समाचार
|| कलेक्टर ने अमरमऊ दुग्ध संग्रहण इकाई एवं आजीविका भवन का किया औचक निरीक्षण || जिले के समस्त ग्रामों में 10 मटकों की खोली जाएगी शीतल जल प्याऊ -कलेक्टर श्री सिंह || आयुष्‍मान भारत ‘’निरामयम’’ योजना का उद्देश्‍य गरीब एवं असहाय परिवारों को गुणवत्‍तापूर्ण इलाज समय पर उपलब्‍ध कराना || ध्रुपद केन्द्र में गुरू-शिष्य परम्परा के तहत प्रशिक्षण प्राप्‍त करने के लिए 28 फरवरी तक करे आवेदन || देवास जिले में आज प्राप्त सभी 287 सैम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव || देवास जिले में आयोजित सैनिक भर्ती रैली में भाग लेने के लिए नौजवान 05 मार्च तक कराये पंजीयन || देवास जिले में दिव्‍यांगता प्रमाण-पत्र बनाने के लिए आयोजित होंगे शिविर || जिला एड्स रोकथाम एवं नियंत्रण इकाई द्वारा डोनर मोटिवेर्टस प्रशिक्षण आयोजित || जिला पंचायत देवास की साधारण सभा की बैठक 1 मार्च को || जनहानि एवं मृत्यु के प्रकरणों में समय-सीमा में राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना अंतर्गत स्वीकृति के निर्देश
अन्य ख़बरें
कोविड वैक्सीन टीकाकरण का महाअभियान हुआ प्रारंभ
रंजीता वाघाड़े एवं भूनेश किरनापुरे को लगा जिले का पहला टीका
बालाघाट | 16-जनवरी-2021
     प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के उदृबोधन के बाद जिले में कोविड वैक्सीन टीकाकरण का महा अभियान प्रारंभ किया गया। मध्यप्रदेश शासन के पूर्व कृषि मंत्री एवं वर्तमान विधायक श्री गौरीशंकर बिसेन की मौजूदगी में जिला चिकित्सालय बालाघाट में जिले का पहला टीका सफाई कर्मचारी श्रीमती रंजीता वाघाड़े को एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लांजी में पूर्व विधायक श्री रमेश भटेरे की मौजूदगी में भूनेश किरनापुरे को लगाया गया।
     जिला चिकित्सालय बालाघाट में कोविड वैक्सीन का प्रथम वायल खोलने के साथ ही पहला टीका वार्ड नंबर-13 बुढ़ी बालाघाट की निवासी सफाई कर्मचारी श्रीमती रंजीता बाघाड़े को लगाया गया। इसके बाद दूसरे नंबर पर डॉ रोहित गुप्ता, तीसरे नंबर डॉ अर्चना गुप्ता, चौथे नंबर पर डॉ आशुतोष बांगरे, पांचवे नंबर पर डॉ सी के पारधी, छठवें नंबर पर डॉ रागिनी पारधी, सातवे नंबर पर स्वास्थ्य कर्मचारी आलोक श्रीवास्तव, आठवें नंबर पर एएनएम नीलू ठाकरे, नौवे नंबर पर ज्योति पटले एवं 10 वें नंबर पर मंजू कवरे को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया। कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाने के बाद आराम कक्ष में देखरेख में रखी गई रंजीता वाघाडे ने बताया कि कोरोना वैक्सीन का इंजेक्शन लगाने पर न तो उसे कोई घबराहट हुई और न ही दर्द हुआ हैं। उसने बताया कि इंजेक्शन लगने के बाद भी वह सामान्य ही हैं, उसे किसी भी प्रकार की कोई शिकायत नहीं हुई है। कोविड वैक्सीन लगाना और उसके बाद की प्रक्रिया पूरी तरह से सामान्य हैं और इसमें डरने की कोई बात नहीं है।
     कोविड वैक्सीन टीकाकरण अभियान के शुभारंभ अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री फ्रेंक नोबल ए, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय, सिविल सर्जन डॉ अजय जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप, डॉ आर के मिश्रा, डा संजय धबड़गांव, डॉ तिडगाम, एसडीएम श्री के सी बोपचे, तहसीलदार श्री रामबाबू देवांगन, गणमान्य नागरिकों में सत्य नारायण अग्रवाल, श्री सुरजीत सिंह ठाकुर, श्री संजू खंडेलवाल, श्री राकेश सेवईवार, जिला पंचायत सदस्य श्री झामसिंह नागेश्वर, समाजसेवी श्री ज्ञानचंद चोपड़ा एवं प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार उपस्थित थे।
     सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लांजी में पूर्व विधायक श्री रमेश भटेरे की उपस्थिति में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। उन्होनें गुलदस्ता भेंट कर पहला टीका लगाने वाले सफाई कर्मचारी श्री भूनेश किरनापुरे का स्वागत किया। इस अवसर पर लांजी एसडीएम श्री रविन्द्र परमार, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रदीप गेडाम एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
     कोविड वैक्सीन का टीका लगाने के बाद सभी लोगों को आधे घंटे के लिए चिकित्सकों की देखरेख में रखा गया। प्रथम चरण में टीका लगाने वाले सभी सफाई कर्मचारी, स्वास्थ्य कर्मी एवं डाक्टर प्रसन्न थे। टीका लगाने के बाद डाक्टर राहित गुप्ता, डॉ अर्चना गुप्ता, डॉ सी के पारधी एवं डॉ रागिनी पारधी ने कहा कि कोविड वैक्सीन का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और इसके कोई साईड ईफेक्ट भी नहीं होने वाले है। देश में ही वैज्ञानिकों द्वारा इस टीके को तैयार किया गया है और विभिन्न चरणों के परीक्षण में सफल होने के बाद आम लोगों को लगाने के लिए उपलब्ध कराया गया है।
     पूर्व कृषि मंत्री एवं वर्तमान विधायक श्री गौरीशंकर बिसेन ने कोविड वैक्सीन टीकाकरण को प्रारंभ कराने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि उनके अथक परीश्रम एवं मार्गदर्शन से आज सम्पूर्ण भारत देश में कोविड वैक्सीन का टीकाकरण अभियान प्रारंभ हो गया है। कोविड वैक्सीन टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और आम जन इसको लेकर किसी तरह के बहकावे में न आये और अफवाहों पर ध्यान न दें। कोविड वैक्सीन का टीका जिले में तीन चरणों में लगाया जायेगा। 16 दिसंबर से प्रारंभ किये गये प्रथम चरण में केवल स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। दूसरे चरण में फ्रंट लाईन वर्करों को यह टीका लगाया जायेगा और तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक की आयु के लोगों एवं 50 वर्ष से कम आयु के विभिन्न बीमारियों से ग्रसित लोगों को यह टीका लगाया जायेगा। टीका लगने के बाद सभी लोग कोरोना से सुरक्षित हो जायेंगें और किसी को भी अपने परिजनों को कोरोना के कारण खोना नहीं पड़ेगा।
     16 जनवरी 2021 से प्रारंभ हुए कोविड वैक्सीन टीकाकरण के अंतर्गत प्रथम सप्ताह में दोनो स्थानों पर 400-400 स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जायेगा। इनमें आशा कार्यकर्त्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता एवं स्वास्थ्य विभाग की एएनएम शामिल है। प्रथम सप्ताह में शनिवार, सोमवार, बुधवार एवं गुरूवार को प्रात: 09 बजे से शाम 05 बजे तक टीका लगाया जायेगा और एक केन्द्र पर एक दिन में 100 लोगों को ही टीका लगाया जायेगा । टीके के एक वायल में 10 डोज रखे गये है। अत: टीकाकरण केन्द्र में टीका लगावाने आये 10 लोगों के मौजूद रहने पर ही टीके का वायल खोला जायेगा। टीका लगवाने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे के लिए टीकाकरण केन्द्र पर ही रूकना होगा। द्वितीय चरण में जिला चिकित्सालय बालाघाट, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लांजी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चरेगांव एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र किरनापुर में टीका लगाया जायेगा। कोविड वैक्सीन टीके का दूसरा डोज 28 दिनों के बाद लगाया जायेगा।
 
(41 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जनवरीफरवरी 2021मार्च
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
25262728293031
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer