समाचार
|| श्री सुरेश पत्रकारिता विश्वविद्यालय को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे || स्वास्थ्य मंत्री ने रायसेन में एक करोड़ 33 लाख रूपए लागत के ऑडिटोरियम हॉल का किया भूमिपूजन || सफलता के कीर्तिमान स्थापित करता मध्यप्रदेश का किसान || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सांसद श्री गणेश सिंह के अनुज के निधन पर दु:ख व्यक्त किया || मेडिकल कॉलेज के स्वशासी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए भी शासकीय कर्मचारियों के समान मेडिकल रीइंबर्समेंट की योजना लागू || विकास के अवसर बराबरी से पाना आदिवासी भाई-बहनों का अधिकार - मुख्यमंत्री श्री चौहान || कृषि एवं सहकारिता के बल पर प्रदेश आत्मनिर्भर बनेगा : सहकारिता मंत्री || सीहोर में उद्योगों की स्थापना के लिए समन्वित प्रयास जरूरी - मंत्री श्री सखलेचा || स्वच्छ एवं स्वतंत्र निर्वाचन हेतु बार्डर में होगी वाहनो की सघन जॉच || कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 225 व्यक्ति डिस्चार्ज
अन्य ख़बरें
जिले में ‘’सहयोग से सुरक्षा अभियान“ अन्तर्गत 15 अगस्त को भरवाये जायेंगे शपथ पत्र
-
आगर-मालवा | 14-अगस्त-2020
 
    राज्य शासन के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उपाय तथा जन जागरूकता लाने के लिए ‘’सहयोग से सुरक्षा अभियान’’ का शुभारम्भ आगर-मालवा जिले में 15 अगस्त 2020 को किया जायेगा। अभियान की मुख्य थीम ’सहयोग और समर्थन से ही विजय-कोरोना समाप्ति का दृढ़ निश्चय’ है।
   अभियान में शासकीय विभागों, स्वैच्छिक संगठन, व्यापारिक संगठन, धर्मगुरु और जनप्रतिनिधि व्यापक भागीदारी करेंगे। यह अभियान सभी वर्गो के सहयोग से संचालित किया जाएगा। अभियान अंतर्गत 15 अगस्त को शपथ पत्र भरवाये जायेंगे। इस दिन सभी अधिकारी अपने-अपने विभागों से जुडी संस्थाओं के हितग्राहियों से अधिक से अधिक संख्या में शपथ पत्र भरवाएंगे।
शपथ पत्र
   मैं ............................आज देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर ये शपथ लेता हूँ/लेती हॅू कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मैं स्वयं एवं अपने क्षेत्र में लोगों को मुंह पर मास्क, दुपट्टा, रूमाल या कपड़ा बाँधकर घर से बाहर निकलने, घर के बाहर आपस में दो गज की दूरी  रखने और बार-बार साबुन और पानी से हाथ धोने के लिए प्रेरित करूँगा।
   कोरोना को लेकर किसी से कोई बुरा व्यवहार या भेदभाव न करते हुए सभी के साथ प्रेम और सहयोग का व्यवहार करूँगा/करूँगी। कोरोना से इस युद्ध में जो हमारी ढाल है जैसे-डाक्टर, नर्स, अस्पतालकर्मी, पुलिस, सफाई कर्मी एवं मैदानी कार्यकर्ता आदि, मै हमेशा उनका सहयोग, समर्थन और सम्मान करूँगा।
   कलेक्टर श्री अवधेश शर्मा ने कोरोना वायरस की रोकथाम के उपाय एवं जागरूगता हेतु 15 अगस्त से शुरू हो रहे ‘‘सहयोग से सुरक्षा’’ अभियान में जिले के नागरिकों से अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करने की अपील की है।
सहयोग से सुरक्षा अभियान अन्तर्गत ‘‘अपील’’
भाइयों और बहनों,
   हम इस अपील के माध्यम से आपसे कोरोना महामारी के संबंध में अतिआवश्यक व्यवहार परिवर्तन के लिए अनुरोध करना चाहते हैं। पिछले लगभग 7 माह से पूरे विश्व में इस महामारी ने करोड़ों लोगों को संक्रमित किया है और लाखों लोगों की जान जा चुकी है। हमें कोरोना के साथ जीना सीखना है। इस बीमारी की प्रकृति को देखते हुए हमें  बचना जरूरी है। कई परिवारों ने अपने निकट संबंधियों को संक्रमित होते और इस संक्रमण से उनकी जान जाती हुई देखी है। इस परिस्थिति में लाखों लोग ऐसे हैं,जो अंतिम समय में अपने निकट संबंधियों के दर्शन तक नहीं कर सके और संक्रमण फैलने के डर से उनके क्रिया-कर्म भी सही प्रकार से नहीं कर सके। जिसका उनको जीवन भर मलाल रहेगा।
     यह निश्चित है कि कोरोना हमेशा नहीं रहने वाला है, एक न एक दिन इसकी  वैक्सीन बनने से इसका प्रभाव कम होते-होते खत्म भी हो जाएगा। लेकिन इस महामारी ने लोगों के व्यक्तिगत जीवन में और बहुतों की रोजी-रोटी पर जो संकट डाला है, उसका प्रभाव बहुत लंबे समय तक रहेगा। भारत सरकार ने और अनेक राज्यों ने संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सख्त लॉकडाउन लगाए तथा लोगों की आवाजाही पर रोक लगाई गई। दुकान बाजार कारोबार बंद हुए और इस कारण से सबसे ज्यादा गरीब तबका प्रभावित हुआ। उसमें भी ऐसे लोग जो रोज कमा कर खाते हैं उनकी रोजी-रोटी पर सर्वाधिक प्रहार हुआ है।  आगे चलकर धीरे-धीरे पूरी अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए दुकानें बाजार प्रतिष्ठान खोलने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा, इसलिए अब जिम्मेदारी हमसब की है कि हम एक गंभीर और जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय दें।
     यह बीमारी लोगों की लापरवाही से भी फैलती है। इसलिए जरूरी है कि जिम्मेदारी का परिचय देते हुए हम सदैव फेस मास्क, गमछा का उपयोग करें। कार्यस्थल सार्वजनिक स्थानों बाजारों में सामाजिक दूरी बनाए रखें। पारिवारिक, धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक आयोजन, भीड़-भाड़ ना करें। शासन के निर्देशों का पालन करें, केवल आवश्यकता पड़ने पर ही घर से निकले और कम से कम यात्रा करें भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें। अपने हाथों को साबुन से धोएं अथवा सेनेटाइज करें। हममें से कोई भी ऐसा नहीं होगा जो जानबूझकर अपने घर वालों को, बड़े-बुजूर्गों को, बच्चों को, या वह जो पहले से बीमार है उनको संक्रमित करना चाहेगा, क्योंकि सबसे ज्यादा खतरा उन्हीं को है और दुनिया में सबसे ज्यादा मृत्यु इसी आयु वर्ग के और विभिन्न बीमारियों-डायबिटीज, हाइपरटेंशन, ब्लडप्रेशर, हृदय रोग इत्यादि से ग्रसित लोगों की हो रही है।  फिर भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो इसकी गंभीरता को बिना समझे हुए लापरवाही बरत रहे, जिससे वह खुद और उनके सहकर्मी घरवाले इस संक्रमण का शिकार हो रहे हैं।
     कोरोना संक्रमित व्यक्तियों और उनके परिवार के सदस्यों से भेदभाव और उनका बहिष्कार हमारे समाज में इस महामारी को लेकर व्याप्त भ्रांति को दर्शाता है। हमें बीमार से नहीं बल्कि बीमारी से परहेज है, किसी बीमार व्यक्ति या उनके परिवार के किसी भी सदस्य से भेदभाव लोगों को इस बीमारी को छुपाने के लिए प्रेरित करता है। जिससे कि न केवल स्वयं उनकी जान बल्कि अन्य लोगों की जान को  भी खतरा रहता है समय पर बीमारी की पहचान से इसका इलाज आसान हो जाता है। जबकि छुपाने स्वयं के घरेलू इलाज से, देर से अस्पताल जाने से खतरा बढ़ जाता है।
         कोरोना से नुकसान और उससे हो रही तबाही को कम करने के लिए हम सबको मिलकर इसका सामना करना पड़ेगा और एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय देना पड़ेगा। हमारे सामने अनेक ऐसे देशों के उदाहरण है जहां लोगों ने जिम्मेदारी का परिचय देते हुए बचाव के इन मंत्रों को अपनाकर अपने देश में इस बीमारी को न केवल फैलने से रोका है, बल्कि अपने देश की अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से चलाया है।
         आज 15 अगस्त आजादी के दिन हम आप सभी से अपील करते हैं कि आप न केवल एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय देंगे बल्कि अपने घर मोहल्ले गांव शहर और राष्ट्रहित में फेस मास्क का उपयोग करेंगे। सामाजिक दूरी का पालन करेंगे। कम से कम आवाजाही करेंगे और जो लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं उनको रोकेंगे-टोकेंगे और जो लोग इस बीमारी से ग्रसित होते हैं उनके प्रति सहानुभूति पूर्वक व्यवहार रखेंगे।
 
(39 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अगस्तसितम्बर 2020अक्तूबर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
31123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
2829301234
567891011

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer