समाचार
|| कोरोना जांच रिपोर्ट 24 घंटे में उपलब्ध कराने के दिए निर्देश || जिले में अब तक 4215 कोरोना पॉजीटिव मरीज मिले || जिले में गेहूं उपार्जन कार्य सुचारू रूप से जारी || कलेक्टर श्री सिंह ने कोविड केयर सेंटर ज्ञानोदय का किया निरीक्षण || ट्रेन से आने वाले 7 यात्रियों को किया गया कोरेंटाईन || कोरोना वालेंटियर्स श्री राजू वरूडकर और स्वयंसेवी संगठन सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते हुये कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगाने के लिये ग्रामीण जनों को कर रहे हैं प्रेरित "कहानी सच्ची है" || जिला कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा विगत 24 घण्टे में 105 प्रकरणों का निराकरण || शनिवार को अधिकतम तापमान रहा 40 डिग्री || किल कोरोना अभियान के व्दितीय चरण के अंतर्गत अभी तक कुल 12 लाख 46 हजार 505 व्यक्तियों का किया गया सर्वे और स्क्रीनिंग || वालेंटियर कर रहे जागरूकता के कार्य
अन्य ख़बरें
किसान कल्याण योजना के तहत राज्यस्तरीय कार्यक्रम का हुआ आयोजन
मुख्यमंत्री ने 20 लाख किसानों के खातों में सिंगल क्लिक से ट्रान्सफर किये 400 करोड़ रूपये मेडिकल कॉलेज सहित 482 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन व लोर्कापण, दमोह के खनिज संसाधनों का दोहन कर स्थापित करेंगे उद्योग बुन्देलखण्ड की धरती तक पहुंचेगा केन-बेतवा का पानी
दमोह | 27-फरवरी-2021
            शनिवार का दिन प्रदेश के किसानों के लिये खास रहा। दमोह से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के 20 लाख किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 400 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके खातों में ट्रान्सफर की। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हम मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनायेंगे। विकास में मध्यप्रदेश को पीछे नहीं रहने देंगे। हमारी सरकार किसानों, गरीबों, माताओं और बहनों के लिये काम करने वाली वाली सरकार है। कोरोना काल से अब तक विभिन्न योजनाओं के तहत हमने करोडों रुपये की राशि किसानों के खातों में भेजी है। आने वाले 15 दिनों के बाद हम पिछले साल खराब हुई फसलों की राहत राशि के तौर पर 1500 करोड़ रुपये की राहत राशि भी प्रभावित किसानों के खातों में ट्रान्सफर करेंगे।
            दमोह के तहसील ग्राउण्ड में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के किसानों के लिये राज्य सरकार द्वारा उनकी उन्नति व समृद्धि के लिये किये जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी मुख्यमंत्री ने दी। उन्होने कहा कि कोरोना काल में भी हमने प्रदेश के किसानों से गेहूं, चने का दाना-दाना खरीदा है। इस साल भी खरीदेंगे। दमोह जिले में जिन किसानों का पंजीयन अब तक नहीं हो पाया है, उनके लिये पंजीयन की अवधि बढ़ाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये।
            मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के सतना, देवास, शिवपुरी, शाजापुर और सिवनी जिले के किसानों के साथ संवाद भी मुख्यमंत्री ने किया। उन्होने इस दौरान किसानों से योजना का फीडबैक लिया। साथ ही उनकी समस्यायें भी सुनी और उनके निराकरण की दिशा में कार्य करने की बात भी कही।
            सभा को केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद श्री वी.डी. शर्मा, मध्यप्रदेश वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स कॉरपोरेशन अध्यक्ष श्री राहुल सिंह, पूर्व मंत्री श्री जयंत मलैया और भाजपा जिला अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह लोधी ने भी संबोधित किया।
दमोह को दी 482 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात
   दमोह जिले को भी अपने प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने करोड़ों रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होने राज्यस्तरीय कार्यक्रम में 482 करोड़ से अधिक लागत के कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया। इसमें महत्वूपर्ण रुप से 325 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल कालेज का भूमिपूजन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।
दमोह के खनिज संसाधनों का दोहन कर स्थापित करेंगे उद्योग
   कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि दमोह का सर्वांगीण विकास होगा। दमोह जिले में उपलब्ध खनिज साधनों का दोहन का हम छोटे, मझौल और बड़े उद्योग भी स्थापित करेंगे। ताकि स्थानीय युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके। उन्होने दमोह जिले में राज्य सरकार के द्वारा सिंचाई के लिये किये जा रहे कार्यों की भी विस्तार से जानकारी दी। श्री चौहान ने दमोह शहर के लिये चल रही पेयजल योजना के कार्य को तेजी से पूरा कराने के निर्देश भी दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि दमोह के सर्वांगीण विकास के लिये सभी महत्वपूर्ण विकास कार्य कराये जायेंगे।
बुन्देलखण्ड की धरती तक पहुंचेगा केन-बेतवा का पानी
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि लंबे समय से चल रहे केन-बेतवा का विवाद निपट चुका है। हम शीघ्र ही प्रधानमंत्री जी से मिलकर इस विषय पर चर्चा करेंगे और शीघ्र ही इन नदियों के पानी को बुन्देलखण्ड की धरती तक पहुंचायेंगे। मुख्यमंत्री ने दमोह के 446 गांवों में हर घर पर जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल के माध्यम से जल पहुंचाने की घोषणा की।
गरीबों के राशन को खुर्दबुर्द वालों को भेजें जेल
   सभा के दौरान ही मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिले के प्रत्येक पात्र हितग्राही की पात्रता पर्ची जारी करें। कोई भी गरीब इससे ना छूटे। यह कलेक्टर की जिम्मेदारी है। जिन पात्र हितग्राहियों की पात्रता पर्ची बने, उन्हें राशन मिले, यह भी सुनिश्चित करें। तल्ख अंदाज में स्पष्ट करते हुये मुख्यमंत्री ने गरीबों के राशन को खुर्दबुर्द करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के आदेश दिये। उन्होने कहा कि एैसे लोगों को हथकड़ी लगवायें और जेल में भिजवायें। गड़बड़ी करने वाले किसी भी व्यक्ति के छोड़ना नहीं है।
महिलाओं को करेंगे आर्थिक रुप से सशक्त
            महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाये जा रहे सशक्त कदम की जानकारी भी सभा में मुख्यमंत्री ने दी। उन्होने कहा कि हम स्वसहायता समूहों सशक्त करेंगे। हर माह अलग-अलग स्वसहायता समूहों के खाते में 150 करोड़ रुपये की राशि भेजी जा रही है। अब हमारी समूह की महिलायें गणवेश भी बनायेंगी। महिला सशक्तिकरण की दिशा में हर महत्वपूर्ण कदम उठाये जायेंगे। बहनों की आमदनी बढ़ाना हमारा उद्देश्य है। अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि गणवेश निर्माण कार्य में समूह की बहनें ही काम करें, कोई ठेकेदार ना घुसे।
एफआईआर बस नहीं, संपत्ति कुर्क कर प्रभावितों को दिलायें राशि
प्रलोभन देकर अवैध रुप से धन एकत्र करने वाली चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध की जा रही कार्यवाहियों की जानकारी आमजन को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दी। उन्होने कहा कि हमने अब तक एैसी कई कंपनियों की संपत्ति जप्त कर नीलाम की हैं और करोड़ों रुपये का भुगतान भी प्रभावित लोगों को कराया है। आप चिन्ता ना करें, एैसी धोखाधड़ी करने वालों को हम छोड़ेंगे नहीं। मध्यप्रदेश की धरती पर किसी माफिया को नहीं छोड़ा जायेगा, यह मेरा संकल्प है। दमोह में भी एसी चिटफंड कम्पनियों के खिलाफ, जिनके द्वारा आमजन का पैसा लेकर, अब तक नहीं लौटाया गया हैं, उन पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश भी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को मंच पर ही मुख्यमंत्री ने दिये।
गरीबों की ताकत है संबल
   मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के खजाने पर पहला हक हमारे गरीब भाईयों और बहनों का है। हमने संबल योजना फिर से प्रारंभ की है। यह गरीबों की ताकत और उनका संबल है। जिसके तहत विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्रों को मिलेगा।
प्रत्येक पात्र का बनें आयुष्मान कार्ड
            आयुष्मान भारत योजना के बनने वाले कार्डों की जानकारी भी मंच पर ही कलेक्टर से मुख्यमंत्री ने ली। उन्होने कहा कि प्रत्येक पात्र गरीबों का आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। कोई भी पात्र गरीब इससे वंचित नहीं होना चाहिये। हमने अब तक 2 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनवाये हैं। इस कार्ड के माध्यम से चिन्हित निजी चिकित्सालयों में भी 5 लाख रुपये तक का उपचार हमारे पात्र भाईयों और बहनों को मिल सकेगा।
नहीं चलेगी माफियागिरी
            सभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में सभी तरह के माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही करने का अभियान चल रहा है। किसी की माफियागिरी नहीं चलेगी। जो साफ काम नहीं करेगा, उस पर कार्यवाही होगी। माफियाओं पर होने वाली कार्यवाही सतत् रुप से जारी रखने के निर्देश भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को दिये।
            सभा में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को हितलाभ का भी वितरण किया। लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगरीय प्रशासन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री प्रद्युम्न सिंह, विधायक हटा श्री पी.एल. तन्तुवाय, विधायक जबेरा श्री धमेन्द्र सिंह लोधी, विधायक पथरिया श्रीमती रामबाई सिंह परिहार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शिवचरण पटेल, पूर्व मंत्री डॉ.रामकृष्ण कुसमरियाए पूर्व सांसद चन्द्रभान सिंह, पूर्व विधायक श्री लखन पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
 
(49 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मार्चअप्रैल 2021मई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2930311234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293012
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer