समाचार
|| भेड़ाघाट हेलीपैड पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का हुआ भव्य स्वागत || गौवंश के संरक्षण के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी || भोपाल की दीदियों की ऊंची छलांग-स्व-सहायता समूहों की बहनों का संस्कार हैम्पर करवा चौथ पर मचाएगा धूम || कठपुतली कलाओं पर केन्द्रित पुतुल समारोह प्रारम्भ-24 तक चलेगा || विद्युत लाइनों एवं उपकरणों का किया जा रहा सतत रखरखाव - ऊर्जा मंत्री श्री तोमर || खाद की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें - कृषि मंत्री श्री पटेल || नीमच ब्रिगेड-जिसने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए-धनश्याम सक्सेना "जनसंपर्क संचालनालय की विशेष फीचर श्रृंखला" "लेख" || कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने फर्जी पत्रकार के विरुद्ध की कारवाई, फर्जी पत्रकार देवेंद्र मराठा 6 महीने के लिए रासुका के तहत निरुद्ध || सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का क्रेडिट आउटरीच अभियान अंतर्गत मेगा कैंप का आयोजन || विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस पर होंगे विविध जागरूकता कार्यक्रम
अन्य ख़बरें
आधार लिंक बैक खाते में होगा धान उपार्जन का किसानों को भुगतान - प्रमुख सचिव, खाद्य श्री किदवई
रबी - खरीफ फसल उपार्जन के लिये सभी को-ऑपरेटिव बैंक अभी से आधार लिकिंग प्रक्रिया शुरू करें - संभागायुक्त श्री कियावत
भोपाल | 24-सितम्बर-2021
      प्रमुख सचिव, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री फैज अहमद किदवई ने भोपाल संभाग की खरीफ उपार्जन की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए हैं कि केन्द्र शासन के निर्देशानुसार धान उपार्जन की राशि का भुगतान सीधे किसानों के आधार लिंक बैंक खाते में होगा। इसके लिये सभी जिला कलेक्टर्स यह सुनिश्चित करें कि धान उपार्जन के लिये पंजीकृत किसानों के आधार से बैंक खातें लिंक करायें। इसके साथ ही बैंक खाते की लिकिंग की सुनिश्चिता के लिये आवश्यकता होने पर एक रूपए की राशि का भुगतान करें।
    प्रमुख सचिव श्री किदवई ने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसके आधार से कौन सा बैंक खाता लिंक है और किसानों को भी पंजीयन के दौरान यह जानकारी उपलब्ध करायें।
    संभागायुक्त कार्यालय  में शुक्रवार को संपन्न हुई बैठक में संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत, प्रबंध संचालक वेयर हाउस  कार्पोरेशन श्री तरूण कुमार पिथोड़े, कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया, संचालक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री दीपक सक्सेना सहित भोपाल संभाग के जिला कलेक्टर्स एवं उपार्जन संबंधी सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
    संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने भी कहा कि रबी उपार्जन के साथ  यह व्यवस्था रहेगी इसके लिए जिले के सभी को-ऑपरेटिव बैंक मैनेजर माह दिसम्बर - 2021 तक समस्त पंजीकृत किसानों के आधार को बैंक खातों से लिंक करायें।
    बैठक में प्रमुख सचिव श्री किदवई ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि वेयरहाउस के मालिकों और संचालकों को किराये की राशि के भुगतान की कार्रवाई तुरंत करें। उपार्जन के दौरान जिले के अधिकारी यह भी देखें कि सभी वेयर हाउसों में गेहूं की फसल रखी जा सके। कोई भी वेयर हाउस खाली नहीं रहें। जिलों में उपार्जन केन्द्रों को वेयर हाउस के नजदीक ही बनाया जायें ताकि किसानों को परिवहन के दौरान कोई समस्या उत्पन्न नहीं हो। उन्होंने धान उपार्जन में क्वालिटी कंट्रोल का विशेष ध्यान रखने और धान की क्वालिटी के लिये आवश्यकता होने पर जिलों से मांग आने पर प्रशिक्षित क्वालिटी कंट्रोलर की मदद लेने के लिए भी कहा।

धान पंजीयन के लिए 15 अक्टूबर तक समय निर्धारित
    समीक्षा के दौरान श्री किदवई ने बताया कि खरीफ वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर उपार्जन हेतु धान (कॉमन) 1940 रूपए प्रति क्विंटल, ज्वार (हाईब्रिड) 2738 रूपए प्रति क्विंटल तथा बाजरा 2250 रूपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाएगी। इसके साथ भोपाल संभाग में 01 नवम्बर से जनवरी 2022 तक खरीफ फसल की खरीदी की जाएगी। उन्होंने कहा कि धान पंजीयन में भोपाल संभाग में अब तक 810 किसानों द्वारा अपना पंजीयन कराया गया है। उन्होंने बताया कि धान पंजीयन के लिए 15 अक्टूबर 2021 तक समय निर्धारित किया गया है।
    श्री किदवई ने कहा कि उपार्जन केन्द्रों का अंतिमीकरण जिला उपार्जन समिति द्वारा, ई-उपार्जन केन्द्रों के निर्धारण के लिए जिला आपूर्ति अधिकारी तथा जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक को नोडल बनाया गया है तथा किसानों के सत्यापन के लिए जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एसडीएम और तहसीलदार को नियुक्त किया जा सकेगा।

वेयर हाउस के साथ समानता रखें
    प्रमुख सचिव श्री किदवई ने बैठक में समस्त जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि जिले में वेयर हाउस के साथ समानता का अधिकार रखें। उनके हितों का संरक्षण भी जरूरी है, ताकि समय पर उपार्जन तथा भंडारण क्षमता सीमित हो सके। उन्होंने कहा कि जिलों में ऐसी व्यवस्था का निर्माण करें जिससे हितग्राही को भी व्यवस्थित उपार्जन का हिस्सा बनाया जा सके।
    श्री किदवई ने कहा कि सभी जिला कलेक्टर यह भी सुनिश्चित करें कि जिलों में पूर्व में हुए पंजीयनों के आधार पर किसानों के बैंक खाता आधार से लिंक हो सके ताकि भविष्य में होने वाले उपार्जन कार्य के दौरान उनके भुगतान संबंधी समस्या नहीं हो। उन्होंने सभी डीएसओ, नॉन - मार्कफेड के अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि आगामी नवम्बर - दिसम्बर तक पंजीकृत किसानों के खातों को आधार से लिंक करें ताकि भुगतान सही और सटीक व्यक्ति के खातें में स्थानांतरित किया जा सके।
    भोपाल संभाग में सर्वाधिक धान उपार्जन सीहोर और रायसेन जिले में होता है। इसके लिये व्यवस्था चाक- चौबंद कर लें। दोनों जिले 50-50 हजार मीट्रिक टन धान का उपार्जन करते है। इसके लिए तय भंडारण और मिलिंग की व्यवस्था बनायें तथा विगत वर्ष की शेष धान की मिलिंग 30 सितम्बर तक सुनिश्चित करें।
    बैठक में संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने कहा कि खरीफ उपार्जन - 2021 के लिये नवम्बर - दिसम्बर माह का समय निर्धारित किया गया है। इसके लिये सभी जिला कलेक्टर्स समुचित व्यवस्था बनाये । उन्होंने कहा कि इस बार ई-उपार्जन प्रणाली प्रारंभ की गई है जिसमें अधिकाधिक कृषकों को जोड़कर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें। जिलों में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली तथा धान मिलिंग के लिये एकजाई प्रारूप बनाया जाए ताकि उपार्जन के दौरान सभी केन्द्रों तथा उपार्जन संबंधी सभी आवश्यकता के अनुरूप हो सके। उन्होंने कहा कि धान मिलिंग और उपार्जन केन्द्रों का निर्धारण इस प्रकार हो कि कृषकों को अपने उपार्जित फसल के लिए ज्यादा दूर बने केन्द्रों तक नहीं जाना पड़े।
    बैठक में संचालक, वेयर हाउस एण्ड कार्पोरेशन श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण धान ही खरीदी जायें। मिलिंग के दौरान भी यह ध्यान दिया जाए कि धान की क्वालिटी खराब नहीं हो। धान से बने चावल का उपयोग सार्वजनिक वितरण प्रणाली में किया जाना है। उन्होंने कहा कि उपार्जन केन्द्रों के प्रबंधकों के डिजीटल ई-साइन बनवाए जायें। भुगतान प्रबंधकों के माध्यम से ही सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी समितियों के शेष बने बारदानों की समय पर वापसी करने के निर्देश भी दिए। अन्यथा उसकी राशि काटी जाए।
 
(26 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
सितम्बरअक्तूबर 2021नवम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer