समाचार
|| अल्पसंख्यक मेरिट कम मिन्स छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत आवेदन 20 जनवरी तक आमंत्रित || नगरीय निकायों के सभी खाते संचालनालय के ई-नगरपालिका पोर्टल से होंगे लिंक || परिवहन विभाग द्वारा मोटरयान कर में मिलेगी भारी छूट || खनिजों का परिवहन करने वाले वाहनों का पंजीयन कराना जरूरी || कला उत्सव-बुंदेली लोकधुन और बाबूलिया की धूम || कोरोना वैक्सीनेशन सोमवार को सभी चयनित 12 स्थानों पर स्वास्थ कर्मियो का सुबह 9 बजे से टीकाकरण होगा || किसी क्षेत्र में कौओं एवं पक्षियों की अप्राकृतिक मृत्यु होने पर दें सूचना || शत प्रतिशत टीकाकरण हेतु विस्तृत कार्य योजना के तहत किया जाए कार्य -कलेक्टर श्री दीपक सिंह || समस्त पोल्ट्री फार्म एवं मीट मार्केट में रखी जाए साफ सफाई एवं स्वच्छता -कलेक्टर श्री दीपक सिंह || गाय की रक्षा करना प्रत्येक मानव का धर्म : मंत्री भार्गव
अन्य ख़बरें
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 128 करोड़ रूपये लागत के लाइट हॉउस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी "प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)"
मुख्यमंत्री श्री चौहान इंदौर से कार्यक्रम में हुये शामिल, लाइट हॉउस प्रोजेक्ट के तहत आधुनिक तकनीक के माध्यम से एक हजार से अधिक आवास बनेंगे
निवाड़ी | 01-जनवरी-2021
     प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्यप्रदेश के इंदौर सहित छह राज्यों के छह स्थानों पर ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज- इंडिया (जीएचटीसी- इंडिया) के तहत हल्के मकान से जुड़ी परियोजनाओं (लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स) की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अफोर्डेबल सस्टेनेबल हाउसिंग एक्सेलेरेटर्स- इंडिया (एएसएचए- इंडिया) के तहत विजेताओं की भी घोषणा की और प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (पीएमएवाई-यू) मिशन के कार्यान्वयन में उत्कृष्टता के लिए वर्ष 2019 के वार्षिक पुरस्कार भी दिये। मध्यप्रदेश को उल्लेखनीय कार्य के लिये दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर वर्चुअल रूप से यह पुरस्कार प्राप्त किया।
      प्रदेश के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत आज नये वर्ष का पहला दिन एक जनवरी, 2021 उपलब्धि भरा रहा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से इंदौर में 128 करोड़ रूपये लागत की लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। इस अवसर पर इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया, सांसद श्री शंकर लालवानी, विधायक श्री तुलसीराम सिलावट, श्री आकाश विजयवर्गीय तथा श्री महेन्द्र हार्डिया शामिल हुये। कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से केन्द्रीय आवास एवं शहरी  कार्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री हरदीप सिंह पुरी भी शामिल हुए।
      कार्यक्रम को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश को उक्त पुरस्कार प्राप्त होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश में आवासहीनों के लिये आवास निर्माण बनाने में नई तकनीकों का उपयोग शुरू किया गया है। इससे कम लागत में, कम समय में गुणवत्तापूर्ण आवास निर्मित होंगे। नई तकनीकों के उपयोग के लिये विभिन्न नवाचार किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि लाईट हाउस प्रोजेक्ट भी इसी का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि आवास निर्माण के लिये नवोन्मेषी निर्माण के लिये 54 नवोन्मेषी आवास निर्माण प्रौद्योगिकी चिन्हित की गई है। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार निर्माण क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (एलएचपी)  उपयोग में लाये जायेंगे। जो की वैकल्पिक वैश्विक प्रौद्योगिकी, सामग्रियों और प्रक्रियाओं का बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं। इनका निर्माण जीएचटीसी- इंडिया के तहत किया जा रहा है, जो आवास निर्माण के क्षेत्र में नवीन तकनीकों को अपनाने के लिए एक समग्र परिवेश तैयार करने की परिकल्पना है। ये परियोजनाएं पारंपरिक तौर पर ईंट एवं कांक्रीट वाले निर्माण के मुकाबले कहीं अधिक तेजी से पूरी होंगी। इसके अलावा ये मकान उच्च गुणवत्ता के साथ किफायती और टिकाऊ भी होंगे।
      प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत इंदौर में प्रीफैब्रिकेटेड सैंडविच पैनल सिस्टम, राजकोट के एलएचपी में टनल फॉर्मवर्क का उपयोग करते हुए मोनोलिथिक कंक्रीट कंस्ट्रक्शन, चेन्नई की परियोजना में प्रीकास्ट कंक्रीट कंस्ट्रक्शन सिस्टम, रांची के एलएचपी में 3डी वॉल्यूमेट्रिक प्रीकास्ट कंक्रीट कंस्ट्रक्शन सिस्टम, अगरतला की परियोजना में लाइट गेज स्टील इन्फिल पैनलों के साथ ढांचागत स्टील फ्रेम और लखनऊ के एलएचपी में पीवीसी स्टे इन प्लेस फॉर्मवर्क सिस्टम से आवास निर्माण किये जायेंगे। हल्के मकानों की परियोजनाएं संबंधित जगहों पर प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण एवं उसके अनुकरण की सुविधा के लिए एक लाइव प्रयोगशाला के रूप में काम करेंगी। उन्होंने कहा कि यह परियोजनाएं बहुत उपयोगी हैं। उन्होंने आईआईटी, एनआईटी, अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों और प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर कॉलेजों के संकाय के छात्रों से कहा कि वे इन परियोजनाओं का अध्ययन करें तथा इन्हें और अधिक बेहतर तथा उपयोगी बनाने के लिये अपने सुझाव दें तथा उसमे नवाचार करें। प्रोजेक्ट के तहत उपयोग में लाई जाने वाली प्रौद्योगिकी, प्रक्रियाओं और सामग्रियों से रचनात्मक मस्तिष्क वाले युवाओं, स्टार्ट-अप, इनोवेटर और उद्यमियों को भी मदद मिलेगी।
योजना आवासहीनों के लिये एक उपहार है - मुख्यमंत्री श्री चौहान
      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी द्वारा लिये गये सभी को पक्के मकान देने का संकल्प प्रदेश में 2022 तक पूरा कर लिया जायेगा। प्रदेश में तेजी से आवास निर्माण किये जा रहे हैं। यह योजना आवासहीनों के लिये एक उपहार है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत निर्मित आवासों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराईं जा रही हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 378  निकायों में अभी तक सात लाख 24 हजार से अधिक आवास स्वीकृत किये गये हैं। इनमें से तीन लाख आवासों का निर्माण पूरा हो गया है। दो लाख आवासों का निर्माण प्रगति पर है। एक लाख से अधिक आवास आवंटित भी कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि आवासों का निर्माण पूरा करने के लिये तेजी से काम चल रहा है। निर्धारित समय-सीमा में आवासों का निर्माण पूरा कर लक्ष्य अनुसार हितग्राहियों को आवास आवंटित कर दिये जायेंगे।
नई तकनीक से आवास बनाना क्रांतिकारी पहल
      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट के माध्यम से नई तकनीक से आवास बनाना क्रांतिकारी पहल है। इसके तहत बने आवास आपदारोधी, पर्यावरण के अनुकूल तथा गुणवत्तापूर्ण रहेंगे। ये कम समय में भी तैयार होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह गौरव की बात है कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर का भी चयन हुआ है। इस प्रोजेक्ट के तहत इंदौर में 128 करोड़ रूपये की लागत से नवीन तकनीक पर आधारित एक हजार से अधिक आवास बनेंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निकायों और हितग्राहियों को दी बधाई
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर निगम छिंदवाड़ा, नगर पालिका खुरई को देश में दूसरे और पांचवें स्थान के लिए चुने जाने पर बधाई दी। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार ने श्रीमती अनीता यादव निवासी, देवास, श्रीमती बबीता बोवाड़े निवास बैतूल और श्री रशीद काला निवासी अलीराजपुर को पुरस्कार के लिए चयनित किया। इन हितग्राहियों के नवनिर्मित आवास के छायाचित्र भारत सरकार को भेजे गए थे। निर्धारित मापदंडों के आधार पर शेष कार्य के लिए इन निकायों का चयन किया।  
 
(16 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
दिसम्बरजनवरी 2021फरवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
28293031123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer