समाचार
|| जिला चिकित्सालय में आई ओटी का किया गया शुभारंभ || स्वास्थ्य मंत्री डॉ.चौधरी ने देवरीगंज में पंचायत भवन का किया लोकार्पण || जिला चिकित्सालय में बाल्य रोग विशेषज्ञ चिकित्सक पदस्थ || महिला बाल विकास द्वारा जिले के 312 ग्रामों का भ्रमण कर बच्चों के स्वास्थ्य का लिया जायजा || कलेक्टर ने ग्राम तुर्री एवं धनौरा में मेडिकल टीम भेजकर अस्वस्थ्य बच्चों का कराया तत्काल उपचार || 7 दिसंबर को मनाया जाएगा सशस्त्र सेना झंडा दिवस || सोनाग्राफी, प्राईवेट वार्ड, डायलिसिस आदि के दरो में वृद्धि का लिया गया निर्णय || श्री ललित सुरजन का निधन पत्रकारिता जगत की बड़ी क्षति || मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से किसानों को मिला सम्मान- स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी || कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने शोक-संवेदना व्यक्त की
अन्य ख़बरें
गांवों में खेत पाठशाला आयोजित कर किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों की दें जानकारी- संभागायुक्त
गांवों में रोजगार उपलब्ध कराने मनरेगा के तहत स्वीकृत किए जाएं निर्माण कार्य- संभागायुक्त
रायसेन | 18-नवम्बर-2020
    भोपाल संभागायुक्त श्री कविन्द्र कियावत द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक के दूसरे चरण में कृषि, ग्रामीण तथा नगरीय विकास निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग, लोक निर्माण विभाग, पीएचई तथा सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान संभागायुक्त ने कहा कि गांवों में खेत पाठशाला आयोजित कर किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों की जानकारी दी जाए। उन्होंने पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान मनरेगा के तहत अधिक से अधिक विकास कार्य स्वीकृत करने के निर्देश दिए ताकि ग्रामीणों को रोजगार मिल सके। बैठक में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा जिले में संचालित विकास कार्यो तथा शासकीय योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया गया।
    संभागायुक्त श्री कियावत ने कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए उन्हें उन्नत तथा जैविक खेती करने के लिए प्रेरित किया जाए। गांवों में किसान खेत पाठशाला के माध्यम से किसानों को खेती की नई-नई तकनीकों और पद्धतियों की जानकारी दी जाएं। गाय तथा भैंस की उन्नत नस्लों, पशु आवास तथा आहार प्रबंधन, पशुओं का स्वास्थ्य तथा टीकाकरण के संबंध में भी जानकारी दी जाए, जिससे कि किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन के लिए भी प्रेरित हो। कृषि अमले द्वारा गांवों में जाकर किसानों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं, कृषि यंत्रों पर दिए जा रहे अनुदान, उद्यानिकी खेती, मत्स्यपालन से जुड़ी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में भी अवगत कराया जाए।
    संभागायुक्त ने कहा कि चने की बोनी के लिए तिबड़ा रहित बीज का उपयोग करने के लिए किसानों को समझाईश दी जाए। जायद फसलें मूंग, उड़द, मक्का की उत्पादकता और रकबे में वृद्धि के लिए भी किसानों को उन्नत बीज और खेती की जानकारी दी जाए। उन्होंने विकासखण्ड स्तर पर उद्यानिकी विभाग द्वारा मेला आयोजित किए जाने के संबंध में निर्देश दिए जिसमें फसलदार पौधों किसानों को दिए जाएंगे। उन्होंने किसानों को नरवाई नहीं जलाने की समझाईश देने और हार्वेस्टर संचालकों को स्ट्रारीपर का उपयोग करने हेतु निर्देशित करने के लिए कहा।
लोक निर्माण विभाग तथा पीएचई विभाग की समीक्षा
    संभागायुक्त श्री कियावत ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, पुलिस निर्माण कार्य सहित शासकीय भवनों के निर्माण कार्यो की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि निर्माण कार्यो को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण किया जाए। साथ ही गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ नगरीय क्षेत्र के कार्य पूर्ण करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भी जनवरी माह तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। पीएचई विभाग की समीक्षा के दौरान श्री कियावत ने नल-जल योजनाओं की जानकारी लेते हुए उनके सुचारू संचालन तथा अपूर्ण नल-जल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नल-जल योजनाओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए जिससे कि ग्रामीणों को पेयजल के परेशान न होना पड़े। साथ ही नवीन हैण्डपम्प लगाने तथा जल जीवन मिशन के संबंध में भी चर्चा की।
स्वास्थ्य विभाग तथा महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा
    स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान श्री कियावत ने जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव और नियंत्रण के लिए की जा रही कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने प्रस्तावित तथा क्रियाशील एचडब्ल्यू प्रसव केन्द्र की जानकारी लेते हुए सभी सेंटर पर आवश्यक उपकरण तथा व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही सेक्टर मेडिकल ऑफीसर को प्रशिक्षण दिलाने, संस्थागत प्रसव के प्रति महिलाओं को जागरूक करने के संबंध में निर्देश दिए। महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए संभागायुक्त ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, बाल कुपोषण, सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण के निर्देश दिए। 
पंचायत ग्रामीण विकास विभाग तथा सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा
    संभागायुक्त श्री कियावत ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा करते हुए निर्माणाधीन गौशालाओं को शीघ्र्र पूर्ण कराने, स्वीकृत गौशालाओं का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने तथा मनरेगा के तहत किए जा रहे निर्माण कार्यो की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, स्ट्रीट वेण्डर योजनाओं की प्रगति की भी जानकारी ली। योजना एवं सांख्यिकी विभाग की समीक्षा के दौरान प्रगतिरत कार्यो, स्वीकृत कार्यो और अप्रारंभ कार्यो की जानकारी लेते हुए विकास कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विधायक निधि, सांसद निधि तथा जनभागीदारी के संबंध में भी चर्चा की। सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा करते हुए संभागायुक्त श्री कियावत ने कन्या अभिभावक पेंशन योजना, निःशक्त पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, बहुविकलांग आर्थिक सहायका, मुख्यमंत्री सामाजिक सुरक्षा पेंशन की जानकारी ली तथा हितग्राहियों को प्रतिमाह नियमित रूप से पेंशन वितरण कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनिल डामोर, सीईओ जिला पंचायत श्री पीसी शर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री प्रमोद गुर्जर, सहित संबंधित विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
 
(16 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2020जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
30123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer