समाचार
|| जिले में उपलब्ध समस्त ऑक्सीजन सिलेण्डर चिकित्सीय कार्य में उपयोग के लिये अधिग्रहित || रविवार को 220 लाभार्थियों को लगाया गया कोविड-19 वैक्सीन || 19 अप्रैल को जिले के 86 केन्द्रों पर लगेगा कोविड-19 का टीका || दयोदय तीर्थ क्षेत्र पहुंचकर कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्थाओं का कलेक्टर ने लिया जायजा || "मैं कोरोना वोलेंटियर" अभियान के अन्तर्गत नवांकुर संस्था जामई द्वारा प्रेरित करने पर पात्र व्यक्तियों ने लगवाई वैक्सीन "कहानी सच्ची है" || अभी तक जिले में 180728 व्यक्तियों ने लगवाया टीका || कोविड-19 मीडिया बुलेटिन - जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से 95 नये व्यक्ति हुये स्वस्थ || ट्रेन से आने वाले 10 यात्रियों को किया गया कोरेंटाईन || जिले में कोविड-19 से बचाव एवं नियंत्रण हेतु किया गया सैंपलिंग का कार्य लगातार जारी || जिला कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा विगत 24 घण्टे में 110 प्रकरणों का निराकरण
अन्य ख़बरें
जिले में जैविक खेती को दिया जाये बढ़ावा-सांसद श्री लालवानी
समय अवधि अंतर्गत विकास कार्यों को पूर्ण करने के दिये निर्देश, जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न
इन्दौर | 26-फरवरी-2021
   जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में इंदौर सांसद श्री शंकर लालवानी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में सांसद श्री लालवानी ने भारत सरकार व राज्य सरकार की महत्वपूर्ण लोक कल्याणकारी योजना तथा जिले में क्रियान्वित किये जा रहे अन्य विकास कार्यों की समीक्षा की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री मनीष सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री कविता पाटीदार, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री शीतला पटले, जिला पंचायत सीईओ श्री हिमांशु चंद्र, अपर कलेक्टर श्री अभय बेड़ेकर सहित समिति के अन्य सदस्य एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
आगामी 4 महिनों में में पूर्ण होंगे राजवाड़ा क्षेत्र के संरक्षण कार्य
   बैठक में सांसद श्री लालवानी ने राजवाड़ा में कराये जा रहे जीर्णोद्धार और मल्टी लेवल पार्किंग के कार्यों की समीक्षा की। स्मार्ट सिटी सीईओ सुश्री पटले ने बताया कि राजवाड़ा में कराये जा रहे संरक्षण तथा मल्टी लेवल पार्किंग निर्माण कार्यों के लिये चयनित एजेंसी द्वारा कार्य शुरू कर दिया गया है। एवं जून-2021 तक संरक्षण कार्यों को पूर्ण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सांसद श्री लालवानी ने कहा कि राजवाड़ा इंदौर शहर का चेहरा है। बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिये भी राजवाड़ा एक महत्वपूर्ण स्थल है। उन्होंने राजवाड़ा क्षेत्र में कराये जा रहे  जीर्णोद्धार कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये।
17 से 21 मार्च तक आयोजित होगा जैविक कृषक मेला
   बैठक में उप संचालक आत्मा परियोजना द्वारा बताया गया कि जिले के कृषि महाविद्यालय में जैविक खेती के प्रचार-प्रसार हेतु 17 से 21 मार्च तक वृहद स्तर पर कृषक मेले का आयोजन किया जायेगा। सांसद श्री लालवानी ने उप संचालक को निर्देश दिये की उक्त कृषक मेले में जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाये। उन्होंने कहा कि इस मेले के माध्यम से जिले में जैविक कृषि तथा उनसे उत्पन्न हो रहे उत्पादों से लाभान्वित हो रहे किसानों द्वारा अन्य कृषकों को भी जैविक खेती अपनाने के लिये प्रोत्साहित किया जाये। कलेक्टर श्री सिंह ने जिल पंचायत सीईओ श्री हिमांशु चंद्र को निर्देश दिये कि जैविक उत्पादों के व्यापर को बढ़ावा देने के लिये ग्रामीण हाट बाजार परिसर में ऐसे जैविक उत्पाद जो जल्द खराब नहीं होते है (नॉन-पेरिशेबल) उनका विक्रय शुरू किया जाये तथा सब्जी मण्डियों में भी जैविक सब्जियों के लिये प्रथक से स्टॉल लगाये जाये।
 
   समीक्षा के दौरान जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सजृन कार्यक्रम अंतर्गत वर्ष-2020-21 में प्राप्त हुये 414 प्रकरणों में से 95 प्रकरणों पर बैंकों द्वारा ऋण वितरित कर इंदौर ने रोजगार सर्जन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। बैठक में बताया गया कि उक्त योजना अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों से कम संख्या में आवेदन प्राप्त हो रहे है। जिस पर जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री पाटीदार ने ग्रामीण क्षेत्रों में योजना के प्रचार-प्रसार को बढ़ाने के निर्देश दिये।
दो अधिकारियों पर हुई कार्रवाई
   बैठक में सांसद श्री लालवानी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जिला चिकित्सालय के 100 बिस्तर वाले अस्पताल भवन निर्माण कार्य को जल्द से जल्द शुरू कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने परिवार कल्याण योजना कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन केन्द्रों पर योजना अंतर्गत नसबंदी कराई जा रही है, हितग्राही को प्रमाण-पत्र भी उन्हीं केन्द्र से प्रदान किये जाये। उन्होंने कहा कि किसी भी हितग्राही को प्रामण-पत्र प्राप्त करने के लिये इधर-उधर भटकना ना पड़े। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में अनुपस्थित होने पर राष्ट्रीय टीबी उन्नमूलन कार्यक्रम अधिकारी की विभागीय जांच तथा वेतन रोकने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होंने जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति ना करने तथा दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही दिखाने पर विभागीय जांच तथा वेतन रोकने के निर्देश दिये।
ग्रामीण क्षेत्रों के स्वच्छता की ओर बढ़ते कदम
   बैठक में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत किये जा रहे कार्यों के अवलोकन के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री चंद्र द्वारा बताया गया की जिले के 4 जनपदों- इंदौर, देपालपुर, सांवेर तथा महू खण्ड स्तरीय एमआरएफ सेंटर का निर्माण किया गया है।  इंदौर के 150 ग्राम पंचायतों में डोर-टू-डोर कचरा एकृत्रित कर उक्त कलस्टर कलेक्शन सेंटर में लाया जाता है। जहां सूखा और गीला कचरा अलग कर गीले कचरे से जैविक खाद का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इन केन्द्रों का संचालन स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। सांसद श्री लालवानी ने इस प्रक्रिया को सतत रूप से जारी रख जिले के ग्रामीण इलाकों को भी स्वच्छता के क्षेत्र में अव्वल बनाने के निर्देश दिये। समिति के सदस्यों ने बैठक में संबल योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और मनरेगा आदि योजनाओं के क्रियान्वयन एवं अन्य विकास कार्यों में हुई प्रगति पर विस्तर पूर्वक विचार विमर्श किया। सांसद श्री लालवानी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासकीय योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कर ज्यादा से ज्यादा हितग्राहियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित करें।

 
(51 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मार्चअप्रैल 2021मई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2930311234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293012
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer