समाचार
|| आज का अधिकतम तापमान 31 डि.से. || कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित || 28 नवम्बर को मनाया जाएगा एनसीसी का स्थापना दिवस समारोह || मध्यप्रदेश में प्रतिदिन हो रहा है 5300 मेगा वॉट से अधिक सौर ऊर्जा उत्पादन - मुख्यमंत्री श्री चौहान || प्रदेश की प्रगति के आँकड़ों की स्पष्ट झलक मिली राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे में || मध्यप्रदेश को ऊर्जा क्षेत्र में आधुनिकीकरण के लिए मिलेंगे 13 हजार करोड़ रूपए || जल जीवन मिशन से करीब 44 लाख ग्रामीण परिवारों तक पहुँचा नल से जल || कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं 12 फरवरी से || नेशनल स्कॉलरशिप - आवेदन आमंत्रित 30 नवम्बर तक || कृषक उद्यमिता विकास कार्यक्रम अन्तर्गत परियोजनाओं का लाभ लेने हेतु संपर्क करें
अन्य ख़बरें
कोरोना गया नहीं: भ्रम में नहीं रहे-पूर्ण सावधानी रखें और सचेत रहे
मास्क लगाये/सोशल डिस्टेसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करे-क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की नागरिकों से अपील, धार्मिक/सामाजिक/शादी आदि आयोजनों में शासन तथा प्रशासन के प्रतिबंधात्मक आदेशों का कड़ाई से पालन कराया जायेगा
इन्दौर | 23-फरवरी-2021
                कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति की समीक्षा तथा आवश्यक इंतजामों के संबंध में विचार विमर्श तथा निर्णय के लिये आज रेसीडेंसी सभाकक्ष में क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में सभी सदस्यों ने नागरिकों से समवेत रूप से आग्रह करते हुये कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है, भ्रम में नहीं रहें। पूर्ण रूप से सावधानी रखें। सचेत रहें। मास्क लगाये, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें, भीड़ भरे स्थानों पर अनावश्यक रूप से जाने से बचे। कोरोना का लक्षण दिखाई देते ही तुरंत जांच करायें और अनुशंसित उपचार ही लेवें। बैठक में तय किया गया कि केन्द्र शासन, राज्य शासन, जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी किये गये दिशा-निर्देशों और प्रतिबंधात्मक आदेशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जायेगा। नागरिकों को पुन: जागरूक करने के लिये जागरूकता अभियान शुरू किया जा रहा है। धार्मिक/सामाजिक आदि बड़े आयोजनों पर रोक रहेगी। अन्य आयोजन बगेर अनुमति के नहीं होंगे। आयोजनों में मापदण्ड़ों का पालन सुनिश्चित करना होगा।
   बैठक में संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, आईजी श्री हरिनारायणचारी मिश्र, सांसद श्री शंकर लालवानी, कलेक्टर श्री मनीष सिंह, एडीएम श्री हिमांशु चंद्र, पूर्व विधायक डॉ. राजेश सोनकर, श्री सुदर्शन गुप्ता, श्री मनोज पटेल तथा श्री जीतू जिराती, श्री गौरव रणदिवे, श्री मधु वर्मा सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।
   संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने कोरोना की स्थिति की जानकारी देते हुये कहा कि नागरिकों को जागरूक करना बेहद जरूरी हो गया है। स्थिति पर पूरी तरह से नजर रखीं जा रही है। कोरोना जिस तरह से फैल रहा है, उसके कारणों का पता लगाया जा रहा है। लापरवाही तथा मास्क नहीं लगाने के कारण भी कोरोना संक्रमण का फैलाव हो रहा है। इंदौर शहर में ज्यादा प्रभाव देखा जा रहा। नागरिक इलाज के प्रति उदासीन दिखाई दे रहें है। बगैर प्रोटोकॉल के ही इलाज करवा रहे हैं। देरी से इलाज के लिये पहुंच रहे हैं, इससे उनके लंग्स खराब हो रहे हैं। उन्होंने आग्रह किया कि लक्षण दिखाई देते ही तुरंत जांच करायें। अनुशंसित इलाज ही लेवें। भीड़ भरे स्थानों पर जाने से बचे। मास्क लगाये, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। खांसी, सर्दी, बुखार हो तो घर से बाहर नहीं निकलें।
   कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने कहा कि इंदौर में कोरोना वायरस से निपटने के लिए एहतियात के रूप में सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। किसी भी तरह की ढिलाई नहीं की जाएगी। केंद्र शासन, राज्य शासन तथा जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी किए गए दिशा-निर्देशों और प्रतिबंधात्मक आदेशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए शीघ्र ही हॉस्पिटल संचालकों की बैठक बुलाई जाएगी। इस बैठक में वर्तमान आवश्यकता के अनुरूप ऑक्सीजन बेड़, आईसीयू बेड, उपचार आदि की समुचित व्यवस्था पुनः सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने अपील की है कि लक्षण दिखाई देते ही फीवर क्लीनिक/प्रायवेट लेब पर अपनी जांच करवाये। फीवर क्लीनिक पर नि:शुल्क जांच की जा रही है। कोरोना वायरस की जांच के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि होटल, मेरिज गार्डन आदि स्थानों पर आयोजनों के लिये प्रतिबंधात्मक आदेशों का कड़ाई से पालन होगा। सोशल डिस्टेसिंग, मास्क लगाने आदि मापदण्ड़ों के पालन के लिये उक्त संस्थानों के संचालक जिम्मेदार रहेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में धार्मिक तथा सामाजिक बड़े आयोजनों के संबंध में आयोजकों से चर्चा कर जनहित में निर्णय लिये जायेंगे। उन्होंने गेर संचालकों से आग्रह किया कि वे अभी तैयारी शुरू नहीं करें।
   सांसद श्री शंकर लालवानी ने कहा कि देश के विभिन्न शहरों के साथ-साथ महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के शहरों में तेजी से कोरोना फैल रहा है, ऐसे समय में सावधानी रखने की विशेष जरूरत है। एहतियात के रूप में भीड़ पर नियंत्रण रखा जाए। शादियों तथा अन्य आयोजनों में कोरोना के मापदंडों और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन देखा जा रहा है। यह तय किया जाए कि शादियों और अन्य आयोजनों में संख्या सीमित रहें और नागरिक लापरवाही नहीं बरतें। उन्होंने आम नागरिकों से अपील की है कि मास्क का उपयोग करें। सोशल डिस्टेंसिंग रखें। सेनिटाइजर का उपयोग करें। आप सुरक्षित रहेंगे तो दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे।
   बैठक में आईजी श्री हरिनारायणचारी मिश्र ने कहा कि वर्तमान में जागरूकता में बहुत कमी देखी जा रही है। नागरिक बेफिक्र हो गए हैं, उन्हें लग रहा है कि कोरोना खत्म हो गया है। इस कारण उनके द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। लोगों को सावधान और सचेत रहना जरूरी है। जागरूकता अभियान प्रभावी रूप से शुरू किया जाये।
   नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल ने कहा कि नागरिकों को जागरूक करने के लिए नगर निगम द्वारा कल से ही जागरूकता अभियान व्यापक स्तर पर पुन: शुरू किया जाएगा। इसके तहत नगर निगम द्वारा पंपलेट वितरित किए जाएंगे। नागरिकों को ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मास्क लगाने आदि के संदेश का प्रसार किया जाएगा। भीड़ भरे बाजारों में इसके लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी।
   वरिष्ठ चिकित्सक डॉ हेमंत जैन ने कहा कि वायरल एवं कोरोना के बारे में भ्रांति है। चिकित्सकों ने कोरोना की जांच कराना कम कर दिया है। चिकित्सकों को पुनः सचेत रहने की जरूरत है। वर्तमान कोरोना वायरस की स्ट्रेन को समझने में अभी कुछ समय और लगेगा। अभी वर्तमान में कोरोना से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों की ज्यादा मृत्यु हो रही है।
   पूर्व विधायक श्री सुदर्शन गुप्ता ने कहा कि कोरोना के मापदंडों का सख्ती से पालन कराया जाये बड़े आयोजनों पर प्रतिबंध रहे। शादियां, अन्य आयोजन एवं शवयात्रा में सीमित संख्या में लोग रहे यह सुनिश्चित किया जाए। पूर्व विधायक श्री जीतू जिराती ने कहा कि एहतियात के रूप में कदम उठाए जाये। जन जागरूकता को बढ़ाया जाये। अगर अभी हम नहीं सम्हलेगे तो आगे भयावह स्थिति का सामना करना पड़ेगा। आयोजनों में सीमित संख्या में लोग उपस्थित रहे यह सुनिश्चित कराया जाये।
   बैठक में मेडिकल कॉलेज इंदौर के डीन डॉ. संजय दीक्षित, श्री गौरव रणदिवे, इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष श्री मधु वर्मा, पूर्व विधायक श्री राजेश सोनकर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन इंदौर के अध्यक्ष डॉ सतीश जोशी आदि ने भी अपने सुझाव दिए।
 
(276 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अक्तूबरनवम्बर 2021दिसम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
25262728293031
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293012345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer