समाचार
|| सुविधाजनक टीकाकरण हेतु ऑनलाइन पंजीयन अवश्य करायें || मुख्यमंत्री श्री चौहान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हुनर-हाट का शुभांरभ करेंगे || जिला चिकित्सालय में महिला दिवस पर महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन || नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) मीडिया बुलेटिन || बैंक महाप्रबंधक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से की शाखा व समितियों के कामकाज की समीक्षा || अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेष - जिद और जुनून ने भावना डेहरिया को बनाया प्रेरक पर्वतारोही (कहानी सच्ची है) || स्वास्थ्य मंत्री ने सॉचेत में ऑगनबाड़ी भवन का किया लोकार्पण || केसीसी धारक किसानों से 08 मार्च तक बैंक शाखा में आधार नम्बर अपडेट कराने की अपील || कोविड-19 के विश्व में महिला नेतृत्व की समान उन्नति थीम पर मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस || जिले में अभी तक कोरोना के 2515 पॉजीटिव मरीज मिले
अन्य ख़बरें
धार जिले में ग्रामीण पर्यटन के माध्यम से रोजगार मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों को मुख्यमंत्री ने सराहा
हमें कभी भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए अपना विल पावर स्ट्रांग रखे- श्री दरबार, रोजगार उत्सव का आयोजन
धार | 20-जनवरी-2021
    आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के अतर्गत जिला मुख्यालय स्थित पीजी कॉलेज के आडिटोरियम हाल में आयोजित रोजगार उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद छतरसिंह दरबार, विधायक नीना विक्रम वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष मालती मोहन पटेल, कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने मॉ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। इसके पश्चात अतिथियों द्वारा कन्या पूजन भी किया गया।
विकासखंड बाग की रानी मकवाना से किया मुख्यमंत्री ने सीधा संवाद
     भोपाल के मिंटो हाल में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने विभिन्न जिलो के युवाओं एवं शीर्ष  नियोक्ताओं  से चर्चा की। इसी क्रम में उन्होने धार जिले की विकासखंड बाग की रानी मकवाना से सीधे संवाद किया। चर्चा के दौरान उन्होने रानी से पूछा की कैसे हो आप, रानी ने कहा मैं ठीक हूं आप कैसे है। उन्होने कहा कि आज कई लोगो को नियुक्ति पत्र मिल रहे है मैं एकदम प्रसन्न हूं। उन्होने पूछा कि उन्हे नियुक्ति पत्र कब मिला रानी ने बताया कि उन्हे 13 जनवरी को मनावर मेले में नियुक्ति पत्र मिला था। आपको कम्पनी में कौन से पद पर नियुक्ति मिली है। रानी ने बताया कि उन्हे मशीन आपरेटर के पद पर नियुक्ति मिली है उन्हे नौकरी के साथ ट्रेनिग दी जाएगीं। उन्होने रानी से पूछा  कि उन्होने कहा तक पढाई करी है जिस पर  रानी ने बताया कि एम ए तक शिक्षा प्राप्त की है। उन्होने पूछा कि उनके परिवार में कौन -कौन है। रानी  ने बताया कि उनके परिवार में माता-पिता, तीन भाई व 4 बहने है। माता-पिता खेती के साथ-साथ मजदूरी करते है। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने पूछा कि इसके पहले कही काम किया है। रानी ने बताया कि उन्होने मजदूरी कर आपनी पढाई जारी रखी है। जिस पर श्री चैहान ने कहा कि तालिया बजाए बेटी ने मजदूरी करके पढाई की है। उन्होने रानी से कहा कि बेटी आप इस नियुक्ति से संतुष्ट है। आगे और क्या करना चाहते यही काम कराना है या और कुछ,  रानी ने कहा आगे और पढाई करना है। इसके पश्चात उन्होने महिमा फाईबर के प्रतिनिधि से भी चर्चा की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि  युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। नए नए अवसर मुहैया कराए जा रहे हैं। केवल सरकारी नहीं निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर तलाशे गए हैं। मुख्यमंत्री ने धार जिले के ग्रामीण पर्यटन के माध्यम से रोजगार मुहैया करने के जिला प्रशासन के प्रयासों को सराहा।
       सांसद श्री दरबार ने कार्यकम को संबोधित करते हुए कहा कि यह रोजगार मेले का आयोजना जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। कलेक्टर के कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि पूरी टीम द्वारा बहुत अच्छा कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि व्यक्ति को समय को बर्बाद नहीं करना चाहिए उसका उपयोग करना चाहिए। व्यक्ति को संभावनाओं को नकारना नहीं चाहिए ’’ ऐवरी थींग इज  पोसिबल ’’।  यहा नियोजकों एवं प्रशासन की मेहनत से यह आयोजन सफल रहा और प्रदेश में सर्वाधिक बच्चों का चयन हमारे यहा से हुआ है।  उन्होने कहा यह अंतिम पढाव नहीं है काम को ईमानदारी से करे, मेहनत करते रहे। हमारी सरकार दीनदयाल उपाध्याय के पद चिन्हो पर चल कर इन मेलो का आयोजन कर रही है। हमारा प्रयास है कि किसी का भी हाथ बेकार नहीं रहे। हमे कभी भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए  अपना विल पावर स्ट्रांग रखे।
    विधायक श्रीमती वर्मा ने कहा कि हमारी सरकार हमेशा ऐसे मेले का आयोजन करती रहती है। आज यह कार्यक्रम पुरे प्रदेश में आयोजित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि रानी की इच्छा शक्ति बहुत मजबुत है। इस क्षेत्र के बच्चे बहुत मेहनती है। उसी का परिणाम है कि इन मेलो के माध्यम से क्षेत्र के 4 हजार से अधिक बच्चो को रोजगार मिला है। उन्होने कहा कि जाब करने से आपको अनुभव प्राप्त होगा। जिससे आप कही भी जम्प कर और अच्छे पद पर जा सकते है। अनुभव आपको और आगे बढने में आपको सहायता करेगे। उन्होने कहा कि आप अपने साथ-साथ क्षेत्र के अन्य साथियों को भी रोजगार के लिए मोटिवेट करें।
  स्वागत उद्बोघन में कलेक्टर श्री सिंह ने मेले की जानकारी देते हुए कहा कि  इन मेलो में 11 हजार 264 युवा उपस्थित हुए थे। जिनमें से 5 हजार 92 का प्रारंभिक चयन किया गया। नियोजको द्वारा 4 हजार 653 युवाओं को आफर लेटर जारी किया गया है। इन मेलो में कुल 60 नियोजको ने भाग लिया था। उन्होने कहा कि यह कार्यक्रम 1 माह से जिले में चल रहा है। सरकार की सबसे बडी प्राथमिकता है युवाओं को रोजगार देना। उन्हेाने कहा कि प्रयास की कोई लिमिट नहीं होती है। आप इसके साथ यूपीएससी, पीएससी और दूसरे  रास्तो वहा भी प्रयास करते रहे। रास्ते अनंत है आप प्रयास करते रहे।  जिले के नियोजको द्वारा हर जिले में रोजगार देने के लिए विशेष योगदान रहा है। क्षेत्र की लोकल कम्पनियों ने भी इस मेले में भाग लिया है। उन्हेाने कहा यह तो बस शुरूआत है। आगे भी ऐसे रोजगार के अवसर प्राप्त होगे। हम गुगल शीट पर युवाओं का डाटा एकत्र कर रहे है। यह डाटा हम नियोजकों को उपलब्ध कराएगे। जिससे युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हो।
इसके पश्चात अतिथियों द्वारा युवाओं प्रतिकात्मक रूप से आफर लेटर प्रदान किए गए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष वर्मा सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे। आरंभ में अतिथियों ने परिसर में लगाए गए स्टाल का भी अवलोकन किया।
(46 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
फरवरीमार्च 2021अप्रैल
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
22232425262728
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930311234

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer