समाचार
|| 19 सैम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई || श्यामाप्रसाद मुखर्जी रुबरन मिशन के अंतर्गत जिला स्तरीय समिति की बैठक आज || आत्महत्या मामले पर कलेक्टर विदिशा द्वारा जांच दल गठित || नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) मीडिया बुलेटिन || कलेक्टर द्वारा जांच दल गठित || आज 37 पॉजिटिव केस सामने आए || पर्यटन मंत्रालय ने आज वर्चुअल तरीके से विश्व पर्यटन दिवस मनाया || विश्व पर्यटन दिवस कार्यक्रम में आईसीपीबी की एमआईसीई संवर्धनात्मक फिल्म के लांच से संबंधित सारांश || आज 14 कोरोना योद्धा हुए डिस्चार्ज, कोरोना युद्धाओं ने पूरे अमले की दिल से की सराहना - जिले के लिए आज अच्छी खबर (कहानी सच्ची हैं) || विश्व पर्यटन दिवस पर केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने किया शुरू
अन्य ख़बरें
लबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करें-कलेक्टर
समय सीमा के प्रकरणो की समीक्षा बैठक आयोजित
श्योपुर | 07-सितम्बर-2020
 
       कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में विभिन्न विभागो के अंतर्गत लंबित पेंशन प्रकरणों की समीक्षा आज टीएल बैठक कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में की। इस बैठक में विभिन्न विभागो के अतंर्गत सेवा निवृत्त कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश कार्यालय प्रमुख/डीडीओ को दिये।
    बैठक में जिला पंचायत के सीईओ श्री राजेश शुक्ल, प्रभारी अपर कलेक्टर श्री विनोद सिहं, एसडीएम श्योपुर श्री रूपेश उपाध्याय, वीसी में कराहल एसडीएम श्री रवीश श्रीवास्तव, विजयपुर श्री त्रिलोचन गौड, टीएल में एलडीएम श्री सुरेन्द्र पाठक, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री ओपी पाण्डेय, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री संतोष श्रीवास्तव, पीडब्ल्यूडी श्री संकल्प गोलिया, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री रिशु सुमन, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, टीओ श्री मुन्ना खान, डीआईओ श्री कपिल पाटीदार, मेनेजर लोक सेवा श्री योगेश पुरोहित, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री पंकज शर्मा, मछली पालन श्री बीपी झसिया, ओबीसी कु. निकिता तामरे, परियोजना अधिकारी शहरी विकास श्री ताराचंद धूलिया, अधीक्षक भू-अभिलेख श्री नाथूराम सखवार, तहसीलदार श्योेपुर श्री राघवेन्द्र कुशवाह, कलेक्टर कार्यालय के ओएस श्री दिलीप बंसल, सहायक पेंशन अधिकारी श्री गिर्राज शर्मा तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।  
    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि जिन-जिन विभागो अतंर्गत सेवा निवृत्त कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण लंबित है। उन प्रकरणो का निराकरण शीघ्र किया जावे। साथ ही आईएफएमआईएस परियोजना के अंतर्गत पेंशन मॉड्यूल से ऑनलाईन व भौतिक रूप से जिला पेंशन कार्यालय श्योपुर में भिजवाये जावे। जिससे सेवा निवृत्त अधिकारी/कर्मचारियों को पेंशन प्रकरण से संबंधित लाभ प्राप्त होगा। साथ ही अधिकारी/कर्मचारियों को अपने विभाग के कार्यालय के चक्कर लगाने से निजात मिलेगी। कलेक्टर ने विभागवार लंबित पेंशन प्रकरणो की हकीकत जानी। साथ ही विगत वर्ष एवं चालू वर्ष के अंतर्गत 30 सितंबर तक सेवा निवृत्त होने वाले अधिकारियो के पेंशन प्रकरणो का निराकरण करने के निर्देश कार्यालय प्रमुखो को दिये।
    कलेक्टर ने कहा कि जिन-जिन शासकीय विभागो को राजस्व विभाग द्वारा भूमि आवंटित की है। उसका अमल क्षेत्रीय एसडीएम तहसीलदार और पटवारी के माध्यम से खसरा मे करावे। उन्होने कहा कि कार्यालय प्रमुख आवंटित भूमि की जानकारी प्रभारी अपर कलेक्टर को भी भिजवावे। उन्होने कहा कि जिन विभागो के कर्मचारियों का विनियमितिकरण नही किया गया है। उसकी जानकारी कलेक्टर कार्यालय को भेजी जावे। जिससे विनियमितिकरण की कार्यवाही प्रारंभ की जावे। कलेक्टर ने कहा कि पिछडा वर्ग की सहायक संचालक को कलेक्टर कार्यालय में महिला डेस्क की जिम्मेदारी सौपी है। इस डेस्क में आने वाले आवेदनो का समय सीमा में निराकरण किया जावे।
    जिला पंचायत के सीईओ श्री राजेश शुक्ल ने टीएल बैठक में बताया कि ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत सीएम हेल्पलाईन, जनसुनवाई, समय सीमा के प्रकरणो का निराकरण सीईओ जनपद एवं अधीनस्थ विभागीय अधिकारियों से कराया जावेगा। उन्होने कहा कि पात्रता पर्ची वितरण कार्यक्रम की तिथि 16 सितंबर प्रस्तावित की गई है। जिसके लिए विभिन्न बैंको में प्रकरण प्रस्तुत किये है। जिनका निराकरण समय रहते विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें। जिससे आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हितग्राहियों को शत प्रतिशत वितरण कराया जा सके।
    बैठक में कोषालय अधिकारी श्री मुन्ना खान एवं सहायक पेंशन अधिकारी श्री गिर्राज शर्मा ने विभिन्न विभागो के अंतर्गत अधिकारी/कर्मचारियों के लंबित पेंशन प्रकरणो का निराकरण करने की
    जानकारी दी। साथ ही विगत वर्ष के अलावा सितंबर 2020 तक सेवा निवृत्त होने वाले अधिकारी/कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणो का निराकरण कराने के बारे में कार्यालय प्रमुख और डीडीओ को अवगत कराया। इसी प्रकार परियोजना अधिकारी शहरी विकास श्री ताराचंद धूलिया ने स्वनिधि योजना के अंतर्गत 09 सितंबर को आयोजित होने वाले ऑनलाईन कार्यक्रम की जानकारी दी। साथ ही बैंको को भेजे गये 829 प्रकरणों के बारे में अवगत कराया।
सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का समय पर निराकरण करें
    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में विभिन्न विभागो के अंतर्गत सीएम हेल्पलाईन में लेबल-1 से लेकर 04 तक के प्रकरणो की विभागवार समीक्षा की। साथ ही उदाहरण के तौर पर प्रजेटेशन के माध्यम से प्रकरण खुलवाकर निराकरण की स्थिति देखी। उन्होने कहा कि सीएम हेल्पलाईन में जिन-जिन विभागो से संबंधित वर्तमान में शिकायते प्राप्त हुई है। उनको खोलकर निराकरण किया जावे। इस कार्य में लापरवाही बरतने पर स्थिति गंभीर मानी जावेगी। साथ ही किसी भी समय कार्यवाही को सकती है। इसलिए प्राप्त होने वाली शिकायतो का अटेन्ड किया जावे।
समय सीमा के प्रकरणो की समीक्षा
     कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित टीएल बैठक के दौरान विभिन्न विभागो के अंतर्गत ऐसे आवेदन जिनका समय सीमा में निराकरण किया जाना है। उनकी समीक्षा की गई। साथ ही विभागवार लंबित टीएल के आवेदनो का अवलोकन किया। उन्होने कहा कि जिन-जिन विभागो में टीएल के आवेदन लंबित है। उनका निराकरण एक सप्ताह में किया जावे।
केन्द्र सरकार से प्राप्त होने वाले पत्रो की समीक्षा
     कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में विभागवार केन्द्र सरकार से प्राप्त होने वाले 27 पत्रो की समीक्षा की। साथ ही प्रजेटेशन के माध्यम से विभागीय अधिकारी द्वारा भरी गई जानकारी का अवलोकन किया। उन्होने कहा कि जिन-जिन विभागो में पत्रो का निराकरण लंबित है। ऐसे अधिकारी सात दिवस में प्राप्त हुए पत्रो का जवाब भिजवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करे।
आयोग से प्राप्त शिकायतो पर कार्यवाही
     कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में विभिन्न विभागो के अधिकारियो को निर्देश दिये कि जिन-जिन विभागो में मानव अधिकार आयोग, महिला आयोग से संबंधित शिकायते लंबित है। उनका निराकरण एक सप्ताह में किया जावे।
जनसुनवाई के आवेदनो का करें निराकरण
     कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित टीएल बैठक के दौरान जनसुनवाई में प्राप्त हुए आवेदन की समीक्षा की। साथ ही विभागवार उनकी पेडेन्सी देखी। उन्होने कहा कि जिन-जिन विभागों जनसुनवाई के आवेदन लंबित है। उनका निराकरण समय सीमा में किया जावे।
स्वनिधि योजना के अतंर्गत कार्यक्रम 09 सितंबर को
     कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित टीएल बैठक के दौरान स्वनिधि योजना के अंतर्गत 09 सितंबर 2020 को ऑनलाईन कार्यक्रम में बारे में चर्चा की गई। साथ ही विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वनिधि योजना के अंतर्गत 829 प्रकरण बैंको को स्वीकृति के लिए भेजे गये है। इन सभी प्रकरणों को स्वीकृत किया जाकर स्वनिधि योजना में लाभान्वित किया जावे।
विधानसभा प्रश्नो का उत्तर शीघ्र भेजे
     कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित टीएल बैठक के दौरान विभिन्न विभागो के अधिकारियो को निर्देश दिये कि विधानसभा के प्रश्न निरंतर प्राप्त हो रहे है। इन प्रश्नो का उत्तर विधानसभा प्रश्न संे संबधित विभागीय अधिकारी शीघ्र भिजवाना सुनिश्चित करे।
(21 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अगस्तसितम्बर 2020अक्तूबर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
31123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
2829301234
567891011

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer