समाचार
|| इंदौर संभाग में उप निर्वाचन शांतिपूर्ण, सुव्यवस्थित तथा पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराने के लिये सभी तैयारियां व्यापक स्तर पर जारी || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मिलाद-उन-नबी पर दी शुभकामनाएं || प्रदेश में 163 ऑक्सीजन प्लांट हुए क्रियाशील प्रतिदिन 182 मी.टन ऑक्सीजन का उत्पादन || मुफ्ती-ए-आजम मध्यप्रदेश की अपील || भू-अभिलेखों में सुधार के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत अभी तक 285 राजस्व शिविर आयोजित || ‘‘जिले मे 7540 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध‘‘ || कचरा फैलाने और स्वच्छता नियम उल्लंघन पर होगा स्पॉट फाइन || आर्थिक सहायता स्वीकृत || निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाये जाने पर 8 शिक्षक हुये निलम्बित || प्रदेश में पहली बार इंदौर में ट्रांसमिशन कंपनी ने किया हाइब्रिड स्विचगियर मॉड्यूल तकनीक का उपयोग
अन्य ख़बरें
ग्राम संवाद कार्यक्रम : सुलझ रहीं हैं ग्रामीण क्षेत्रों की बुनियादी समस्याएं
शासकीय परिसर के अतिक्रामक को जेल भेजने के निर्देश, नांदकुड़ी में शिविर लगाकर दो दिन में निराकृत किए जाएं नामांतरण-बंटवारे के प्रकरण, गेहूंबारसा में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 66 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार 13 हितग्राहियों को प्रदत्त किए गए दिव्यांग प्रमाण पत्र, 92 हितग्राहियों को विभिन्न तरह की सामाजिक सहायता पेंशन स्वीकृत
बैतूल | 12-सितम्बर-2021
जिले के क्लस्टर मुख्यालय गेहूंबारसा में शनिवार को आयोजित ग्राम संवाद कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई की गई एवं उनके निराकरण हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए गए। शिविर में ग्राम पचधार के पंचायत एवं आंगनबाड़ी भवन परिसर में आनंदराव द्वारा अतिक्रमण किए जाने की शिकायत मिलने पर कलेक्टर द्वारा उक्त अतिक्रामक के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई कर जेल भेजने के निर्देश दिए गए। उक्त व्यक्ति के खिलाफ पूर्व से ही वारंट जारी है। शिविर में सीईओ जिला पंचायत श्री अभिलाष मिश्रा एवं सहायक कलेक्टर श्री अंशुमन राज भी मौजूद थे।
 
जनसुनवाई के दौरान ग्राम नांदकुड़ी में नामांतरण बंटवारों के प्रकरण लंबित पाए जाने पर तहसीलदार को यहां शिविर आयोजित कर दो दिन में समस्त लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए गए। ग्राम बोरपेंड एवं अन्य स्थानों के हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना की किश्त नहीं मिलने की शिकायत पर किश्त मिलने की कार्रवाई पूर्ण होने तक संबंधित अधिकारी का वेतन रोका गया। ग्राम बोरपेंड में ही ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के नियमित भ्रमण नहीं किए जाने की शिकायत पर संबंधित कर्मचारी को निर्देशित किया गया कि वे अपने भ्रमण का कैलेंडर तय करें एवं ग्राम का नियमित भ्रमण करें। उक्त ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को निर्देश दिए गए कि वे ग्रामीण क्षेत्र में कृषकों से सतत संपर्क में रहें एवं उनकी समस्याओं का यथासमय निराकरण करें। ग्राम नांदकुड़ी में बांध के डूब क्षेत्र के पानी से आवागमन की समस्या की शिकायत मिलने पर जल संसाधन विभाग के अधिकारी को उक्त स्थान का परीक्षण करने एवं आवश्यकतानुसार पुलिया निर्माण करवाने के लिए निर्देशित किया गया।
 
ग्राम काजली में माध्यमिक स्कूल भवन के निर्माण में लापरवाही की शिकायत मिलने पर शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए गए कि स्कूल निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण कराएं। यदि संबंधित एजेंसी द्वारा लापरवाही की जा रही है तो उसके विरूद्ध कार्रवाई की जाए। यहां हाईस्कूल तक पहुंच मार्ग निर्माण करवाने की मांग के संबंध में भी यथोचित कार्रवाई के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए गए। ग्राम में गरीबी रेखा की सूची में अपात्रों के नाम जुड़े होने की शिकायत मिलने पर कलेक्टर ने कहा कि परीक्षण कर सूची से अपात्रों के नाम तत्काल हटाए जाएं एवं पात्रों के नाम जोड़े जाएं।
 
92 हितग्राहियों को सामाजिक सहायता पेंशन स्वीकृत
ग्राम संवाद के दौरान क्लस्टर क्षेत्र में 92 हितग्राहियों को विभिन्न तरह की सामाजिक सहायता पेंशन स्वीकृत की गईं, जिनमें वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांग, परित्यक्ता जैसी पेंशन योजनाएं शामिल हैं। गेहूंबारसा शिविर स्थल पर ही 6 वृद्धावस्था एवं दिव्यांग पेंशन प्रकरण स्वीकृत किए गए।
 
शौचालय की छत पूर्ण कराने के निर्देश
ग्राम बिसनूर में स्कूल में निर्मित शौचालय की छत नहीं होने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने कहा कि संबंधित एसएमसी शौचालय की छत को पूर्ण कराएं, अन्यथा उसके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाए।
 
रगडग़ांव की एएनएम के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश
ग्राम रगडग़ांव में एएनएम द्वारा उप स्वास्थ्य केन्द्र नहीं खोले जाने एवं स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही की शिकायत मिलने पर संबंधित एएनएम के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश खंड चिकित्सा अधिकारी को दिए गए। इसी ग्राम में निर्मित सीमेंट कांक्रीट रोड एवं आंगनबाड़ी भवन निर्माण की गुणवत्ता ठीक नहीं होने की जानकारी मिलने पर उनकी जांच के निर्देश भी दिए गए।
 
राशन वितरण व्यवस्था में अनियमितता, जांच के निर्देश
ग्राम रगडग़ांव, चारसी एवं मोरंड में राशन वितरण की स्थिति संतोषजनक नहीं पाए जाने पर भी वहां की जांच करने एवं सेल्समेन के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई करने हेतु कलेक्टर द्वारा आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए गए। ग्राम मोरंड में मिडिल स्कूल की छत की मरम्मत संबंधी समस्या पाए जाने पर मरम्मत करवाने हेतु निर्देशित किया गया।
 
चारसी में बालक छात्रावास से अतिक्रमण हटाने के निर्देश
ग्राम चारसी में बालक छात्रावास में अतिक्रमण की शिकायत पर वहां से अतिक्रमण हटाने हेतु तहसीलदार को पाबंद किया गया।
 
ग्रामीणों को पेयजल योजना का बिल जमा करने की समझाइश
ग्राम पंचायत चिखलीमाल के गौठाना की आबादी में बिजली कनेक्शन नहीं होने पर बिजली कनेक्शन के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए। ग्राम गेहूंबारसा में बिजली की समस्या दूर करने एवं लाइनमैन की नियुक्ति के लिए विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए गए। इस गांव में ग्रामीणों द्वारा पेयजल योजना का बिल जमा नहीं किए जाने पर कलेक्टर द्वारा समझाइश दी गई कि ग्रामीण पेयजल योजना की बिल राशि जमा करें, ताकि योजना की बिजली न कटे एवं पेयजल व्यवस्था बाधित न हो।
 
स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित, 13 दिव्यांग प्रमाण पत्र वितरित
क्लस्टर मुख्यालय पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 66 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। आंख की बीमारी से संबंधित 27 लोगों में से 6 को मोतियाबिंद ऑपरेशन कराने की सलाह दी गई। सामान्य बीमारियों से संबंधित 39 मरीजों को उचित उपचार दिया गया। शिविर में 13 दिव्यांगों को दिव्यांग प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
क्लस्टर क्षेत्र में 6 हैंडपंप सुधारे गए, 38 जल के नमूने लिए गए
ग्राम संवाद के दौरान क्लस्टर क्षेत्र के गांवों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के दल ने भ्रमण कर पेयजल संबंधी समस्याओं का निराकरण किया। इस दौरान ग्राम बोरपेंड में दो, मोरंड में दो, बिसनूर एवं गेहूंबारसा में एक-एक हैंडपंप की मरम्मत भी की गई। 38 स्थानों से जल के नमूने लिए गए, 23 नमूने खंड स्तरीय लैब में परीक्षण हेतु भेजे गए, 15 का फिल्ड टेस्टिंग किट से परीक्षण किया गया।
 
736 आवेदन प्राप्त, 222 आवेदनों का निराकरण
ग्राम संवाद के दौरान पूर्वान्ह में इस क्लस्टर की ग्राम पंचायत पचधार, बिसनूर, जामठी सवासन, वलनी, रगडग़ांव, मोरंड, चारसी, गेहूंबारसा, बोरपेंड, रजापुर, चिखलीमाल, नांदकुड़ी एवं काजली के ग्रामों में सेक्टर अधिकारियों द्वारा भ्रमण कर ग्रामीणों से सीधा संवाद किया गया एवं उनकी शिकायत/समस्याओं पर चर्चा की गई। साथ ही आवेदन भी प्राप्त किए गए। इस दौरान विभिन्न समस्याओं से संबंधित 736 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 222 आवेदनों का निराकरण किया गया, शेष आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
 
सडक़ों की आवश्यकता वाले स्थानों के प्रस्ताव तैयार करें-कलेक्टर
इस दौरान कलेक्टर ने सडक़ निर्माण कार्य से जुड़े विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां सडक़ निर्माण की आवश्यकता है, वहां के प्रस्ताव तैयार किए जाएं। राशि की उपलब्धता के आधार पर प्राथमिकता के क्रम में सडक़ें स्वीकृत की जाएंगी।
शिक्षकों को लक्ष्मी तरू के पौधे भेंट किए
ग्राम संवाद कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर ने शिविर में उपस्थित शिक्षकों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को लक्ष्मी तरू के औषधीय पौधे भी भेंट किए।

मासोद में तालाब का निरीक्षण किया
ग्राम संवाद के तहत भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस ने ग्राम मासोद में तालाब के जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने तालाब के समुचित सौंदर्यीकरण के निर्देश दिए।
(36 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
सितम्बरअक्तूबर 2021नवम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer