समाचार
|| मुँह बोली बहन श्रीमती जैनब बाई ने किया मंत्री श्री पवैया का तिलक || किसानों की मण्डी में विक्रय फसल का भुगतान सुनिश्चित करें - कलेक्टर || मंत्री श्रीमती माया सिंह आज विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगीं || स्मार्ट सिटी के तहत दो उद्यानों के विकास कार्यों का भूमि पूजन || स्वच्छता अभियान मोहम्मद गोस के मकबरे हजीरा पर चलेगा आज || गौशाला विस्तार हेतु कलेक्टर ने किया शासकीय भूमि का अवलोकन || मनोज शाक्य भी करा सकेंगे सरकारी मदद से अपना हृदय रोग उपचार "सफलता की कहानी" || भावांतर भुगतान योजना के लाभ से किसान वंचित नहीं रहें || प्रशिक्षण स्थल पर मिलेंगे डाक मतपत्र के आवेदन पत्र || डाक मतपत्र के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 नवम्बर तक
अन्य ख़बरें
किसान मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना के लिए 15 अक्टूबर तक पंजीयन कराए
विकासखण्ड करंजिया में खण्डस्तरीय किसान संगोष्ठी सह-तकनीकी प्रशिक्षण सम्पन्न, मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे और सांसद श्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने कार्यक्रम को किया संबोधित
डिंडोरी | 07-अक्तूबर-2017
 
  
     मध्यप्रदेश के किसानों को कृषि उपज का उचित मूल्य प्रदान करने के लिए राज्य शासन के द्वारा मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को 15 अक्टूबर-17 तक मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना के पोर्टल में पंजीयन कराना होगा। मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना के अंतर्गत सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, मक्का, मूग, उडद, एवं तुअर को शामिल किया है। प्रदेश शासन के मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे खादय नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्रम शुक्रवार को जनपद पंचायत करंजिया में आयोजित ‘‘कृषक संगोष्ठी सह-तकनीकी प्रशिक्षण‘‘ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का शुभारम्भ मॉ सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। आयोजित कार्यक्रम में सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति प्रकाश धुर्वे, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. सुनील जैन, नगर पंचायत अध्यक्ष डिण्डौरी श्री पंकज सिंह तेकाम, जनपद पंचायत अध्यक्ष करंजिया श्रीमती रंजीता परस्तें कलेक्टर श्री अमित तोमर सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि शासन द्वारा प्रत्येक विकासखण्डों में किसानो के लिए ‘कृषक संगोष्ठी सह-तकनीकी प्रशिक्षण‘‘ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसानों की कृषि आय को दुगुना करने के लिए उच्च तकनीकी से खेती करने, कम पानी में तैयार होने वाली फसलों की बुवाई, किसानों को उच्च किस्म के बीज, खाद, उर्वरक एवं कीटनाशक दवाईयाँ और मिट्टी का परीक्षण कर मिट्टी के अनुसार फसलों की पैदावार करने की विधि बताई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश शासन की अधिकांश योजनाए किसानों के विकास और कल्याण करने पर आधारित है। इससे प्रदेश के किसानों में खुशहाली एवं समृद्धि आई है।
किसानों को कृषि उपकरण एवं सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है:-
    मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि प्रदेश में किसानों को उच्च तकनीकी की खेती करने के लिए कृषि उपकरण कृषि यंत्र एवं उनके खेतों में सिंचाई सुविधाए उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने ने बताया कि जिलें में जलाशयों का निर्माण कर सिंचाई सुविधाओं का विस्तार किया है और किसानों को कृषि करने कार्य के लिए भरपूर पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने ने कहा कि प्रदेश शासन किसानों के लिए हरसंभव मदद कर रही है। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि प्रदेश शासन द्वारा शासन की योजनाओं एवं कार्यक्रमों को किसानों तक पहुंचाने के लिए किसान मित्र एवं किसान दीदी रखे गए है। किसान मित्र एवं किसान दीदी गाँव-गाँव जाकर किसानों को कृषि संबंधित जानकारी देते है। इससे किसानों को शासन की योजनाओं और उच्च तकनीकी से खेती करने की जानकारी मिलती है। किसान मित्र एवं किसान दीदी के द्वारा किसानों को फसलों की रोपाई की जानकारी, मौसम की जानकारी, खेतों में दवाईयों का छिड़काव की स्थिति और शासन की योजनाओं का लाभ लेने के संबंध में भी जानकारी दी जाती है।
किसानों को बकरीपालन और मुर्गीपालन से भी जोडा जाए:-
    मंत्री श्री धुर्वे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि किसानो को अपनी आय को बढाने के लिए पशुपालन, बकरीपालन और मुर्गीपालन के व्यवसाय को भी अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि इस व्यवसाय को अपनाने वाले हितग्राहियों को शासन के द्वारा अनुदान भी दिया जाता है। मंत्री श्री धुर्वे ने किसानों को प्रेरित किया कि और कहा कि किसान पशुपालन, बकरीपालन एवं मुर्गीपालन व्यवसाय को अपनाकर अधिक से अधिक लाभ कमा सकते है और अपनी आय को बढा सकते है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पशु चिकित्सा विभाग द्वारा किसानो की हर सम्भव मदद की जाती है। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि प्रदेश शासन किसानों को समृद्ध एवं खुशहाल बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जिले में किसानों के लिए सिंचाई सुविधाओ का भी विस्तार किया जा रहा है इससे के लिए सिंचाई के बडे-बडे जलाशयों का निर्माण किया गया है। इन जलाशयों के माध्यम से किसानों को भरपूर पानी उपलब्ध कराया जा रहा है इससे जिले में सिंचाई का रकबा बढ़ा है। उन्होंने कहा कि करंजिया जनपद क्षेत्र में बिठलदेह जलाशय का निर्माण किया जायेगा इस जलाशय से सभी गॉवों को पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में पंजीयन जरूर कराए:-
     मंत्री श्री धुर्वे ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत फसलों का बीमा अनिवार्य रूप से कराने को कहा। जिससे किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत फसल हानि होने पर मुआवजा दिया जा सके। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत एक निश्चित प्रीमियम राशि में किसानो की फसलों का नुकसान होने पर उन्हे मुआवजा प्रदान किया जाता है। आयोजित कार्यक्रम में मंत्री श्री धुर्वे ने किसानों के खेतों में मेढबंधान, वृक्षारोपण, कपिलधारा कूप, भूमि समतली करण कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने इसी प्रकार से किसानों को प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं एवं शासन की अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी। आयोजित कार्यक्रम को सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्तें ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानो ंको आगे आना चाहिए। शासन की अधिकांश योजनाए किसानों का कल्याण करने के लिए बनाई है। आयोजित कार्यक्रम को कलेक्टर श्री अमित तोमर ने भी सम्बोधित करते हुए कहा कि किसानों की आय को पाँच वर्षो में दुगुना करने के लिए कार्ययोजना बनाई गई है इससे किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिलें में मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना में किसानों का पंजीयन कार्य प्रारम्भ है और इस योजना से जिलें के सभी किसानों का पंजीयन करने का लक्ष्य रखा गया है।  
प्रदर्शनी का आयोजन:-
      आयोजित ‘‘कृषक संगोष्ठी सह-तकनीकी प्रशिक्षण‘‘ कार्यक्रम में कृषि विभाग सहित अन्य विभागों के द्वारा प्रदेश शासन की योजनाओं और उपलब्धियो पर आधारित विकास प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। प्रदर्शनी मे प्रदेश शासन की योजनाओ और उपलब्धियों पर आधारित पम्पलेट और फोल्डर भी वितरित किए गए। आयोजित कार्यक्रम के पहले मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे और सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने ग्राम-पंचायत पाटनगढ और ग्राम-पंचायत बरनई मे आयोजित कार्यक्रम को भी संबोधित किया।  
(14 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
सितम्बरअक्तूबर 2017नवम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2526272829301
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
303112345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer