समाचार
|| विश्व एड्स दिवस के अवसर पर केन्द्रीय जेल में एड्स जागरूकता शिविर आयोजित || जिला स्तरीय निर्यात संवंर्धन समिति की बैठक सम्पन्न हुई || संभागीय बाल भवन का कार्यालय अब कमला नेहरू वार्ड में स्थानान्तरित || सीएम हेल्पलाइन का निराकरण नही करने वालो के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही होगी, लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक सम्पन्न || समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम अब 8 दिसम्बर को || मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में अब 9 दिसंबर को कमिश्नर एवं कलेक्टर कान्फ्रेंस आयोजित होगी || रूक जाना नहीं परीक्षा के प्रवेश पत्र हुए अपलोड || मुख्यमंत्री 4 दिसंबर को हितग्राहियों को वर्चुअल करायेंगे गृह प्रवेश || हरि बालगृह में विधिक साक्षरता शिविर संपन्न || पंजीकृत गौ-शालाओं को दी जाने वाली दान राशि आयकर मुक्त होगी
अन्य ख़बरें
बरगवां से पीरबाबा तक सुन्दर स्वरुप ले रही मुख्य सड़क
कलेक्टर ने प्रातः भ्रमण कर देखे शहर सौंदर्यीकरण के कार्य
कटनी | 17-अक्तूबर-2020
   कटनी शहर से जबलपुर की ओर जाने वाली सड़क में बरगवां से पीरबाबा तक नगर निगम द्वारा पेबर ब्लॉक, ग्रीन बेल्ट और ग्रीन डिवाईडर सहित प्रमुख चौराहों के सौंदर्यीकरण के पिछले एक वर्ष से कराये जा रहे कार्यों से मुख्य सड़क आकर्षक एवं सुन्दर स्वरुप लेती जा रही है। कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने नवरात्रि के प्रथम दिवस प्रातः राजस्व और नगर निगम के अधिकारियों के साथ शहर का भ्रमण कर जनसुविधाओं और शहर सौंदर्यीकरण के कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान आयुक्त नगर निगम सतेन्द्र धाकरे, एसडीएम बलबीर रमन, उपायुक्त नगर निगम अशफाक परवेज कुरैशी, तहसीलदार मुनौव्वर खान, महाप्रबंधक उद्योग अजय श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री आरईएस एम0एस0 ठाकुर भी उपस्थित रहे।
   कलेक्टर श्री सिंह ने सबसे पहले बिलहरी मोड़ तिराहे पर किये जा रहे तिराहा विकास और सौंदर्यीकरण के कार्यों का अवलोकन किया। उन्होने वहां उपस्थित कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण हरि सिंह ठाकुर को तिराहे के बीच में हरित पोस्ट बनाने, तिराहे की सड़कों के दोनों तरफ ग्रीन बेल्ट, पेबर ब्लॉक, फुटपाथ और समुचित प्रकाश व्यवस्था के लिये हाई मास्ट लाईट भी लगाने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने पीरबाबा के पास निवार नदी के पुलिया की रिटेनिंग वॉल को ऊंचा करने तथा मूर्ति विसर्जन स्थल पर घाटों की आवश्यक साफ-सफाई, प्रकाश और सुरक्षा के लिये बैरिकेट व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होने वन मण्डलाधिकारी कार्यालय के मोड़ से लेकर जिला जज निवास तक सड़क के किनारे ग्रीन बेल्ट में पेबर ब्लॉक भी लगाने के निर्देश दिये।
   कलेक्टर श्री सिंह ने विश्राम बाबा गेट तिराहा सौंदर्यीकरण और दुगाड़ी नाला में पुल के पास किये जा रहे सौंदर्यीकरण एवं सुरक्षात्मक रिटेनिंग वॉल के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होने हाईमास्ट लाईट पोस्ट के स्थल को और भी आकर्षक बनाने के निर्देश दिये। बरगवां औद्योगिक क्षेत्र की ओर मुख्य सड़क से जाने वाली सड़क के निरीक्षण के दौरान आरईएस द्वारा मंदिर से औद्योगिक क्षेत्र तक जाने वाली सड़क में सफेद गिट्टी का उपयोग किये जाने पर इसे बदलकर काली गिट्टी डाले जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में भारी वाहनों का आवागमन रहेगा, अतः सड़क मजबूत होनी चाहिये।
सैल्फी पॉईन्ट की साफ-सफाई और संधारण व्यवस्था रखें दुरुस्त
   कलेक्टर श्री सिंह ने प्रातः भ्रमण के दौरान कटनी बरगवां स्थित सैल्फी पॉईन्ट का भी निरीक्षण किया और देखरेख तथा संचालन और संधारण करने वाली एजेन्सी को सैल्फी पॉईन्ट की साफ-सफाई, पौधों की सिंचाई और संधारण व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिये। उन्होने सैल्फी पॉईन्ट के बगल में स्वयंसेवी द्वारा विकसित किये जा रहे ग्रीन बेल्ट का भी उदाहरण देते हुये निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिंह ने मुड़वारा सागर पुलिया आरओबी की साईड सड़कों को पूरी चौड़ाई तक बनाने और कवर्ड नाली बनाने के निर्देश दिये।
53 लाख की लागत से निर्मित शवदाह गृह का निरीक्षण
   कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने कटनी शहर में कटनी नदीपार स्थित मुक्तिधाम में 53 लाख रुपये से नवनिर्मित किये गये कुकिंग गैस आधारित आधुनिक शवदाह गृह का भी निरीक्षण किया। उन्होने मुक्तिधाम विकास समिति से मुक्तिधाम की गतिविधियों की जानकारी लेते हुये नगर निगम के अधिकारियों को शीघ्र विद्युत कनेक्शन कराकर आधुनिक शवदाह गृह को प्रारंभ करने के निर्देश भी दिये। कार्यपालन यंत्री राकेश शर्मा ने बताया कि आधुनिक शवदाह के लिये जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से 53 लाख रुपये की निधि स्वीकृत की गई है। शवदाह गृह का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।
बस स्टेण्ड के प्रतीक्षालय में लगायें पंखे
   कलेक्टर श्री सिंह ने कटनी बस स्टेण्ड के निरीक्षण के दौरान यात्री प्रतीक्षालय में आवश्यकता अनुसार पंखों की संख्या और बढ़ाने तथा प्रतीक्षालय के गेट और रैम्प का निर्माण शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होने बस स्टेण्ड के दक्षिणी भाग को विकसित करने पेवर ब्लॉक और नवीन दुकानों के निर्माण के प्रस्ताव की भी जानकारी ली। वर्तमान में बस स्टेण्ड परिसर में कुल 350 दुकानें नगर निगम द्वारा बनाई गई हैं, जिनमें 54 दुकानें नई बनाई गई हैं।
सुरम्य पार्क के रेस्ट हाउस को मॉर्डन लुक दें
   सुरम्य पार्क के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने वहां निर्मित हो रहे टिकट घर, सिक्योरिटी गार्ड रुम, रेस्टॉरेन्ट के निर्माण में तेजी लाकर शीघ्र कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। सुरम्य पार्क में बन रहे रेस्ट हाउस को मॉर्डन लुक प्रदान करने के निर्देश के साथ पार्क के समीप के फाउन्डेशन का बेहतर संधारण करने को कहा। सुरम्य पार्क के दूसरे मार्ग अमकुही सड़क की तरफ एक गेट बनाने और बाउन्डरी वॉल मजबूत करने के निर्देश दिये।
अमकुही रोड के मोड़ पर बनायें रिटेनिंग वॉल
   कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने सुरम्य पार्क के बगल से अमकुही होकर औद्योगिक क्षेत्र तक जाने वाले वैकल्पिक सड़क निर्माण का भी निरीक्षण किया। उन्होने सुरम्य पार्क के पीछे के घाट में सड़क के किनारे रिटेनिंग वॉल बनाने और सड़क संकेतक भी लगाने के निर्देश दिये। उन्होने अमकुही नई बस्ती के सुलभ शौचालय से औद्योगिक क्षेत्र तक 27 लाख रुपये की लागत से बनने वाली डामर सड़क के संबंध में जानकारी ली। कार्यपालन यंत्री नगर निगम ने बताया कि निर्माण एजेन्सी डामर प्लान्ट लगाकर दशहरा के बाद काम शुरु कर देगी। सुरम्य पार्क से लेकर अमकुही औद्योगिक क्षेत्र से झिंझरी तक जाने वाली सड़क को झिंझरी से कटाये घाट तक भारी वाहनों के लिये वैकल्पिक मार्ग के रुप में तैयार किया जा रहा है। औद्योगिक क्षेत्र अमकुही और बरगवां कटाये घाट के लिये भारी वाहन वैकल्पिक मार्ग से आवागमन कर सकेंगे।
 
(45 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2020जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
30123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer