समाचार
|| ग्राम पंचायत आमाडोंगरी की उचित मूल्य दुकान में मास्क वितरण एवं सेनेटाईज का किया गया कार्य || ग्राम पंचायत आमाडोंगरी की उचित मूल्य दुकान में मास्क वितरण एवं सेनेटाईज का किया गया कार्य || आज खण्डवा में 7 केन्द्रों और ग्रामीण क्षेत्र के 39 केन्द्रों पर होगा वैक्सिनेशन || आज 18 से 44 वर्ष के युवाओं को खंडवा के 2 केन्द्रों पर लगाया जायेगा टीका || कोविड केयर सेंटर मूँदी से विगत 3 दिन में 10 मरीज स्वस्थ्य होकर घर लौटे || सिंचाई के लिए नहर का पानी छोड़ा गया || संभागायुक्त ने म्यूकरमोइकोसिस के मरीजों हेतु विशेषज्ञों की समिति गठित की || स्वस्थ्य होने पर 19 को डिस्चार्ज किया, 12 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव || वालेंटियर्स द्वारा कोरोना गाईडलाइन का पालन करने की दी समझाईश || अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अशोक नगर ने शुरू किया "आरोग्य अभियान".. ~
अन्य ख़बरें
कोविड-19 के दौरान उप चुनाव संचालन हेतु विस्तृत दिशा निर्देश जारी
कोविड-19 उपायों पर निर्देशों का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यक्ति आपदा प्रबंधन अधिनियम, भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत होगी कानूनी कार्रवाई
दमोह | 15-अप्रैल-2021
   भारत में कोविड-19 महामारी की शुरुवात के बाद से गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) द्वारा अपने नवीनतम परिपत्र में गृह मंत्रालय ने देशव्यापी अनुसरण करने के लिए व्यापक दिशानिर्देश/निर्देश जारी किए है। इसी क्रम में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी कोविड-19 के लिए disinfection, sanitization तथा रोकथाम पर Standard Operating Procedure (SOP) जारी किया है।
सामान्य दिशा निर्देश
   सभी व्यक्तियों के लिए पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया में पालन करने हेतु सामान्य दिशा निर्देश हैं। चुनाव संबंधी प्रत्येक गतिविधि के दौरान प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगाएगा। चुनाव के लिए हॉल/कमरे परिसर में प्रवेश करते समय सभी व्यक्तियों की थर्मल चेकिंग की जायेगी, सेनिटाइजर साबुन और पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। केन्द्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकार की प्रचलित कोविड-19 के निर्देश अनुसार समाजिक दूरी संधारित की जाए।
मतदान केन्द्र व्यवस्था
   आयोग ने प्रत्येक केन्द्र पर न्यूनतम सुविधाओ के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए है। अब कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए मतदान से एक दिन पहले मतदान केन्द्र का अनिवार्य सेनिटाईजेशन, प्रत्येक मतदान केन्द्र के प्रवेश पर तापमान मापने के लिए थर्मल स्केनर। मतदान केन्द्र स्थल/मतदान केन्द्र के प्रवेश स्थल पर निर्वाचको की थर्मल जांच (तापमान) पैरा मेडिकल स्टाफ अथवा आशा कार्यकर्ता द्वारा की जायेगी। प्रथम बार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तय मानको से अधिक तापमान आने पर द्वितीय बार जांच की जायेगी और फिर भी तापमान अधिक रहता है तो ऐसे वोटर को टोकन/प्रमाण पत्र दिया जाएगा और उसे कहा जाएगा कि वह मतदान के अंतिम दौर मे आये। अंतिम दौर में कोविड-19 के प्रतिरोधक उपायों का अनिवार्यः पालन कराते हुये ऐसे वोटर से मतदान कराया जायेगा। पहले आओ, पहले वोट डालो आधार पर हेल्पडेक्स से टोकन वितरित किये जायेगे जिससे वोटरों को लाईन मे ना लगाना पड़ें।
     लाईन में सामाजिक दूरी निर्दिष्ट करने के लिये निशान लगाये जायेंगे। जगह होने पर लाईन में 15-20 व्यक्तियो के लिए 6 फीट की दूरी पर निर्धारित गोले बनाये जायेंगे। तीन लाईन रहेगी, पुरुष, महिला और विकलांग/वरिष्ट नागरिक वोटर के लिये। कड़ाई से सामाजिक दूरी का पालन करवाने के लिये बीएलओ और स्वंयसेवको की सेवाए ली जा सकती हैं। महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग एक छाया वाला प्रतीक्षा करने का स्थान बनाया जायेगा, यह मतदान केन्द्र परिसर मे ही रहेगा जिससे वोटर बिना अपनी सुरक्षा के बारे में चिन्ता करे मतदान कर सकेंगे। यह भी संभव होगा. मतदान केन्द्र पर बूथ एप का उपयोग किया जायेगा। प्रत्येक मतदान केन्द्र के प्रवेश और निकासी स्थल पर साबुन और पानी का इतजाम रहेगा। प्रत्येक मतदान केन्द्र के प्रवेश और निकासी पर सेनिटाईजर रखा जाये। जो मतदाता मुखौटा नहीं ले जा रहे हैं उनके लिए रिजर्व में फेसमास्क रखा जाएगा। DKSFOM19 पर जागरूकता पोस्टर दिखाई देने वाले स्थानों पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए। मतदान कर्मियों और पोलिंग एजेंटों के लिए मतदान केंद्र में बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के अनुसार की जाएगी।
     यदि पोलिंग एजेंट या मतगणना एजेंट का निर्धारित सीमा से अधिक तापमान है, तो पीठासीन अधिकारी द्वारा उनके रिलीवर की अनुमति दी जाएगी जो तदनुसार रिकॉर्ड रखेगा। मतदाता की पहचान की प्रक्रिया के दौरान मतदाताओं को पहचान के लिए फेस मास्क नीचे करने की आवश्यकता होगी, जब आवश्यक हो। किसी भी समय, सामाजिक दूरी बनाए रखने वाले प्रत्येक मतदान अधिकारी के सामने केवल एक मतदाता को खड़े होने की अनुमति होगी। मतदाता रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने और मतदान लिए ईवीएम का बटन दबाने के लिए मतदाता को हाथ दस्ताने प्रदान किए जाएंगे। मतदाताओं द्वारा उपयोग के लिए स्पष्ट निर्देश के साथ उचित स्थानों पर बूथ के अंदर सैनिटाइजर रखे जाएंगे। सीओवीवाईड-19 रोगियों को, जिन्हें क्वेरेंटाइन किया गया है, को अपने संबंधित मतदान केंद्रों पर मतदान के अंतिम घंटे में मतदान करने की अनुमति दी जाएगी, स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में कोविड-19 संबंधित निवारक उपायों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने आवंटित मतदान केंद्रों में इसका समन्वय करेंगे। उन मतदाताओं के मामले में जो रोकथाम क्षेत्र के रूप में अधिसूचित क्षेत्र में रह रहे हैं, दिशा-निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।
मतदान अधिकारी के लिए किट
    प्रत्येक मतदान अधिकारी और सुरक्षाकर्मियों (उन पीपीई के अलावा) को अन्य निर्धारित वस्तुओं के अलावा प्रदान की जाएंगी, जिनमें मास्क, प्रक्षालक, मुख-ढाल, दस्ताने शामिल होगें।
(31 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अप्रैलमई 2021जून
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
262728293012
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer