समाचार
|| महाटीकाकरण अभियान 3.0 - समाज के जागरुकता से कोविड टीकाकरण में मिली सफलता || प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने करीब 6.5 करोड लागत से निर्मित नवीन शासकीय महाविद्यालय सोंडवा का लोकार्पण किया || गैस वितरण कार्यक्रम के अतिथि तय || पीएम के जन्मदिवस पर ब्लड डोनेशन तथा स्वच्छता कार्यक्रम सम्पन्न || प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव ने अलीराजपुर शासकीय महाविद्यालय में साढे तीन करोड रूपये की लागत से निर्मित 6 अतिरिक्त अध्ययन कक्षों का लोकार्पण || प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लॉंट का किया लोकार्पण || मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने बायरा ब्रॉण्ड की लॉचिंग करते हुए प्रोडक्ट प्रदर्शनी का अवलोकन किया || नव निर्मित शासकीय महाविद्यालय राणापुर का लोकार्पण माननीय मंत्री उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन डॉ. श्री मोहन यादव के द्वारा किया गया || तीन सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए || पांच हजार निर्धन परिवारो को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय
अन्य ख़बरें
सतना जिले में 17 सितम्बर को एक लाख 45 हजार लोंगो को लगेगा टीका
कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत जिले में 2 लाख टीकाकरण का लक्ष्य, सांसद और कलेक्टर ने ली विकासखंड क्राइसेस मैनेजमेंट समितियों की बैठक
सतना | 14-सितम्बर-2021
      प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के मौके पर 17 सितंबर को प्रदेश व्यापी वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत सतना जिले में एक दिन में एक लाख 45 हजार लोगों को कोविड के टीके लगाए जाएंगे। जिले में 15 सितंबर से प्रारंभ अभियान के अन्य दिनों 15, 16, 18 सितंबर को सामान्य टीकाकरण के दौरान 55 हजार टीकाकरण सहित चार दिवसीय अभियान में जिले में 2 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अभियान की सफलता और क्रियान्वयन के लिए सांसद गणेश सिंह और कलेक्टर अजय कटेसरिया ने मंगलवार को विकासखंड रामपुर बघेलान, अमरपाटन, रामनगर, मैहर, उचेहरा और नागौद पहुंचकर विकासखंड स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के साथ तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। इस मौके पर विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित संजयराव झाड़े, एसडीएम संस्कृति शर्मा, राजेश मेहता, धर्मेंद्र मिश्रा, एचके धुर्वे, धीरेन्द्र सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, संबंधित बीएमओ, बीईओ, बीआरसी एवं विकासखंड स्तरीय समितियों के अशासकीय सदस्य भी उपस्थित रहे।
     सांसद और कलेक्टर ने सबसे पहले रामपुर बघेलान पहुंचकर विकासखंड स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक ली। सांसद ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की आहट सुनने को मिलने लगी है। वैक्सीनेशन में अभी हमारा जिला प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में पीछे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीसी में भी इसके बारे में चिंता जताई है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि कोरोना के नियंत्रण में मध्यप्रदेश के जनभागीदारी मॉडल क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटियों ने देश में अलग पहचान बनाई है। वैक्सीनेशन की सफलता के लिए आवश्यक है कि विकासखंड स्तरीय, नगरीय निकाय स्तरीय, ग्राम स्तरीय संकट प्रबंधन समूह पुनः एक बार सक्रिय सहयोग कर जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के कार्य में जुट जाएं। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तरीय समितियों की बैठक में अपने ग्राम के छूट गए लोगों को चिन्हित कर टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाने की रूपरेखा तैयार करें। प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस पर 17 सितंबर को प्रयास करें कि निर्धारित लक्ष्य के अनुसार सभी को टीके लग जाएं। उन्होंने बताया कि जन अभियान परिषद के अलावा प्रत्येक बूथ के लिए 4-4 स्वास्थ्यकर्ता भी प्रशिक्षित किए गए हैं। वॉलेंटियर्स के रूप में इनका भी सहयोग लें।
    सांसद ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में वायरल बुखार, डेंगू, मलेरिया, सर्दी-जुखाम के मिलने वाले रोगियों का परीक्षण कराकर उपचार दिलाने के प्रयास भी ग्राम स्तरीय समितियां करें। सांसद श्री सिंह ने कहा कि रामनगर जनपद के 18 गांवों में शत-प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। ग्राम पंचायतों में शेष रहे लोगों का अभियान में टीकाकरण कराकर पूर्ण टीकाकृत पंचायत बनाएं। सांसद श्री सिंह ने कहा कि हर गांव, हर जनपद सुनिश्चित करें कि अभियान के दौरान 30 सितंबर के पूर्व उनके यहां शत-प्रतिशत टीकाकरण हो जाए।
     कलेक्टर अजय कटेसरिया ने 15 से 18 सितंबर तक चलने वाले टीकाकरण में 17 सितंबर के विशेष महाअभियान की जानकारी देते हुए कहा कि इस दिन का टीकाकरण इलेक्शन मोड पर होगा। प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस के अवसर पर जिले में 1.45 लाख डोज टीकाकरण किया जाएगा। सभी जनपद एवं शहरी क्षेत्रों में वैक्सीनेटर की उपलब्धता अनुसार 250 टीकाकरण के मान से टीकाकरण सेशन बनाए जाएंगे। बड़े गांव में दो-दो सेंटर बनेंगे। प्रत्येक 7 टीकाकरण केंद्र पर एक सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किया गया है। जो हर 2-2 घंटे में टीकाकरण की रिपोर्ट देंगे। सभी टीकाकरण दल और वैक्सीन प्रातः 8 बजे तक टीकाकरण केंद्र पर पहुंच जाएंगे और ठीक 8 बजे से टीकाकरण और उसके पंजीयन का काम साथ-साथ प्रारंभ होगा।
    कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण के साथ पंजीयन भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। सभी विभागों के कंप्यूटर ऑपरेटर रजिस्ट्रेशन कार्य में लगाए जाएंगे। जीआरएस एवं अन्य कार्यकर्ता अपने मोबाइल पर भी रजिस्ट्रेशन कार्य कर सकेंगे। इन्हें विधिवत प्रशिक्षण के लिए वीडियो फिल्म मुहैया कराई जाएगी। वैक्सीनेशन महाअभियान में सभी लोग प्रातः 8 बजे तक फील्ड में पहुंचेंगे। जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारी भी क्षेत्र भ्रमण पर रहेंगे। किसी भी टीकाकरण केंद्र में दलों या संलग्न कर्मचारी की अनुपस्थिति या लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। कलेक्टर ने कहा कि 17 सितंबर को शासकीय अधिकारी-कर्मचारी सिर्फ टीकाकरण के काम को प्राथमिकता देंगे।
     कलेक्टर ने कहा कि 17 सितंबर को किसी भी अधिकारी-कर्मचारी को अवकाश नहीं दिया जाएगा। सभी विभागों के सहयोग से लक्ष्य प्राप्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में सभी बीएलओ को वोटर लिस्ट देकर ग्राम स्तरीय दलों से 14 एवं 15 सितंबर को सर्वे कराकर टीका लगवा चुके और वंचित लोगों को चिन्हित किया गया है। वंचित लोगों को ग्राम स्तरीय दल और ग्राम स्तरीय समिति के सदस्य टीकाकरण केंद्र तक पहुंचा कर टीकाकरण कराने का प्रयास करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि 17 सितंबर को वैक्सीन के खत्म होने तक वैक्सीनेशन कार्य चलता रहेगा। बैठकों में 17 सितंबर को टीकाकरण महाअभियान के विकासखंडवार लक्ष्य और टीकाकरण केंद्रों का निर्धारण भी किया गया।
     विकासखंड रामपुर बघेलान- वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए 17 सितंबर को पूरे विकासखंड में 70 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इस दिन के लिए यहां 15 हजार डोज के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। जबकि पूरे अभियान में 17 हजार 500 का लक्ष्य होगा। रामपुर बघेलान शहर में 4 केंद्र बनाए गए हैं, जहां 1200 डोज टीका लगेगा। बड़ी ग्राम पंचायत अबेर, कोटर, देवमऊ दलदल, बांधा में दो-दो टीकाकरण केंद्र होंगे। रामपुर बघेलान में अब तक 1 लाख 9 हजार लोगों का अर्थात 67 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है।
    विकासखंड अमरपाटन- विकासखंड अमरपाटन में 65 केंद्र बनाए गए हैं। 17 सितंबर को 15 हजार लोगों का टीकाकरण होगा और अभियान के दौरान 22 हजार 500 का लक्ष्य रहेगा। शहर में 10 टीकाकरण केंद्र और खरमसेड़ा, मुकुंदपुर, ताला भीषमपुर में 3-3 केंद्र बनाए जाएंगे। विकासखंड में 1 लाख 65 हजार पात्र लोगों के टीकाकरण का टारगेट है। शहरी क्षेत्र में 20 हजार से अधिक टीकाकरण हो चुका है।
     विकासखंड रामनगर- रामनगर विकासखंड में 1 लाख 12 हजार पात्र लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। जिसमें 82 हजार 292 अर्थात 62 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। रामनगर के देवरा मोलहाई, डिहिया कला, नौगंवा नंबर-4, हरदुआ, दधीच टोला, मिरगौती, महुआ टोला सहित 18 गांव शत-प्रतिशत टीकाकृत हो चुके हैं। गंजास ग्राम पंचायत में 42 लोग वंचित हैं।
     रामनगर विकासखंड में अभियान के दौरान 15 हजार डोज का लक्ष्य रखा गया है। इसमें 17 सितंबर को 10 हजार डोज का वैक्सीनेशन किया जाएगा। कुल 40 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।
     विकासखंड मैहर- मैहर विकासखंड में 17 सितंबर को 100 टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे और इस दिन 25 हजार डोज टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। पूरे अभियान के दौरान 35 हजार टीकाकरण का लक्ष्य होगा। मैहर शहर में 90 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है, ग्रामीण क्षेत्र में कम है। विकासखंड में एक लाख 30 हजार लोगों को टीका लगाना शेष है। शहरी क्षेत्र में 10 और ग्रामीण क्षेत्र में 90 टीकाकरण केंद्र स्थापित होंगे। मैहर विकासखंड में 2 लाख 45 हजार 621 वयस्क लोग हैं। जिनमें अब तक 1 लाख 30 हजार 105 लोगों को प्रथम और 22 हजार 391 को द्वितीय डोज लग चुकी है। मैहर विकासखंड में 56 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है।
     विकासखंड उचेहरा-कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत 17 सितंबर को 45 केंद्र बनाए जाएंगे और 13 हजार 500 टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इनमें शहरी क्षेत्र में 5 केंद्र बिहटा, इचौल, अटरा, भटनवारा, बाबूपुर, कुलगढ़ी श्यामनगर में दो-दो टीकाकरण केंद्र और पांच टीकाकरण केंद्र परसमनिया पहाड़ के गांवों में बनाए जाएंगे।
  विकासखंड नागौद- विकासखंड नागौद में कुल 65 टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं। अभियान के तहत 18 हजार डोज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इन टीकाकरण केन्द्रों में शहरी क्षेत्र में 6 टीकाकरण केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।
 
(3 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अगस्तसितम्बर 2021अक्तूबर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer