समाचार
|| आयुष्‍मान भारत ‘’निरामयम’’ योजना का उद्देश्‍य गरीब एवं असहाय परिवारों को गुणवत्‍तापूर्ण इलाज समय पर उपलब्‍ध कराना || ध्रुपद केन्द्र में गुरू-शिष्य परम्परा के तहत प्रशिक्षण प्राप्‍त करने के लिए 28 फरवरी तक करे आवेदन || देवास जिले में आज प्राप्त सभी 287 सैम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव || देवास जिले में आयोजित सैनिक भर्ती रैली में भाग लेने के लिए नौजवान 05 मार्च तक कराये पंजीयन || देवास जिले में दिव्‍यांगता प्रमाण-पत्र बनाने के लिए आयोजित होंगे शिविर || जिला एड्स रोकथाम एवं नियंत्रण इकाई द्वारा डोनर मोटिवेर्टस प्रशिक्षण आयोजित || जिला पंचायत देवास की साधारण सभा की बैठक 1 मार्च को || जनहानि एवं मृत्यु के प्रकरणों में समय-सीमा में राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना अंतर्गत स्वीकृति के निर्देश || भारतीय कला परंपरा के विविध आयामों को समेटा खजुराहो नृत्य समारोह ने "खजुराहो नृत्य समारोह" || विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग की महिला मुखिया को आहार अनुदान योजना का लाभ
अन्य ख़बरें
योजनाओं के प्रदाय में विलंब किया तो होगी कार्रवाई
नागरिकों को मोबाइल पर सेवाएं देने वाला म.प्र. पहला राज्य, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समाधान ऑनलाइन में किया समस्याओं का त्वरित निराकरण
श्योपुर | 07-जनवरी-2021
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सुशासन के लिए जनता को शासकीय योजनाओं का समय पर लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। यदि उन्हें इनका लाभ मिलने में विलंब होता है तो विलंब के लिए जिम्मेदार शासकीय अधिकारी/कर्मचारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के अंतर्गत विद्यार्थियों को ऑनलाइन राशि समय पर अंतरित किए जाना सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सी.एम. हेल्पलाइन 181 के अंतर्गत मोबाइल के माध्यम से स्थानीय निवासी एवं जाति प्रमाण-पत्र एक ही दिन में दिए जाने की सुविधा प्रदान करने वाला म.प्र. देश का पहला राज्य है। सी.एम. हैल्पलाइन में नागरिक अब अपनी शिकायतें व्हॉटसएप नंबर 7552555582 पर भी दर्ज करवा सकते हैं।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन श्री विनोद कुमार, प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी भी उपस्थित थे।

सी.एम.ओ. और लिपिक को निलंबित करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिवपुरी जिले के एक प्रकरण में शासकीय योजना की किश्त देने में हितग्राही (श्री दामोदर प्रसाद) को विलंब किए जाने की शिकायत पर तत्कालीन सी.एम.ओ. और लिपिक को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए।

दोषी पुलिस अधिकारियों को निलंबित करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान को मंडला जिले के आवेदक श्री देवेन्द्र ने बताया कि उसकी बहन 2018 से लापता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रकरण को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए तुरंत उसे ढूंढने की कार्रवाई करने तथा दोषी  पुलिस अधिकारियों को निलंबित करने के निर्देश दिए।

फसल बीमा की राशि सभी किसानों को मिले

मुख्यमंत्री श्री चौहान को शाजापुर जिले के आवेदक श्री मनोज राजपूत ने बताया कि उसे फसल बीमा की राशि नहीं मिली है। इस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि फसल बीमा योजना का लाभ हर प्रभावित किसान को दिलाना सुनिश्चित किया जाए।

छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिली, प्राचार्य को निलंबित करें
मुख्यमंत्री श्री चौहान को दतिया की कुमारी श्रद्धा पिता राधेश्याम ने बताया कि उसे "गांव की बेटी योजना" के अंतर्गत प्रथम व द्वितीय वर्ष की छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिली है। इस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि कार्य में लापरवाही करने पर महाविद्यालय के प्राचार्य के निलंबन की कार्रवाई करें।

पट्टा देने के लिए प्रशासन को बधाई

बड़वानी जिले के आवेदक श्री बद्री ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि जिला प्रशासन ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए उसे जमीन का पट्टा दिलवाया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आवेदक की समस्या समझने तथा त्वरित कार्रवाई कर उसे पट्टा देने के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी।

सहायता में न हो विलंब

मुख्यमंत्री श्री चौहान को रायसेन जिले के जय सिंह बंजारा ने बताया कि बेटे की मृत्यु के उपरांत उन्हें सहायता मिलने में बहुत विलंब हुआ। अब उन्हें सहायता मिल गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्य में विलंब के लिए संबंधित पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिए।

समय पर मिले जमीन का मुआवजा

मुख्यमंत्री श्री चौहान को रीवा जिले के किसान श्री भगवत सिंह ने बताया कि उन्हें बाणसागर परियोजना में भूमि अधिग्रहण का मुआवजा मिलने में देरी हुई है। कलेक्टर ने बताया कि लंबित सभी प्रकरणों का निराकरण करते हुए 194 किसानों को मुआवजा दिला दिया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विलंब के संबंध में संबंधित एस.डी.एम. से कारण पूछे जाने के निर्देश दिए।

पूरी राशि एक साथ दी जाए

इंदौर जिले में बैंक ऑफ इंडिया की एक शाखा द्वारा स्ट्रीट वेण्डर योजना के अंतर्गत 10 हजार के स्थान पर 05-05 हजार रूपए दिए जाने की शिकायत पर संबंधित बैंक मैनेजर ने बताया कि दस्तावेजों के पूरे न होने के कारण दो किश्तों में राशि दी जा रही है। इस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि योजना के अंतर्गत पूरी राशि 10 हजार रूपए एक साथ प्रदाय की जाए।

उच्च प्रदर्शन वाले जिलों की सराहना की

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सी.एम. हेल्पलाइन में समस्याओं के निराकरण में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिले सिवनी, सिंगरौली, छिंदवाड़ा, छतरपुर, देवास, बुरहानपुर, होशंगाबाद, डिण्डौरी, झाबुआ तथा रतलाम की सराहना करते हुए कलेक्टर्स को बधाई दी। वहीं खराब प्रदर्शन वाले जिलों रायसेन, मुरैना, भिण्ड, इंदौर, शिवपुरी, शाजापुर, खरगौन, बड़वानी, धार तथा आगर-मालवा को कार्य सुधारने के निर्देश दिए गए।

शिकायतों के निवारण में अव्वल अधिकारियों को बधाई दी

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सी.एम. हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में प्रदेश में अव्वल आने वाले पाँच अधिकारियों श्री जितेन्द्र सिंह रघुवंशी क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी इंदौर, श्री एन.के. सोनार सहायक यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी नीमच, श्री प्रवीण कुमार श्रीवास्तव सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण सीहोर, श्री अमरजीत कुमार कनिष्ठ अभियंता ऊर्जा विभाग मंडला तथा श्री संजय कुलश्रेष्ठ नगरीय विकास एवं आवास विभाग उज्जैन को बधाई दी।

एनआईसी श्योपुर में उपस्थित अधिकारी

कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री संपत उपाध्याय,डीएफओ श्री सुधांशु यादव, सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ला, उप संचालक कृषि श्री पी गुजरे सहित अन्य विभागीय अधिकारी वीसी में उपस्थित थे।
(50 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जनवरीफरवरी 2021मार्च
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
25262728293031
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer