समाचार
|| 10 घरों में कोरोना पॉजीटिव केस पाए जाने पर ईपीसेंटर घोषित || ई.व्ही.एम. तथा व्ही.व्ही. पेट मषीनों के स्थानांतरित करने के लिए अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई || नेशनल लोक अदालत में विद्युत एवं जलकर प्रकरणों में छूट घोषित || 01 जनवरी 2021 को या उससे पहले 18 साल के हो चुके || मंगलवार प्राप्त 80 रिपोर्ट में से 2 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि 8 व्यक्ति स्वस्थ होने पर हुए डिस्चार्ज || 01 दिसंबर को 15 मरीज कोरोना पॉजिटिव आए || अवमानक खाद्य सामगी एवं स्वच्छता का पालन नहीं करने का मामला || 2106 किसानों से खरीदी गई 47 हजार क्विंटल धान || केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते एवं उर्जा मंत्री श्री तोमर से मंत्री श्री कावरे एवं विधायक श्री बिसेन ने की सौजन्य भेंट || ग्राम स्तर पर बन रही गरीबी उन्मूलन योजना
अन्य ख़बरें
अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिका उत्सव का हुआ आयोजन
विशेष उपलब्धियों पर बालिकाओं को किया गया सम्मानित, बेटियां बेटों से कम नहीं, उनकी प्रतिभा निखारने दें समान अवसर-विधायक श्री शुक्ल
सीधी | 09-अक्तूबर-2020
    अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर स्थानीय संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के ऑडोटोरियम में आयोजित ‘‘बालिका उत्सव’’ में जिले के विशेष उपलब्धि प्राप्त बालिकाओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संबोधिक करते हुए विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल ने कहा कि आज बेटियां किसी भी प्रकार से बेटों से कम नहीं हैं आवश्यकता है तो उन्हें समान अवसर देकर उनकी प्रतिभा को निखारने की। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि आज के समय में बेटियों की बजह से ही हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बड़ी है। जिस-जिस क्षेत्र में बेटियों ने कदम रखें हैं वहां से उत्कृष्ट परिणाम सामने आये हैं।
    विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि पुरातन समय से ही हमारे देश और समाज में नारियों का सम्मान किया जाता रहा है किन्तु एक लंबे समय तक आंक्राताओं के प्रभाव के कारण व्यवहारों में परिवर्तन हुआ है और नारियों की स्थिति कमजोर हुयी। किन्तु विगत कुछ दशकों में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी के प्रयासों से बेटियों की स्थितियों में सुधारात्मक परिवर्तन आना प्रारंभ हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में इस दिशा में मजबूत प्रयास किए जा रहें हैं। इन प्रयासों को घर-घर तक पहुंचाने की आवश्यकता है। विधायक श्री शुक्ल द्वारा बेटियों के शिक्षा एवं पोषण पर विशेष ध्यान देने हेतु अपील की गयी है।
    विधायक श्री शुक्ल ने समाज में नशे के बढ़ते कुप्रभाव को रोकने के लिए अपील की गयी है। उन्होने कहा कि नशे के दुष्प्रभाव के कारण सामाजिक विघटन हो रहा है तथा युवा पीढ़ी इसके कुचक्र में फंस रही है। हम सबकों इसके विरूद्ध एक अभियान चलाना होगा तथा इसके दुष्प्रभाव को कम कर सामाजिक पतन को रोकना होगा।
    कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने अपने जीवन के अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि विगत 20-30 वर्षों में कई सकारात्मक परिवर्तन हुए हैं। आज बेटियां हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही हैं। लेकिन अभी भी बहुत कुछ करने की आवश्यकता है। सीधी जिले का कम लिंगानुपात एक चिन्ता का विषय है। बेटियां अपनी क्षमतानुसार अच्छा प्रदर्शन करें इसके लिए उन्हें समान अवसर प्रदाय किया जाना आवश्यक है। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। उन्होने कहा कि बेटियों के पोषण स्तर में सुधार एवं शिक्षा के क्षेत्र में प्रयास किए जायेंगें।
    पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने कहा कि विगत कुछ वर्षों में सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई कठोर कानून बनाये हैं। निर्भया केस के बाद महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता बढ़ी है तथा प्रशिक्षण द्वारा उसे विभाग को भी संवेदनशील किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सरकार एवं प्रशासन महिलाओं की सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर वे निःसंकोच पुलिस की मदद प्राप्त कर सकती हैं। उन्होने कहा कि महिला अपराधों में त्वरित एवं कठोर कार्यवाही की जायेगी। पुलिस द्वारा विभिन्न स्तरों पर संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहें हैं। आगामी समय में विद्यालयीन एवं महाविद्यालयीन छात्राओं के साथ भी संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगें। पुलिस अधीक्षक ने महिलाओं से जुड़ें मुद्दे पर गैर सरकारी संगठनों एवं सामाजिक संगठनों के माध्यम से सोच में परिवर्तन की बात कही है।
    जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अवधेश सिंह द्वारा विभागीय योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों लोकगीत, नुक्कड़ नाटक एवं रंगोली के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया गया। इसके साथ ही कम लिंगानुपात वाले ग्रामों में जनजागरूकता के लिए प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर परिवहन विभाग द्वारा छात्राओं को 8 पिंक ड्राइविंग लायसेंस भी प्रदाय किए गए।
अंशिका गुप्ता को बनाया गया ब्रांड एम्बेसडर
    बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं योजनान्तर्गत वर्ष 2020-21 हेतु अंशिका गुप्ता को ब्रंाड एम्बेसडर बनाया गया। 15 वर्षीय अंशिका खेलो इंडिया राष्ट्रीय यूथ गेम शूटिंग 10 मीटर एयर राईफल वर्ष 2020 में सिल्वर मेडल विजेता हैं। बालिका उत्सव में विधायक सीधी केदार नाथ शुक्ल, कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत द्वारा अंशिका गुप्ता को सम्मानित किया गया।
विशेष उपलब्धियों पर किया गया सम्मान
    बालिका उत्सव में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत जिले की बालिकाओं द्वारा अर्जित विशेष उपलब्धियों पर सम्मानित किया गया। आयुशी मिश्रा को जूडो में राज्य स्तर पर सिल्वर मेडल जीतने, मान्या पाण्डेय को बघेली लोकगायन एवं फरहीन खान को बॉक्सिंग में रूरल गेम एसोशिएशन में सिल्वर मेडल जीतने पर सम्मानित किया गया।
12वीं एवं 10वीं में मेरिट प्राप्त छात्राओं को किया गया सम्मानित
    कार्यक्रम में कक्षा 12वीं एवं 10वीं परीक्षा 2020 में राज्य एवं जिले की मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को सम्मानित किया गया। कक्षा 12वीं में राज्य स्तरीय मेरिट पर स्थान प्राप्त करने पर स्तुति पाण्डेय एवं जिला स्तरीय मेरिट में स्थान प्राप्त करने पर रिशु तिवारी, शिवानी तिवारी, ग्रेशिका द्विवेदी, रीना जायसवाल, साक्षी सोनी, फूलवती गुप्ता, दीप्ति मिश्रा, भारती देवी, अमृता सिंह एवं आकृति आंचल को पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार कक्षा 10वीं में राज्य स्तरीय मेरिट में स्थान प्राप्त करने पर श्रद्धा प्रजापति, जानकी गुप्ता एवं सरस्वती पाण्डेय तथा जिला स्तरीय मेरिट में स्थान प्राप्त करने पर सेफाली सिंह, तान्या बानों एवं सौम्या खरे को पुरस्कृत किया गया। राज्य स्तरीय मेरिट प्राप्त छात्राओं को 10 हजार रूपये तथा जिला स्तरीय मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को 5 हजार रूपये की राशि प्रदाय की गयी।
 इनकी रही उपस्थिति
    कार्यक्रम में जनपद पंचायत अध्यक्ष सीधी शकुंतला सिंह, गुरूदत्तशरण शुक्ल, धर्मेन्द्र सिंह परिहार, राम नरेश मिश्र, धर्मेन्द्र शुक्ल, उमेश यादव, परियोजना अधिकारी डॉ. शेषनारायण मिश्रा, माधुरी सिंह, शिवानन्द शुक्ल सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, विभागीय अधिकारी एवं छात्राओं के अभिभावक उपस्थित रहें।
 
(54 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2020जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
30123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer