समाचार
|| विधायक श्रीमती गायत्री राजे पवार ने विधायक निधि से जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट जनरेटर के लिए 50 लाख रुपये की अनुशंसा || देवास जिले मे 22 अप्रैल 2021 को 2 हजार 993 लोगों को कोरोना से सुरक्षा का टीका लगाया || बैरसिया में 15 सामान्य और 4 ऑक्सीजन बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू || कोविड संक्रमण की चेन तोड़ने मंत्रीगण को दी गयी कार्यों की जिम्मेदारी || जागो ग्राहक जागो - ग्राहक स्वयं को मजबूर नहीं मजबूत समझें || रेमडेसिविर की कालाबाजारी करने वालों पर रासुका लगायें : मुख्यमंत्री श्री चौहान || सभी पोल्ट्री फॉर्म संचालकों से पोल्ट्री फार्म का पंजीयन कराने की अपील || कोविड-19 मीडिया बुलेटिन - जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से 75 नये व्यक्ति हुये स्वस्थ || तहसील जुन्नारदेव के एक ग्राम और नगर पालिका दमुआ के 2 वार्डो का निर्धारित क्षेत्र कंटेनमेंट एरिया घोषित || नगर अमरवाड़ा के 2 वार्डो, तहसील अमरवाड़ा के 2 ग्रामों और विकासखंड हर्रई के 3 ग्रामों का निर्धारित क्षेत्र कंटेनमेंट एरिया घोषित
अन्य ख़बरें
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 1891 उद्यमों का किया वर्चुअली लोकार्पण
सीधी जिले के 4 उद्यमों का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ, प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश तथा देश आत्मनिर्भरता की ओर सशक्त कदम बढ़ा रहा है - सांसद श्रीमती पाठक
सीधी | 08-अप्रैल-2021
      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित मिंटो हॉल में आयोजित राज्य स्तरीय वर्चुअल कार्यक्रम में प्रदेश के 1891 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों का प्रदेशव्यापी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उत्कृष्ट एमएसएमई इकाईयों मे. साई कूलर इण्डस्ट्रीज  राजबहोरन काम्प उत्तर करौदिया, मे. अजय टेªडर्स एण्ड फर्नीचर इन्डस्ट्रीज भदौरा, मे. संगम टेन्ट इण्डस्ट्रीज मधुरी एवं में. कमल इण्डस्ट्रीज ग्राम परासी पोस्ट टिकरी जिला सीधी तथा स्टार्टअप उद्यमियों को सम्मानित किया और जिलों के उद्यमियों से संवाद भी किया। संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के अटल ऑडोटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में सांसद रीती पाठक एवं कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी द्वारा जिले की चार नवीन एमएसएमई इकाईयों का शुभारंभ किया गया तथा मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का लाईव प्रसारण देखा।
     सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश तथा देश आत्मनिर्भरता की ओर सशक्त कदम बढ़ा रहा है। प्रदेश के सभी जिलों में युवाओं को प्रोत्साहित कर उद्यमों की स्थापना की जा रही है। ये युवा न केवल स्वयं आत्मनिर्भर होंगे बल्कि क्षेत्र के अन्य लोगों को भी रोजगार मिलेगा तथा क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा भी मिलेगा। सांसद श्रीमती पाठक द्वारा युवाओं से आह्वान किया गया कि आगे आएं और शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सफल उद्यमी बनें। उन्होंने कहा कि सीधी जिले में एमएसएमई इकाईयों के लिए बहुत संभावनाएं हैं। आज सरकार युवाओं को सशक्त करने के लिए कृत संकल्पित है, हमें इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए। सांसद ने उपस्थित अधिकारियों को इस क्षेत्र में बेहतर से बेहतर करने के लिए कहा है।
युवाओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण दिलाएं
    सांसद ने कहा कि आज औद्योगिक क्षेत्र में कौशल युक्त युवाओं की आवश्यकता है। रोजगार के अवसरों की देश में कमी नहीं है, उन्हें प्रशिक्षित युवाओं की जरूरत है। सांसद ने कहा कि हमें उद्योगों की आवश्यकताओं को देखते हुए युवाओं को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा चलाये जा रहे कौशल उन्नयन कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कहा है जिससे हम इस गैप को पूरा कर सकेंगे। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि कौशल उन्नयन पर अपना ध्यान केंद्रित करें तथा स्वरोजगार या रोजगार को दृष्टिगत रखते हुए ही ट्रेड का चयन करें। सांसद ने इस विषय में एक जनजागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा है।
स्वसहायता समूह की दीदियों ने लिखी हैं सफलता की कहानियां
    आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश और आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को पूरा करने स्वसहायता समूह की दीदियों ने लिखी हैं सफलता की कहानियां। सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा दीदियों की ताकत को समझते हुए उनके सशक्तिकरण के लिए कई प्रयास किए हैं। आज सीधी जिले की स्वसहायता समूह की दीदियां किसी से कमतर नहीं है। उन्हें जो भी मौके मिले हैं उनका लाभ उठाया है। आज जिले के स्वसहायता समूह की दीदियां सफल उद्यमी हैं तथा आत्मनिर्भर है। उन्होंने यह साबित कर दिया है कि संगठन में शक्ति होती है तथा छोटे -छोटे कदमों से बड़ी मंजिलें प्राप्त की जा सकती हैं।
कोविड संक्रमण से बचाव के लिए निर्देशों का करें पालन तथा टीकाकरण अवश्य करायें
    सांसद श्रीमती पाठक द्वारा देश में बढ़ रहे कोविड के मामलों को देखते हुए चिंता व्यक्त की गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना के दूसरी लहर की चपेट में पूरा देश है। यह पहले की तुलना में अधिक घातक है, ऐसे में शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना हम सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क का उपयोग करना बहुत जरूरी है। यह हमारी और हमारे प्रियजनों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। हमारी थोड़ी से लापरवाही भी जानलेवा हो सकती है। इसके साथ ही उन्होंने भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर नहीं जाने, सार्वजनिक स्थलों में दो गज की दूरी का ध्यान रखने तथा अपने हाथों को बार-बार स्वच्छ करने की अपील की गई है। सांसद ने कहा कि पूरे देश में अभियान चलाकर 45 वर्ष से अधिक के लोगों को टीकाकरण के माध्यम से कोरोना का सुरक्षा कवच दिया जा रहा है। उन्होंने 45 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति से टीका लगवाने की अपील की गई है।
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए है अपार संभावनाएं- कलेक्टर
    कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि जिले में पिछले कुछ दशकों जिले में सिंचाई की क्षमता में लगातार वृद्धि हो रही है, जिससे उत्पादन में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। इस उत्पादन वृद्धि ने जिले में उद्यमों के लिए अपार संभावनाएं बनाई हैं। जिले में धान के उत्पादन में वृद्धि के कारण जिले में राइस मिलों की मांग बढ़ी है। इसी प्रकार धान और गेंहू के रिकार्ड उत्पादन के कारण जिले में वेयरहाउस की भी आवश्यकता है। साथ ही सीधी जिला दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में तथा सब्जी उत्पादन में भी बेहतर कर रहा है, जो कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता को बताता है। उन्होंने कहा कि हमें इन अवसरों को पहचानने की आवश्यकता है तथा शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रदाय किये जा रहे सुविधाओ का लाभ ले उद्यम स्थापित करें।
     कलेक्टर ने बताया कि जिले में एक जिला एक उत्पाद योजना अंतर्गत कोदो कुटकी तथा दरी कालीन को चुना गया है। इन दोनों उत्पादों को देश स्तर तक प्रसिद्धि के लिए कार्य योजना तैयार कर प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन प्रोडक्ट की गुणवत्ता की सुधार एवं ब्रांडिंग की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने भविष्य में बेहतर परिणामों की संभावना व्यक्त की है।
     कार्यक्रम में महाप्रबंधक व्यापार एवं उद्योग केंद्र आर एस पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले, जिला रोजगार अधिकारी अंगूरी ठाकुर, एल डी एम जी एल डोई, मुख्य नगर पालिका अधिकारी कमला कोल सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं जिले के उद्यमी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सहायक संचालक डॉ डी के द्विवेदी द्वारा किया गया।     
 
(14 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मार्चअप्रैल 2021मई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2930311234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293012
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer