समाचार
|| मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष अनुग्रह योजना क्रियान्वयन के संबंध में निर्देश जारी || 115 ट्राली रेत के भंडार को जप्त किया || वैक्सीनेशन कराएं और दूसरो को भी करें प्रेरित - कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन || पोरसा में विकासखण्ड स्तरीय कृषक प्रशिक्षण एवं ऑक्सीजन प्लांट समारोह का किया गया आयोजन || रेडक्रॉस सोसाइटी के द्वारा अधारताल क्षेत्र में व्यापारी वर्ग एवं रेहड़ी मजदूरो के लिए विशेष वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया || केन्द्र व राज्य सरकार लघु एवं मध्यम कृषकों के कल्याण के लिये कृतसंकल्पित - केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर || स्वास्थ्य सुविधाओं में होगा बेहतर सुधार - केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर || कोरोना से बचाव में मददगार रही वेक्सीन - दीपक संघी || वैक्सीनेशन महाअभियान में मुस्लिम समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित करने अपील || महाविद्यालयीन छात्रों और उनके अभिभावकों को लगवायें टीका
अन्य ख़बरें
कलेक्‍टर श्री फ्रेंक नोबल ए. का अभिनव प्रयोग
जिला स्‍तर पर शुरू की स्‍थानीय समाधान ऑनलाईन योजना सीएम हेल्‍पलाईन पोर्टल से रेण्‍डमली पांच शिकायत निकालकर की सुनवाई
गुना | 10-जून-2021
        आम नागरिकों की समस्‍याओं को तेजी से निराकृत करने के उद्देश्‍य से तथा सीएम हेल्‍पलाईन के आवेदनों को शीघ्र निबटाकर आमजन को राहत प्रदान करने की मंशा से कलेक्‍टर श्री फ्रेंक नोबल ए.द्वारा स्‍थानीय स्‍तर पर समाधान ऑनलाईन योजना प्रारंभ की है। इसमें सीएम हेल्‍पलाईन पोर्टल से रेण्‍डमली शिकायतों का चयन कर कलेक्‍टर द्वारा अधिकारियों को बिठाकर सुनवाई की जा रही है। कार्यवाही का प्रमुख उद्देश्‍य नागरिक शिकायतों के निराकरण के लिए अधिक समय न भटकें।
        कलेक्‍टर ने स्‍थानीय सभाकक्ष में समाधान ऑनलाईन की सुनवाई की। सुनवाई के दौरान पांच अधिकारियों के मीटिंग प्रकरण लिये गये। जिसमें जिला अस्‍पताल का एक, लोक स्‍वास्‍थ्‍य विभाग का एक, सीएमओ का एक, कार्यपालन यंत्री विभाग का एक, नगर पालिका का एक तथा राजस्‍व विभाग का एक प्रकरण लिया गया। कलेक्‍टर ने पांच अधिकारियों की सुनवाई करते हुए निर्देश दिए कि शिकायतें ज्‍यादा दिन लंबित न रखें। जो भी स्थिति हो स्‍पष्‍ट रूप से शिकायत के निराकरण में दर्ज करें। यदि कार्यवाही होने की स्थिति है, तो तत्‍काल कर दें। यदि नही होने की स्थिति है, तो स्‍पष्‍ट रूप से शिकायत के समक्ष ऑनलाईन कर संबंधित को सूचित करें।
कलेक्‍टर ने इन शिकायतों को सुना
        जिला अस्‍पताल के संबंध में शिकायतकर्ता श्री धर्मचंद ग्राम गजनाई द्वारा शिकायत की गयी कि उन्‍हें प्रसूति सहायता की राशि प्राप्‍त नही हुई। शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कि उनकी पत्नि श्रीमति सोनम कुशवाहा की प्रसूति दिनांक 28 अक्‍टूबर 2020 को जिला अस्पताल में हुई थी। उसका खाता एसबीआई में है। सिविल सर्जन डॉ जैन ने बताया संबंधित का आवेदन भुगतान हेतु नवीन साफ्टवेयर अनमोल एप में सब्मिट कर दिया गया है। अनमोल एप से ई वित्‍त साफ्टवेयर में प्रदर्शित होने के उपरांत शीघ्र भुगतान किया जावेगा।
        शिकायतकर्ता ग्राम-पीपलखेडी, ग्राम पंचायत-झारेडा, जिला-गुना के श्री राजेंद्र द्वारा बताया गया कि उनकी पत्नि श्रीमति रमन बाई लोधा की प्रसूति 11 जनवरी 2018 अस्पताल रणछोड़दास, कुम्भराज में हुई थी। आवेदक की पत्नी की प्रसूति सहायता राशि अभी तक प्रधान नहीं की गयी है। इस संबंध में मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी द्वारा बताया गया कि निराकरण की कार्यवाही जारी है।
        खाद्य आपूर्ति विभाग के संबंध में मधुसूदनगढ़ निवासी श्री ब्रजेश मोंगिया ने बताया कि खाद्य आपूर्ति विभाग विभाग द्वारा आवेदक से तुलाई का कार्य कराया गया था। जिसका पैसा अभी तक नही मिला है। खाद्य अधिकारी द्वारा बताया गया कि शिकायतकर्ता को भुगतान केन्द्रिय जिला सहकारी बैंक से मिलना है। कलेक्‍टर ने शीघ्र राशि दिलवाये जाने के निर्देश दिए।
        शिकायतकर्ता श्री राधेश्याम शिवहरे ने नगर पालिका संबंधी शिकायत करते हुए बताया कि वह हाट रोड पर निवास करते हैं। उन्‍होंने 22 मार्च 2012 को मकान का नामांतरण करने के लिए आवेदन दिया था। जिसका अभी तक नामांतरण नही हुआ है। कलेक्‍टर ने समक्ष में मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी से शिकायत की स्थिति जानी। सीएमओ द्वारा बताया गया कि नामांतरण का कार्य प्रचलित है। बीच में पक्षकारों के कोर्ट में चले जाने के कारण कार्यवाही में विलंब हुआ है। कलेक्‍टर द्वारा नाराजगी व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि इतने समय बाद भी नामांतरण प्रकरण का निराकरण न होना गंभीर बात है। नामांतरण शाखा से जुडे कर्मचारी की एक वेतन वृद्धि रोकने का नोटिस दिया जाये। उन्‍होंने सीएमओ को हिदायत दी कि वर्तमान में प्रकरण में विलंब का कारण ऑनलाईन दर्ज किया जाये।
        राजस्‍व विभाग की शिकायत मधुसूदनगढ़ से संबंधित सुनवाई में आयी। शिकायतकर्ता श्री विपल पाल सिंह राजपूत ने बताया गया कि उन्‍हें फसल क्षति का मुआवजा नही मिला है। तहसीलदार मधुसूदनगढ ने समक्ष में बताया कि शिकायतकर्ता को राशि का भुगतान मध्‍यांचल ग्रामीण बैंक शाखा मक्‍सूदनगढ के खाता क्रमांक 80037297367 में हो चुका है। कलेक्‍टर ने संबंधित को जानकारी देने के निर्देश तहसीलदार को दिए।
        ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत समाधान ऑनलाईन में श्री राम सेवक माली का मनरेगा संबंधित प्रकरण सामने आया। शिकायकर्ता के अनुसार आवेदक को प्रधान मंत्री आवास योजना की चौथी किस्त नही मिल पा रही है। इस संबंध में जिला पंचायत के अधिकारी द्वारा बताया गया कि संबंधित शिकायत के निराकरण के संबंध मे हितग्राही कि पी. एम.आवास की आईडी क्रमांक पर MP1591361 पर 10560 का भुगतान कर कर दिया गया है। जिसके मस्टरोल क्रमांक 6(8925, 8927,10619,10620,10621,2737,) का संबंधितो के खातों मे भुगतान कर दिया गया है। शेष राशि के भुगतान के लिये मस्टरोल जनरेट करवा दिये गये है। निराकरण के संबंध मे आवेदक को अवगत करा दिया गया है। कलेक्‍टर द्वारा शिकायकतकर्ता को पूरी जानकारी देने के निर्देश दिए।
 
(9 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मईजून 2021जुलाई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
31123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
2829301234
567891011

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer