समाचार
|| ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन आज || अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती महाजन का मंत्री श्री सिलावट ने किया अभिनंदन || महिला दिवस पर आयोजित शिविर में 241 महिलाओं का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण || अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया || संघर्ष कर आगे बढ़ी महिलाओं का महिला दिवस पर किया गया सम्मान || वैक्सीन लगवाने के लिये आधार कार्ड, आईडी नंबर साथ लायें: इन्हीं दस्तावेजों से ऑनलाइन पंजीयन करायें || प्रत्येक माह की 9 तारीख को जिले की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं पर गर्भवती महिलाओं का परीक्षण || अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित हुई दौड कार्यक्रम संपन्न || खाद्य कारोबारकर्ता को प्रशिक्षण दिलाने हेतु विेजंब योजना प्रारंभ || पी.सी.पी.एन.डी.टी. एक्ट के सलाहकार समिति के सदस्यों का एक दिवसीय उन्नमुखीकरण कार्यशाला 19 मार्च को
अन्य ख़बरें
गांव-गांव शिक्षित बेरोजगारों का सर्वे किया जाए श्री सिंह
-
झाबुआ | 06-जनवरी-2021
     जिले में शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए गांव-गांव सर्वे किया जाए। जरूरतमंद शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार मेलों के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मंगलवार को यहां कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। श्री सिंह ने मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरामयम योजना की प्रगति की समीक्षा की और इस योजना में प्रगति संतोषजनक नहीं पाई जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को शौकाज नोटिस जारी करने, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत झाबुआ तथा थांदला का सात-सात दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए।
   कलेक्टर श्री सिंह ने प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता स्वनिधि योजना तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और प्रगति संतोषजनक नहीं पाई जाने पर सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक को शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस योजना के तहत जिले में 1455 हितग्राहियों के 145.50 लाख रूपये की ऋण प्रकरण बैंकों में प्रस्तुत किए गए है। जिसके विरूद्ध बैंकों द्वारा 497 हितग्राहियों के प्रकरण स्वीकृत किए गए है। जिनमें से 419 हितग्राहियों को 41.90 लाख रूपये की ऋण राशि बैंकों द्वारा वितरित की गई है। श्री सिंह ने जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक 8 जनवरी को प्रातः 10:30 बजे आयोजित करने के निर्देश दिए।  
   श्री सिंह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की 100 दिवसीय अभियान की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में बताया की इस अभियान के अंतर्गत जिले में 1134 स्कुलों और 980 आंगनवाड़ी केन्द्रों में हैण्डपम्प स्थापित करने के लिए निविदाए आमंत्रित कि गई है। श्री सिंह ने नगर में आरओं मालिकों द्वारा नगर वासियों को अशुद्ध पानी प्रदाय करने के मामले को गम्भीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियों द्वारा की गई जांच प्रतिवेदन की समीक्षा की और जांच में 16 व्यक्तियों द्वारा आरओ के माध्यम से अशुद्ध पानी सप्लाय कराना पाया गया। इस मामले में की गई कार्यवाही की जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों द्वारा संतोषजनक जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही अशुद्ध जल को शुद्ध करने के लिए संबंधित व्यक्तियों को निर्देशित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में पांच मॉडल स्कुलों तथा चार उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में पेयजल व्यवस्था के लिए हैण्डपम्प खनन के प्रस्ताव दो दिवस में तैयार कर भेजने के निर्देश दिए। इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की प्रगति की समीक्षा की गई और परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण को आवश्यक निर्देश दिए।
   इस बैठक में 15 जनवरी को जिला मुख्यालय पर स्थित शासकीय पॉलेटेक्नीक कॉलेज में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय रोजगार मेले की तैयारियों की व्यापक समीक्षा की गई और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस रोजगार मेले को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें। साथ ही इस मेले का जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं ताकि जरूरतमंद शिक्षित बेरोजगार व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठा सकें। इस बैठक में पूर्व में आयोजित रोजगार मेलों का प्रचार-प्रसार नहीं किए जाने पर राणापुर तथा झाबुआ के जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की वेतन वृद्धि रोकने के लिए शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए हैं। इस बैठक में झोला छाप डॉक्टरों के विरूद्ध की गई कार्यवाही की समीक्षा की और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कार्यवाही न किए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए झोला छाप डॉक्टरों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
   उन्होने निर्देश दिए हैं कि जिले में कालाबाजारी तथा अवैध भण्डारण करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जावे। उचित मूल्य दुकानों का समय - समय पर निरीक्षण किया जावे और अनियमितता पाई जाने पर सेल्समेनों पर एफआईआर दर्ज कराई जावे। उन्होने संबल योजना अंतर्गत हितग्राहियों के सत्यापन कार्य की समीक्षा की और संतोषजनक प्रगति नहीं पाई जाने पर श्रम निरीक्षक की दो वेतन वृद्धि रोकने के लिए सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। इस बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज शिकायतों और समयावधि पत्रों की विभागवार समीक्षा की गई तथा 300 दिवस एवं 500 दिवस से अधिक की लंबित शिकायतों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए गए। इस बैठक में झाबुआ शहर में आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए की गई कार्यवाही की समीक्षा की गई और मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि आवारा पशुओं को पकडने के लिए विशेष मुहिम चलाई जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए।
   इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उपस्थित थे।

 
(62 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
फरवरीमार्च 2021अप्रैल
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
22232425262728
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930311234

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer