समाचार
|| विशेष विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर बनेगा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप || तीन वर्ष में हासिल कर लेंगे आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का लक्ष्य || एक कोरोना पॉजिटिव मरीज और हुआ डिस्चार्ज || आज का अधिकतम तापमान 29 डि.से. || कंटेनमेंट एरिया में आयुष विभाग द्वारा काढ़ा वितरण || टीकमगढ़ जिले में रविवार को बाजार बंद नहीं रहेगा || गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत चलाये जा रहे कार्यों से जरूरतमंद लोगों को सस्टेनेबल रोजगार मिले यह सुनिश्चित किया जाये || भारत सरकार के संयुक्त सचिव ने टीकमगढ़ जिले में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत किये जा रहे कार्यों का जायजा लिया || आत्मनिर्भर भारत के लिए नीति आयोग का सहयोगात्मक नियोजन || "होम आइसोलेशन" वाले मरीजों के मॉनीटरिंग की अच्छी व्यवस्था करें
अन्य ख़बरें
निगम के अंतर्गत किराना बाजार सशर्त मंगलवार से 9 से 4 तक खुलेगा- कलेक्टर
किराना बाजार खुलने के समय बाजार में नो व्हीकल रहेगा- पुलिस अधीक्षक, क्रायसिस मैनेजमेंट की बैठक संपन्न
मुरैना | 20-जुलाई-2020
      कलेक्टर श्रीमती प्रियंकादास ने कहा कि 30 जून से निगम के अंतर्गत कर्फयू लगाने के बाद संपूर्ण बाजार बंद किये गये थे, उस समय कोविड रेशियो 11 प्रतिशत था। 21 दिन के बाद आज कोविड रेशियो 7.43 पर आ गया है। इसमें लगभग 4 प्रतिशत की गिरावट आई है। लगातार बाजार बंद रखना भी प्रशासन के लिये कठिन है। आगे आने वाले दिनों में त्यौहारों को देखते हुये मंगलवार से किराना बाजार सशर्त 9 से 4 बजे तक खोले जा सकेंगे। बाजार खुलने के समय तक किसी भी प्रकार का कोई वाहन बाजार में प्रवेश नहीं होगा। किराना बाजार मंगलवार से शनिवार तक खुलेगा। रेशियो में कमी आने पर अन्य बाजार खोलने पर विचार किया जायेगा। अगर सामुहिक दुकानदार जिम्मेदारियों का पूर्णतः पालन नहीं करेगा या नियमों का पालन नहीं करेगा तो मजबूरन दुकानदार के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। अगले सोमवार से कोविड रेशियो कम आया तो अन्य बाजार खोलने पर निर्णय लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि त्यौहारों को ध्यान में रखते हुये सोशल डिस्टेंस के अनुसार राखी बाजार अलग खुलेंगा। राखी बेचने के लिये नगर निगम अपने स्तर से हाथ ठेला व्यापारियों की शीघ्र बैठक बुलायें और चिन्हित स्थान हॉकर्स जॉन, ज्ञानेश्वरी मंदिर, रूई की मंडी और फाटक बाहर सोशल डिस्टेंस के हिसाब से ठेले लगवाये। यह निर्णय कलेक्टर श्रीमती प्रियंकादास ने क्रायसिस मैनेजमेंट की सदस्यों की सहमति के आधार पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मुरैना में सोमवार को चल रही बैठक में लिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता हर्षाना, पूर्व विधायक रघुराज कंषाना, सूबेदार सिंह रजौधा, सभापति श्री अनिल गोयल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तरूण भटनागर, अपर कलेक्टर श्री एसके मिश्रा, एडीशनल एसपी श्री हंसराज सिंह, एसडीएम, सीएसपी सहित क्रायसिस मैनेजमेंट के पदाधिकारी उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्रीमती प्रियंकादास ने कहा कि अभी फिलहाल मंगलवार से 5 दिन के लिये किराना बाजार खोलने पर निर्णय लिया गया है। इसमें दुकानदार को कोविड नियमों के तहत दुकान का संचालन करना होगा। अगर सोशल डिस्टेंस, मास्क, सेनेटाइजर का उपयोग दुकानदार एवं ग्राहक करेंगे तथा कोविड के रेशियो में कमी आयी तो सोमवार से अन्य बाजारों को खोलने पर सहमति दी जायेगी किंतु बाजार खुलने समय तक बाजार में किसी प्रकार का वाहन प्रवेश नहीं होगा। उन्होंने कहा कि त्यौहारों को ध्यान में रखते हुये ग्राहक भी सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुये सामग्री खरीदें, बाजार पूरी तरह से पिछली बार की अपेक्षा इस बार बाजार बदले हुये नजर आयें। नियमों का पालन नहीं होने पर बाजार बंद करना पडें़गे।
    कलेक्टर ने कहा कि राखी को ध्यान में रखते हुये नगर निगम कमिश्नर हाथ ठेले वालों का कोरोना टेस्ट करायें और मार्केट की अपेक्षा चिन्हित चार स्थानों पर राखी के ठेले लगवायें जिससे सोशल डिस्टेंस का पालन पूरी तरह से हो सके। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंस का पूर्णतः पालन किया जाये। हाथ ठेले चिन्हित स्थानों पर ही लगाये जायें। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार किसी प्रकार के मेले, झांकि के आयोजन नहीं होगे इसके लिये सभी को इस पर अमल करने की जरूरत है। कलेक्टर ने कहा कि जहां अभी कंटेनमेंट एरिया है उन क्षेत्रों में किसी भी प्रकार की दुकान नहीं खुलेगी। अगर दुकान खुलती हुई पाई गई तो दुकानदार के खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी। कलेक्टर ने कहा कि शासन की नई गाइडलाइन के अनुसार एक व्यक्ति यदि कोविड निकलता है तो उस क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया जाता है जिसे 21 दिन से घटाकर 14 दिन कर दिया गया है और कंटेनमेंट एरिया को भी छोटा रूप दिया है जिसमें कम से कम 250 से 300 लोग होना चाहिये। 
    उन्होंने कहा कि बाजार ठीक 4 बजे बंद हों इसके लिये दुकानदार को अपना सामान 3.30 से बंद करना प्रारंभ करें। कलेक्टर ने कहा कि पीडीएस की दुकानों से बाजार खुलने के बाद खाद्यान्न मिलना शुरू हो जायेगा जो व्यक्ति का किसी भी प्रकार का कार्ड पर्ची नहीं है और वह व्यक्ति वास्तविक खाद्यान्न को लेकर परेशान है उसके लिये अपर कलेक्टर लिस्टिंग तैयार करेंगे। चिन्हित लोगों को एसडीएम के द्वारा खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा। 
    पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया ने कहा कि किराना बाजार 9 से 4 बजे तक खुलेगा। इस समय किसी भी वाहन को शहर में अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि ग्राहक एवं दुकानदार 2 गज की दूरी एवं कोविड गाइडलाइन का पालन करेगा तो बाजार पूरी तरह से आगे खोलने पर विचार किया जायेगा। अगले दिनों में दुकानदार एवं ग्राहक सोशल डिस्टेंस का पालन करें। एसोसियेशन दुकानदारों की दुकान के आगे गोले बनवायें एवं मास्क का उपयोग अवश्य करायें। कोविड का खतरा अभी टला नहीं है। बाजार खोलने के बाद ऐसा लगा कि कोविड के मरजों की संख्या में वृद्धि हो रही है तो पुलिस द्वारा और सख्ती बरती जायेगी।
    इस पर क्रायसिस मैनेजमेंट के पदाधिकारियों ने भी अपने अपने सुझाव दिये जिस पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने अमल किया।
(19 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2020सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
272829303112
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer