समाचार
|| गुरुवार 25 फरवरी का कोरोना हेल्थ बुलेटिन || आज का अधिकतम तापमान 32.2 डि.से. || लिफ्ट संबंधी सुरक्षा प्रावधानों का करें कड़ाई से पालन : नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह || खजुराहो नृत्य समारोह में शास्त्रीय नृत्यों की प्रस्तुतियों ने समा बाँधा || महिला बाल विकास विभाग मैदानी अधिकारीयों-कर्मचारियों को करेगा प्रोत्साहित || युवाओं को प्रदेश में ही मिलेगा रोजगार : लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव || 10 किलोवाट तक के उपभोक्ताओं को ईमेल, व्हाट्सएप एवं एसएमएस से मिलेंगे बिजली बिल || प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि आजाद भारत में सबसे बड़ा उपहार - मंत्री श्री पटेल || सड़क दुर्घटनाओं में कमी के लिये सशक्त यातायात प्रबंधन आवश्यक-एडीजी श्री सागर || प्रदेश में कोरोना संबंधी सभी सावधानियाँ बरती जाये
अन्य ख़बरें
नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के नाम पर होगा कन्वेन्शन सेन्टर का नाम: मुख्यमंत्री श्री चौहान
जबलपुर के विकास को लगेंगे पंख, 238 करोड़ से अधिक की दी सौगात, संस्कारधानी के विकास में नहीं छोड़ी जायेगी कोई भी कोर-कसर
नरसिंहपुर | 24-जनवरी-2021
      जबलपुर में बन रहे कन्वेन्शन सेन्टर का नाम नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के नाम पर रखा जायेगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में नगरीय क्षेत्र के विकास कार्यों का लोकार्पण, शिलान्यास एवं हितग्राही लाभ वितरण कार्यक्रम में की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नेता जी इस शहर में न केवल आये बल्कि 6 माह से अधिक अवधि तक वे जेल में देश की आजादी की लड़ाई के लिये रहे भी।

   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नेताजी की जबलपुर से बहुत-सी स्मृतियाँ जुड़ी हुई हैं। यहाँ उनकी स्मृतियों को संवारने का काम करेंगे। एक चित्र प्रदर्शनी बनाई जाये, जिसमें नेताजी के जन्म से लेकर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को संजोया जाये। उनके जीवन को दर्शाती हुई एक डॉक्युमेन्ट्री फिल्म का निर्माण भी कराया जायेगा।

   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर शहर को 238 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात भी दी। उन्होंने विभिन्न कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संस्कारधानी को उसके अनुरुप विकसित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। जबलपुर के बिना मध्यप्रदेश की कल्पना नहीं की जा सकती। हम इसकी विशेषता को ध्यान में रखते हुये इसे विकसित करेंगे। मैं आज जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जबलपुर के विकास की योजना बनाकर जाऊंगा। इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर नगरीय क्षेत्र में नगर निगम द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी मुख्यमंत्री ने किया।

   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद के तहत जबलपुर जिले के लिये मटर का चयन किया गया है। इसके अन्तर्गत जिले में मटर की प्रोसेसिंग यूनिट्स लगाई जायेंगी। इस दिशा में वैल्यु एडिशन किया जायेगा। हमारा प्रयास है कि मटर की फूड प्रोससिंग करके बेहतर उत्पाद बनायें ताकि उत्पादकों को अधिक से अधिक लाभ दिलाया जा सके।

   प्रदेश सरकार द्वारा माफिया के खिलाफ छेड़े गये अभियान में जबलपुर की जनता का समर्थन भी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मांगा। उन्होंने कहा कि यह लड़ाई बिना जनता की ताकत के नहीं जीती जा सकती। सीएम श्री चौहान ने कहा कि इस समय अपन कुछ अलग मूड में हैं। जितने माफिया, बदमाश, गुण्डे हैं, उन्हें किसी भी कीमत पर छोड़ा नहीं जायेगा। अफसरों को सीधे आदेश हैं कि गुण्डे, बदमाश और दादा को तबाह कर दें। हमने सिर्फ जबलपुर में 116 करोड़ रुपये की जमीन भू-माफियों से मुक्त कराई है।

   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर जिला प्रशासन द्वारा माफिया के विरुद्ध की गई कार्यवाहियों की सराहना की। माफियाओं के विरुद्ध छेड़े गये अभियान को सतत् जारी रखने के निर्देश भी मंच से ही अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने दिये। उन्होंने कहा कि इस कार्यवाही को बंद न करें। यह भी सुनिश्चित करें कि इस कार्यवाही की आड़ में किसी गरीब को परेशान न किया जाये। उन्होंने बताया कि प्रलोभन देकर अवैध रुप से धन एकत्र करने वाली चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाहियाँ की जा रही हैं। अब तक ऐसी कई कंपनियों की संपत्ति जप्त कर नीलाम की है और 800 करोड़ रुपये का भुगतान भी प्रभावित लोगों को कराया है। मध्यप्रदेश की धरती पर किसी माफिया को नहीं छोड़ा जायेगा, यह मेरा संकल्प है।

   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ऐसे गरीब, जिनके पास जमीन नहीं है, उन्हें पट्टा देकर मालिक बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खजाने पर पहला हक हमारे गरीब भाईयों और बहनों का है। हमने संबल योजना फिर से प्रारंभ की है। यह गरीबों की ताकत और उनका संबल है।

   आयुष्मान भारत योजना के तहत बनने वाले कार्डों की जानकारी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ली। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पात्र गरीब का आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। कोई भी पात्र गरीब इससे वंचित नहीं होना चाहिये। स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत भी प्रत्येक पात्र को लाभ प्रदान करने निर्देश मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिये।

   जबलपुर के शहीद स्मारक में आयोजित कार्यक्रम में पीएम स्व-निधि योजना, आयुष्मान भारत योजना, पात्रता पर्ची, श्रमिक कार्ड वितरण सहित विभिन्न योजनाओं के हितलाभ का वितरण भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर विकास कार्यों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

   कार्यक्रम में सांसद श्री राकेश सिंह, विधायक श्री अजय विश्नोई, श्रीमती नन्दिनी मरावी, श्री अशोक रोहाणी, श्री सुशील तिवारी इंदु एवं विधायक श्री संजय यादव, जिला पंचायत की प्रशासकीय समिति की अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा पटेल, पूर्व मंत्री श्री अंचल सोनकर, श्री हरेन्द्र जीत सिंह बब्बू एवं श्री शरद जैन, श्री विनोद गोंटिया, श्री आशीष दुबे, श्री अभिलाष पाण्डे, श्री जीएस ठाकुर, श्री रानू तिवारी, श्रीमती प्रतिभा सिंह, श्रीमती सुमित्रा वाल्मीक एवं श्री दिलीप दुबे भी मौजूद थे।
 
(32 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जनवरीफरवरी 2021मार्च
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
25262728293031
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer