समाचार
|| जिले में उपलब्ध समस्त ऑक्सीजन सिलेण्डर चिकित्सीय कार्य में उपयोग के लिये अधिग्रहित || रविवार को 220 लाभार्थियों को लगाया गया कोविड-19 वैक्सीन || 19 अप्रैल को जिले के 86 केन्द्रों पर लगेगा कोविड-19 का टीका || दयोदय तीर्थ क्षेत्र पहुंचकर कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्थाओं का कलेक्टर ने लिया जायजा || "मैं कोरोना वोलेंटियर" अभियान के अन्तर्गत नवांकुर संस्था जामई द्वारा प्रेरित करने पर पात्र व्यक्तियों ने लगवाई वैक्सीन "कहानी सच्ची है" || अभी तक जिले में 180728 व्यक्तियों ने लगवाया टीका || कोविड-19 मीडिया बुलेटिन - जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से 95 नये व्यक्ति हुये स्वस्थ || ट्रेन से आने वाले 10 यात्रियों को किया गया कोरेंटाईन || जिले में कोविड-19 से बचाव एवं नियंत्रण हेतु किया गया सैंपलिंग का कार्य लगातार जारी || जिला कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा विगत 24 घण्टे में 110 प्रकरणों का निराकरण
अन्य ख़बरें
शहरी क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति लाना सुनिश्चित करें अधिकारी-कलेक्टर
सीएम ऑनलाइन के प्रकरणों में निराकरण न करने पर होगी सख्त कार्यवाही-कलेक्टर समय-सीमा की बैठक सम्पन्न
शहडोल | 01-मार्च-2021
   कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ. सतेन्द्र सिंह की उपस्थिति में आज कलेक्टर कार्यालय के सभागार में आज समय-सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने सीएम ऑनलाइन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि सीएम ऑनलाइन प्रकरणों में लंबित प्रकरणों के निराकरण में गुणात्मक सुधार नही आ रहा है, इससे प्रतीत होता है कि विभागीय अधिकारी लंबित प्रकरणों के निराकरण में रूचि नही ले रहे है। उन्होंने लोक सेवा प्रबंधक श्री अवनीष दुबे को निर्देशित किया कि ऐसे 5 कार्यालयों को चिन्हित करें जहॉ सीएम ऑनलाइन के लंबित प्रकरणों के निराकरण में रूचि नही ली जा रही है, ऐसे कार्यालयों में इस बुधवार को अपर कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत स्वयं जाकर लंबित प्रकरणों का परीक्षण कर आवश्यतानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।
   बैठक में कलेक्टर ने आयुष्मान योजनांतर्गत जिले में बनाएं जा रहे आयुष्मान कार्ड की समीक्षा करते हुए पाया कि शहरी क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड बनाने में उल्लेखनीय प्रगति सुनिश्चित नही की जा रही है, तत्संबंध में परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण एवं सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षेत्रों में अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के महिला कार्यकर्ता, सुपर बाईजर, आशाकार्यकर्ता, ऑगनबाडी कार्यकर्ता सभी का सहयोग लेना सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने अनुभाग क्षेत्र में शत्-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनवाएं तथा आयुष्मान कार्ड शिविर स्थलों का निरीक्षण भी करें। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को निर्देशित किया कि अपडेट जानकारी प्रतिदिन की अवगत भी कराना सुनिश्चित करें।
   बैठक में कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक सोमवार मैदानी कार्यकर्ता सभी विभागों के अनिवार्य रूप से मुख्यालय में रहें, जिससे संयुक्त रूप से कार्य करते हुए समस्याओं का निराकरण सेक्टर एवं ग्रामीण स्तर पर हो सकें। कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देशित किया कि जिला अधिकारियों का सेक्टर निर्धारित कर उन्हें आवश्यक जानकारी देकर सेक्टर में भेजना सुनिश्चित करें। यह सुनिश्चित की जाए कि जिन क्षेत्रों में अधिकारियों के काम चल रहे है, उन्ही सेक्टरों में उन्हें जानकारी सहित भेजा जाएं।
   बैठक में वनाधिकार पत्रों के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को निर्देशित किया कि लंबित प्रकरण जो अपात्र जिन कारणों से है, उनको दर्षाया जाए और पात्र वनाधिकार आवेदनों के प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण कराना सुनिश्चित किया जाएं। कलेक्टर ने पीएचई विभाग की समीक्षा करते हुए कार्यपालन यंत्री पीएचई को निर्देशित किया कि ऐसा प्रस्ताव बनाना सुनिश्चित करें, जिसमें विकासखण्ड स्तर पर सिंचाई मोटर बैंक स्थापना की जा सके, जिससे प्रस्ताव शासन की ओर भिजवाया जा सकें। बैठक में कलेक्टर ने जिले में संचालित नल-जल योजना एवं खराब हैण्डपम्पों के सुधारने एवं रख-रखाव में प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री एमपीईबी को निर्देशित किया कि जिले में बिजली आपूर्ति निर्बाध संचालित हो, खराब फीडरो एवं ट्रांस्फार्मर को दुरूस्थ किया जाए।
   बैठक में कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देशित किया कि गौशाला निर्माण मैपिंग के आधार पर उन स्थानो को चयनित करें जहॉ दूर-दूर तक गौशालाएं नही बनी है, ताकि वहॉ भूमि चयन की कार्यवाही सुनिश्चित की जा सकें तथा बडी गौशाला निर्माण के लिए आवश्यक कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाएं। बैठक में कलेक्टर ने उर्पाजन केन्द्रों में निर्माणाधीन मनरेगा चबूतरो का निर्माण 15 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि सामतपुर उर्पाजन केन्द्र में एक और चबूतरे का निर्माण किया जाए। साथ ही टिहकी उर्पाजन केन्द्र में तालाब के आस-पास मुरमीकरण भी कराया जा जाएं। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि उर्पाजन में ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाएं कि गोडाउन उर्पाजन केन्द्रों में ही खाद्यान्न का उर्पाजन किया जाएं एवं अनावश्यक खाद्यान्न परिवहन से बचा जा सकें।
   बैठक में कलेक्टर ने पीएम स्ट्रीट वेण्डर, पीएम किसान निधि योजना, सीएम ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर योजना, महिला सशक्तिकरण के लिए स्व-सहायता समूह को बैंको से ऋण उपलब्ध कराने आदि योजनाओं की समीक्षा करते हुए शत-प्रतिशत प्रगति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि अभियान चलाकर बीपीएल अपात्र कार्डधारियों का नाम विलोपित करने के साथ-साथ नए नाम जोड़ना भी सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने एक जिला-एक उत्पाद के अंतर्गत शामिल हल्दी, मशरूम, मुनगा, शहद, महुआ के किसानो को प्रोत्साहित कर अधिक से अधिक किसानो को इसकी मुख्य धारा से जोड़कर जिले को प्रदेश को आग्रणी बनाना सुनिश्चित किया जाएं। बैठक में कलेक्टर ने स्कूलो, कार्यालयों में अतिक्रमण हटाने के निर्देश सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिए एवं परियोजना अधिकारी शहरी अभियान को निर्देशित किया कि शहरी क्षेत्र के तिराहो एवं चौराहो में आस-पास खडी जमीन पर पेवर्स वाले पत्थर आदि लगाकर चौराहा यातायात के लिए और अधिक सुगम बनाना सुनिश्चित करें।
   बैठक में अपर कलेक्टर श्री अर्पित वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री मेहताब सिंह गुर्जर, एसडीएम सोहागपुर श्री शेर सिंह मीना, संयुक्त कलेक्टर एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जयसिंहनगर श्री दिलीप पांडेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतपुर श्री धर्मेन्द्र मिश्रा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी पीआईयू श्री रमाकांत पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम.एस. सागर, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री एच.सी.धुर्वे, खनिज अधिकारी सुश्री फरहद जहॉ, सर्व शिक्षा समन्वयक श्री मदन त्रिपाठी सहित कलेक्ट्रेट कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
 
(49 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मार्चअप्रैल 2021मई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2930311234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293012
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer