समाचार
|| कमिश्नर ने दिलाई सद्भावना दिवस की शपथ || जिले मे अब तक 543.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज || स्माइल वैन अतिकम वजन के बच्चों के चेहरे पर लायेगी मुस्कान || होशंगाबाद विधायक की विधायक निधि से सीसीरोड व टीनशेड निर्माण की स्वीकृति || पिपरिया विधायक की विधायक निधि से जिम निर्माण हेतु 24 लाख की स्वीकृति || कल्याण कारी योजनाओं की प्रगति सुनिश्चित की जाएगी - प्रभारी मंत्री श्री मीना || सांसद निधि से तीन निर्माण कार्यो की प्रशासकीय स्वीकृति जारी || प्रभारी मंत्री ने बाबई में किया विभिन्न निर्माण कार्यो का भूमि पूजन || सोहागपुर विधायक की स्वेच्छानुदान से 22 हितग्राहियो को आर्थिक सहायता मिली || प्रभारी मंत्री श्री मीना ने किया ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय परिसर का लोकार्पण
अन्य ख़बरें
सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणो का निराकरण एक सप्ताह में करें-कलेक्टर
शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में पेंशन योजना का लाभ दिलाने के निर्देश, समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक आयोजित
भिण्ड | 19-जून-2017
 
 
     कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा कि राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम सीएम हेल्पलाइन में दर्ज लेवल एक से लेकर चार तक के प्रकरणों का निराकरण एक सप्ताह में किया जावे। अधिकांशतः लेवल वन पर ही प्रकरण निराकरण होना चाहिए। जिससे अन्य लेवल पर पेडेंसी नहीं पहुंचेगी और संबंधित को समय पर सीधा लाभ मिलेगा। वे आज जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
    बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप शर्मा, संयुक्त कलेक्टर डॉ. अनुज रोहतगी, एसडीएम मेहगांव श्रीमती सलोनी सडाना, गोहद श्री अशीष वशिष्ठ, भिण्ड श्री संतोष तिवारी, अटेर श्री अनिल बनवारिया, लहार श्री एमके शर्मा, सीएमएचओ डॉ. जेपीएस कुशवाह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसएन तिवारी, डीपीसी श्री संजीव शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती कल्पना बौहरे, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री एमएस अम्ब, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री सीआर कौशल एवं जिले के तहसीलदार, सीईओ जनपद और नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी उपस्थित थे।
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। जिसमें लेवल एक से लेकर चार तक में ग्रामीण विकास विभाग के अन्तर्गत स्वच्छ भारत मिशन के 1012, पंचायती राज के 615, पीएचई के 490, नगरीय निकायो के 429, राजस्व के 364, शिक्षा विभाग के 304, उर्जा विभाग के 300, पुलिस के 239, सामाजिक न्याय के 173 एवं खाद्य आपूर्ति विभाग के 155 कुल 4081 प्रकरण लंबित है। इनका निराकरण एक सप्ताह की समय सीमा निर्धारित कर किया जावे।
    कलेक्टर ने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों के पेंशन संबंधी आवेदन की जांच नगरीय निकाय के सीएमओ और सीईओ जनपद सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वास्तविक गरीब पेंशन से नहीं छूटना चाहिए। इस दिशा में संबंधित विभागीय अधिकारी अधीनस्थ अमले के साथ इस माह के अंत तक पेंशन प्रकरणों को अंतिम रूप दिलावे।  कलेक्टर ने विभागवार समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा की। साथ ही प्रकरणों का निराकरण समय पर करने के दिशा निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।
सहायिका और कार्यकर्ताओ पर कार्यवाही
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने टीएल बैठक में अवगत कराया कि भिण्ड शहर के भ्रमण के दौरान नगर के वार्ड क्र.2 भीमनगर के आंगनबाडी भवन में सहायिका और उसका परिवार निवास करते हुए पाया  गया। इसलिए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती कल्पना बौहरे आंगनबाडी भवन को खाली कराकर सहायिका को पद से पृथक करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि एसडीएम मेहगांव श्रीमती सलोनी सिडाना ने अवगत कराया है कि उनके क्षेत्र में भी इसीप्रकार की स्थिति चार आंगनबाडियों में पाई गई है। जिनकी सहायिका और कार्यकर्ताओं को पद से पृथक करने के नोटिस दिए जावे।
युवाओं का रजिस्ट्रेशन कराने में जिला अब्बल
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना एवं मुख्यमंत्री कौशल्या योजना के अन्तर्गत आईटीआई के लिए भिण्ड जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं का रजिस्ट्रेशन कराने में भिण्ड जिले ने अब्बल स्थान प्राप्त कर करीबन 200 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है। इस उपलब्धि के लिए एसडीएम और सीईओ जनपद एवं विभागीय अधिकारी बधाई के पात्र है।
विकास एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने टीएल बैठक में विभिन्न विभागो के अन्तर्गत संचालित विकास एवं निर्माण कार्यो की विभागवार समीक्षा की। जिसमें हाईस्कूल भवन, आंगनबाडी भवन, सडक निर्माण, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास आदि की प्रगति की जानकारी विभागीय अधिकारियों से ली। साथ ही निर्माणाधीन विकास एवं निर्माण कार्यो को चालू माह के अंत तक पूरा कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।
मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के अन्तर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के श्रमिको के बनाए गए कार्यो की टीएल बैठक में निकाय और जनपदवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अन्तर्गत पात्र श्रमिको का पंजीयन कराया जावे। जिससे वे इस योजना के अन्तर्गत चिन्हिंत योजनाओं का लाभ उठाकर अपने परिवार की अजीविका चलाने में सक्षम बन सके।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में करावे बीमा
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने विभिन्न विभागो के अधिकारियों के माध्यम से अधीनस्थ कर्मचारियों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अन्तर्गत 12 रूपए प्रति वर्ष के मान से कराए गए बीमा की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह बीमा सभी अधिकारी/कर्मचारियों को कराना चाहिए। जिसमें दुर्घटना होने पर एक लाख रूपए की सुविधा और घटना घटित हो जाने पर दो लाख रूपए का बीमा प्रदान किया जाता है। इसलिए हर कर्मचारी बीमा कराया जाए। जिससे उसकी सुरक्षा में यह बीमा परिवार का सहारा बनेगा।
पौधारोपण के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक में जिले में करीबन 3 लाख पौधे लगाने के कार्य की समीक्षा की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्धारित किए गए लक्ष्य के मान से बरसात के दौरान पौधा लगाने के दिशा निर्देश दिए। साथ ही पौध रक्षक व्यवस्था और गड्डा खोदने का कार्य समय सीमा में करने की हिदायत दी।
आगामी टीएल बैठक 22 जून को  
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कहा कि आगामी टीएल बैठक 22 जून 2017 को सायं 5 बजे से जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में आयोजित की जावेगी। इस बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा के साथ-साथ पौध रोपण पर चर्चा होगी। साथ ही जनश्री बीमा योजना, आम आदमी बीमा योजना पर भी प्रजेंटेशन दिया जावेगा।
मलेरिया उन्मूलन पर चर्चा
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने टीएल बैठक में जिले के चिन्हांकित मलेरिया प्रभावित गांवो की समीक्षा की। साथ ही जिला मलेरिया अधिकारी को मेहगांव और गोहद के क्षेत्र के चयनित गांवो में मच्छररोधी घोल का छिडकाव और ग्रामीणों को मच्छरो से निजात दिलाने की दिशा में आवश्यक उपायों की जानकारी देने के लिए दिशा निर्देश दिए। साथ ही सीईओ जनपद को पंच परमेश्वर योजना की राशि से ग्रामीण अंचलो में नालियों की साफ-सफाई ग्राम पंचायत के माध्यम से कराने के आदेश दिए।
अधिकारी/कर्मचारियो के स्थानांतरण हेतु प्रस्ताव
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक में राज्य सरकार की नीति और निर्देशों के अन्तर्गत जिले से जिले में विभिन्न विभागो के अधिकारी/कर्मचारियों को स्थानांतरण करने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के दिशा निर्देश कार्यालय प्रमुखों को दिए। उन्होंने कहा कि लम्बे अर्सो से जमे हुए अधिकारी/कर्मचारी इन प्रस्तावों के अन्तर्गत हटाने की कार्यवाही की जावे। जिससे स्थान परिवर्तन के बाद नए अधिकारी/कर्मचारी और अधिक रूचि से शासन की मंशा के अनुरूप अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर सके।
स्कूल चले हम अभियान की समीक्षा
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने टीएल बैठक में राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप स्कूल चले हम अभियान के अन्तर्गत 15 जून से प्रवेश उत्सव के बाद बच्चों द्वारा कक्षा 1,5 और 9 में लिए गए प्रवेश के कार्य की समीक्षा की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कि स्कूल चले हम अभियान के सप्ताह के अन्तर्गत 23 जून तक दाखिला दिलाने की कार्यवाही को अंतिम रूप प्रदान करें। इस कार्य की नियमित मॉनीटरिंग की जावे।
गौशालाओं के लिए भूमि का चिन्हांकन
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक में राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने क्षेत्र में हर विकास खण्ड के मान से 5-5 गौ शालाओं का निर्माण रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत कराने के लिए भूमि का चिन्हांकन एक सप्ताह में करें। उन्होंने कहा कि जिले के 6 विकास खण्डो में 50 लाख की लागत से 30 प्रोजेक्ट इस दिशा में बनाए जाकर कार्यवाही अमल में लाई जाए। जिससे प्रोजेक्टवार बाउण्डरीवाल का कार्य प्रारंभ कराया जा सके।
सीएम हेल्पलाइन के अनुरूप जनसुनवाई
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा कि राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम जनसुनवाई को और अधिक प्रभावी बनाने तथा आवेदनों का निराकरण सुनिश्चित करने की दिशा में सीएम हेल्पलाइन के अनुरूप जनसुनवाई के आवेदन में एक रूपता लाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जिसके अन्तर्गत इन दोनो महत्वाकांक्षी कार्यक्रमो की शिकायतो का निराकरण समान रूप से किया जावेगा।
अधिकारी/कर्मचारियों का फील्ड भ्रमण
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने टीएल बैठक में विभिन्न विभागो के जिला, अनुभाग एवं विकास खण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारी/कर्मचारी बुधवार और शुक्रवार को फील्ड का भ्रमण कर अपने मैदानी स्तर तक के कार्यो का संपादन करें। साथ ही शासन की जन हितेषी एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मैदानी स्तर पर ग्रामीणो को दिलाने की पहल करें। इस दौरान ग्रामीणों की समस्या और कठिनाईयों का भी निदान सुनिश्चित किया जावे।
विभागीय अधिकारियों को नोटिस
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागो के लंबित प्रकरणों की समीक्षा के दौरान अपने कार्य में लापरवाही बरतने वाले कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग, मुख्य नगर पालिका अधिकारी भिण्ड, दबोह, गोहद एवं फूप, परियोजना अधिकारी जिला पंचायत स्वच्छ भारत मिशन, जिला शिक्षा अधिकारी, सीईओ जनपद भिण्ड, अटेर, मेहगांव, गोहद, लहार, रौन एंव जनपद स्तर पर पदस्थ एपीओ अटेर, मेहगांव, भिण्ड, गोहद, लहार, रौन, नायब तहसीलदार फूप, जिला विपणन अधिकारी कारण बताओ नोटिस जारी किए गए है। इसीप्रकार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को फील्ड में  बुधवार और शुक्रवार को नहीं जाने वाले मैदानी अधिकारी/कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
 
(61 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2017सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
31123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer