरी को हम उतारेंगे। सभी वनवासियों को पट्टे देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासन ने बुजुर्गों के खातों में पेंशन की राशि डाली है। पलायन करने वाले मजदूरों के खातों में भी एक-एक हजार रुपए की राशि डाली गई है। वर्तमान में गरीबों को तीन माह का राशन वितरित किया गया है। नवंबर तक सभी गरीबों को फ्री में राशन दिया जाएगा। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मप्र में इस बार एक करोड़ 29 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीद कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। संबल योजना पुन: चालू कर दी गई है। साथ ही बच्‍चों की पढ़ाई का पूरा बंदोस्‍त किया जा रहा है। उन्‍होंने उपस्थिति लोगों को कोरोना वायरस के प्रति पूरी सावधानी बतरने की सलाह दी और उपस्थि‍त लोगों को कोरेाना वायरस से लड़ने एवं आत्‍मनिर्भर मप्र प्रदेश बनाने का संकल्‍प दिलाया।
    पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्‍य सभा सांसद श्री ज्‍योर्तिरादित्‍य सिंधिया ने स्‍व. कैलाश जोशी को याद करते हुए कहा कि जोशी की पृष्‍ठभूमि जन सेवा की थी। वे लोगों के दिलों पर राज करते थे। वे कहते थे कि आज लोग राजनीति में नेता बनने के लिए आते हैं। उन्‍होंने कहा कि व्‍यक्ति विकास एवं प्रगति के पथ पर तभी चलता है जब वह गरीबों को उत्‍थान करता है। शासन के 100 दिन पूर्ण हो चुके है। इन 100 दिनों में अनेक योजनाएं लागू की गई है। श्री सिंधिया ने स्‍व. श्री जोशीजी की विभिन्‍न स्‍मृतियों को साझा किया।
    खजुराहो सांसद श्री वीडी शर्मा ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्‍व. कैलाश जोशी जी ने पार्टी को सिंचित किया था। नितिगत बातों को उन्‍होंने स्‍थापित किया। उन्‍होंने राजनीति में मूल्‍यों की स्‍थापना की। उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्‍व में मप्र को 5 बार कृषि कर्मठ अवार्ड प्राप्‍त हुआ है।
    देवास-शाजापुर सांसद श्री महेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा कि स्‍व. श्री जोशी भावनात्‍मक रूप से क्षेत्र की जनता से जुड़े हुए थे। आज उनकी प्रतिमा के अनावरण से हम सब अभिभूत हैं। उन्‍होंने कहा कि हम सब मिलकर लोगों की भावनाओं को समझकर कार्य करेंगे।
    इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री दीपक जोशी ने अपने पिता स्‍व. कैलाश जोशी को याद करते हुए बताया कि उन्‍हीं महापुरूष का स्‍मारक बनता है जो कुछ बातें दुनिया से हटकर कह जाते हैं। स्‍व. जोशी जी का जीवन पारदर्शी रहा है और उनकी ईमानदारी के कारण बागली की जनता ने बार-बार उनका चुनाव किया। हम सब मिलकर उनकी पारदर्शी राजनीति को  आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे। साथ ही उनके पद चिन्‍हों पर चलने का प्रयास करेंगे।    
    पूर्व विधायक श्री मनोज चौधरी ने कहा कि हाटपीपल्‍या क्षेत्र को भगवान नरसिंह के क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। लेकिन आज से यह राजनीति के संत स्‍व. कैलाश जोशी जी के नाम से जाना जाएगा। स्‍व. श्री जोशी जी को राजनीति में संत एवं देवता का दर्जा मिला। उन्‍होंने बताया कि प्रथमफेस में मुख्‍यमंत्री द्वारा 10 सड़कों के निर्माण की स्‍वीकृति प्रदान की गई है। इस अवसर पर उन्‍होंने विभिन्‍न मांग मुख्‍यमंत्री के समक्ष रखी। कार्यक्रम में स्‍वागत उद्बोधन श्री राजीव खंडेलवाल ने दिया।
      मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने आयोजित कार्यक्रम में 25 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन एवं शिलान्‍यास किया। स्‍व. श्री कैलाश जोशी स्‍मृति उद्यान का भूमि पूजन किया। स्‍व. जोशी के 91 वें जन्‍म दिवस के अवसर पर 91 हजार कापियों का अनावरण किया। यह कापियां छात्र-छात्राओं में वितरित की जाएगी।
    कार्यक्रम में खंडवा सांसद श्री नंदकुमार चौहान, विधायक बागली श्री पहाड़ सिंह कन्‍नौजे, पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्‍यनारायण जटिया, पूर्व विधायक सोनकच्‍छ श्री राजेंद्र वर्मा, श्री अभिलाष पांडे सहित अन्‍य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे। इसके साथ ही प्रशासनिक अधिकारी गणों में कमिश्‍नर श्री आनंद कुमार शर्मा, आईजी श्री राकेश गुप्‍ता, कलेक्‍टर श्री चंद्रमौली शुक्‍ला, पुलिस अधीक्षक डॉ शिवदयाल सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती शीतला पटले, प्रिंट एवं इलेक्‍ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधिगण व आमजन उपस्थित थे।
 
(20 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2020सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
272829303112
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer