समाचार
|| शाहगंज को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद शुरू || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सप्तपर्णी का पौधा लगाया || जनजाति युवाओं को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने वाली योजनाएँ बनाएँ : खाद्य मंत्री श्री सिंह || बैठक में  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारी  उपस्थित थे। || स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए समर्पण और जिम्मेदारी से काम करे || मालवा-निमाड़ के 29.52 लाख उपभोक्ताओं को मिली 1 रूपए यूनिट की दर से बिजली || डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” से सम्मनित किया गया || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूर्व राष्ट्रपति स्व. डॉ. कलाम को किया नमन || कलेक्टर ने विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं के ऋण प्रकरणों की स्वीकृति में तेजी लाने के दिए निर्देश || प्रदेश में 7 अगस्त को होगा अन्न उत्सव – मुख्यमंत्री श्री चौहान
अन्य ख़बरें
कोविड से हम सब उभरने की स्थिति में आये है- केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर
सभी के सहयोग से कोरोना की चैन टूटी -प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह, जिला काईसिस मैनेजेमेंट समूह की बैठक में तीसरी लहर पर चर्चा
श्योपुर | 18-जुलाई-2021
     केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर को होल्टीकल्चर मिशन से जोडने की दिशा में प्रयास किये जा रहे है। फिर भी तीसरी लहर के मद्देनजर सभी को अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह की अध्यक्षता में आयोजित जिला काईसिस मैनेजमेंट समूह की बैठक को वर्चुअल वीसी के माध्यम से संबोधित कर रहे थे।
    बैठक में विजयपुर क्षेत्र के विधायक श्री सीताराम आदिवासी, कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री सम्पत उपाध्याय, डीएफओ कूनो श्री पीके वर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री रूपेश उपाध्याय, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, पूर्व विधायक श्री दुर्गालाल विजय, श्री बृजराज सिंह चौहान, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य श्री कैलाशनारायण गुप्ता, एसडीएम कराहल श्री विजेन्द्र सिह यादव, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव एवं समिति के अन्य सदस्य तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
     केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि जिला अस्पताल श्योपुर में दो ऑक्सीजन प्लांट लगाये जा चुके है। साथ ही सिटी स्कैन मशीन की भी सुविधा मुहैया कराई गई है। इसी प्रकार मुरैना एवं श्योपुर जिले के लिए 10 एम्बुलेस मरीजो की सुविधा के लिए प्रदान की गई है। जिनमें से प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह के सदस्यो के साथ हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया है। उन्होने कहा कि ऑक्सीजन गैस, सिटी स्कैन का उपयोग जनता के हित में होना चाहिए। जिससे इन सुविधाओं का लाभ मरीज उठाने में सहायक बनेगे।
    प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिला काईसिस मैनेजमेट गु्रप की बैठक में केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिहं तोमर वर्चुअल जुडे हुए है। उनका अभिनन्दन करता हूॅ। उन्होने कहा कि प्रारंभ में जिले की जनता कोरोना से प्रभावित हुई थी। जनप्रतिनिधि मैनेजमेंट ग्रुप और सभी के सहयोग से कोरोना की चैन टूटी है। उन्होने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिहं तोमर के प्रयासो के जिला चिकित्सालय श्योपुर के दो ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा प्रदान की गई है। इसी प्रकार बडौदा, कराहल और विजयपुर में भी ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किये गये है। उन्होने कहा कि इन सभी क्षेत्रो मे ंऑक्सीजन का उत्पादन तीसरी लहर की दिशा में उपयोगी होगा। उन्होने कहा कि मरीजो को जिला चिकित्सालय और पीएससी स्तर से दूसरी जगह रैफर करने पर उपलब्ध कराई जा रही 04 एम्बुलेसों की सुविधा प्राप्त होगी। जिससे मरीजो की जान बचाने में एम्बुलेस उपयोगी होगी। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के प्रयासो से श्योपुर जिले को ऊचाइयो पर ले जाने के निरंतर प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहा कि 15 अगस्त से पूर्व जिले की अधिकांश ग्राम पंचायतो में शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जावे। जिससे यह पंचायतें टीकाकरण में अपना स्थान प्राप्त कर जिले की अन्य पंचायते भी लक्ष्य पूर्ति की दिशा में आगे बढेगी।
    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि श्योपुर जिले को केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के सहयोग से 04 एम्बुलेस प्रदान की गई है। जिनको मा. मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह द्वारा जनप्रतनिधियों के साथ हरी झण्डी दिखाकर जिला चिकित्सालय श्योपुर, बडौदा, कराहल, विजयपुर अस्पताल के लिए रवाना किया गया है। उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय श्योपुर के दो ऑक्सीजन प्लांट शुरू किये जा चुके है। बडौदा, विजयपुर के प्लांट शीघ्र चालू कराने के प्रयास किये जा रहे है। कराहल प्लांट के लिए ले आउट दिया जा चुका है। यहां का प्लांट एक माह में पूरा कराने की पहल की जा रही है। उन्होने कहा कि ढेगदा आईसोलेशन सेंटर में करीबन 200 बेड की व्यवस्था तीसरी लहर के अंतर्गत की गई है। जिले की तीनों पीएससी बडौदा, कराहल, श्योपुर में भी 20-20 बेड की व्यवस्था 15 अगस्त से पहले कराने के प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहा कि शादी विवाह के लिए 100 व्यक्तियों की संख्या निर्धारित की गई है। जिसका उपयोग आम नागरिकों द्वारा किया जा रहा है।
    सीएमएचओ डॉ बीएल यादव ने जिला काईसिस मैनेजमेंट समूह की बैठक में प्रेजेंटेंशन के माध्यम से टीकाकरण अभियान के अंतर्गत कोविड वैक्सीन के लगाये गये टीको के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही तीसरी लहर के लिए की जा रही तैयारियों से अवगत कराया। इसी प्रकार जिला चिकित्सालय और ढेगदा तथा पीएससी स्तर पर आईसोलेशन वार्ड की सुविधा की जानकारी दी। साथ ही ऑक्सीजन की उपलब्धता के बारे में प्रेजेंटेंशन दिया।  
अंकुुर कार्यक्रम के अंतर्गत लक्ष्यपूर्ति पर हुई बैठक में चर्चा
    प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने बैठक में कहा कि राज्य सरकार द्वारा अंकुर कार्यक्रम संचालित किया है। जिसके अंतर्गत विभिन्न विभागो को पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विभागीय अधिकारी इस लक्ष्य की पूर्ति समय सीमा में सुनिश्चित करे। जिससे अंकुर कार्यक्रम के अंतर्गत आंवटित लक्ष्य की पूर्ति होने से लगाये जाने वाले पौधे बडे होकर वृक्ष बनेगे और मानव जाती को शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करने मे सहयोगी सिद्ध होगे।
प्रभारी मंत्री के नेतृत्व में कलेक्टर परिसर में किया पौधा रोपण
    प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह के नेतृत्व में कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के परिसर में विभिन्न प्रजातियों के पौधा रोपने का कार्य किया गया। इस दौरान प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह के अलावा विजयपुर क्षेत्र के विधायक श्री सीताराम आदिवासी, कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री सम्पत उपाध्याय, डीएफओ कूनो श्री पीके वर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री रूपेश उपाध्याय, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, पूर्व विधायक श्री दुर्गालाल विजय, श्री बृजराज सिंह चौहान, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य श्री कैलाशनारायण गुप्ता ने भी फलदार पौधे लगाये। साथ ही विभागीय अधिकारियों ने भी पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अनुक्ररणीय पहल की।
प्रभारी मंत्री ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण
    प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने जिला चिकित्सालय श्योपुर की व्यवस्थाओ का जायजा लेकर ऑक्सीजन प्लांटों का निरीक्षण किया। साथ ही जिला चिकित्सालय में निर्माणाधीन परमार्थ वार्ड और अन्य विकसित की जा रही सुविधाओं का अवलोकन किया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ बीएल यादव एवं सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल ने प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह को जिला चिकित्सालय की वर्तमान स्थिति और मरीजो को दी जा रही सुविधाओ के बारे में अवगत कराया।  
प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह ने किया नेशनल पार्क कूनो का निरीक्षण
    प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने कूनो नेशनल पार्क की व्यवस्थाओं का आज जायजा लिया। साथ ही अफीकन चीते लाने के पूर्व पार्क मे विकसित की जार रही व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। डीएफओ श्री पीके वर्मा एवं एसडीएम श्री विजेन्द्र सिंह यादव तथा तहसीलदार श्री नवलकिशोर जाटव भी उनके साथ थे।
    दो पीडित परिवारों को 08 लाख रूपये के प्रदान किये स्वीकृति आदेश
    प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने कूनो नेशनल पार्क के निरीक्षण के उपरांत अदवाडा के निवासी देवकी पत्नी स्व. कुमेर यादव एवं रामश्री पत्नी स्वं. हरिओम यादव की आकाशीय बिजली से मृत्यु होने के फलस्वरूप उनके परिवारीजनों को 04-04 लाख रूपये की सहायता के स्वीकृति आदेश प्रदान किये। इस अवसर पर विजयपुर क्षेत्र के विधायक श्री सीताराम आदिवासी, एसडीएम श्री विजेन्द्र सिंह यादव तथा तहसीलदार श्री नवलकिशोर जाटव अन्य विभागीय अधिकारी, पंचायतो के पदाधिकारी, पीडित परिवारों के परिजन और ग्रामीणजन उपस्थित थे।
(9 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2021अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2829301234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930311
2345678

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer