समाचार
|| कोविड 19 टीकाकरण अभियान सतत जारी || पीएम किसान सम्मान निधि की 10 वीं किस्त होगी जारी || बनखेडी के 21 ग्रामों में ड्रोन फ्लाई का कार्य पूर्ण || 12 जनवरी को व्यापक स्तर आयोजित होगा रोजगार मेला || आज का न्यूनतम तापमान 7 डि.से. || वन विहार राष्ट्रीय उद्यान एवं जू वन, वन्य-जीव, पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के सफल प्रयास || औद्योगिक मजबूती के लिए हर माह साठ करोड़ की मदद || कोरोना के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए पुख्ता रहे नियंत्रण की व्यवस्थाएँ - मुख्यमंत्री श्री चौहान || भारतमाला परियोजना में म.प्र. के लिए 876 करोड़ की स्वीकृति पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माना केन्द्र का आभार || मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जल जीवन मिशन में राशि स्वीकृति के लिए केन्द्र का आभार माना
अन्य ख़बरें
कोविड-19 की तीसरी लहर से निपटने के लिए समुचित तैयारियां सुनिश्चित करें : कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह
आदर्श आचरण संहिता का गंभीरता से पालन किया जाए, जिले में 6 दिसंबर से 11 दिसंबर तक चलेगा विशेष टीकाकरण महाअभियान, समय सीमा की बैठक आयोजित
होशंगाबाद | 06-दिसम्बर-2021
   कोविड-19 की तीसरी लहर की आंशका के चलते जिले में समुचित तैयारियां सुनिश्चित की जाएं। ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, सिलेंडर सहित अन्य आवश्यक उपकरण पूरी तरह क्रियाशील रहे। मैदानी स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत बनाएं। यह निर्देश कलेक्टर होशंगाबाद श्री नीरज कुमार सिंह ने  सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी होशंगाबाद सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।
     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रदीप मोजेस ने बताया कि जिले में 6 दिसंबर से 11 दिसंबर तक विशेष सघन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें सेकंड डोज के 1 लाख नागरिकों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम एवं ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर को निर्देशित किया कि वे अपडेटेड सूची के अनुरूप सभी ड्यू नागरिकों का इस महा अभियान में टीकाकरण करवाएं। वैक्सीनेशन टीम निर्धारित केंद्रों के समीप ही निवास करे ताकि समय पर टीकाकरण कार्य प्रारंभ हो सके। प्रातः 7:00 बजे से सांय  7:00 बजे तक केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाए। उन्होंने वैक्सीनेशन टीम की केंद्रों के पास ही रहने हेतु समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए।
 
प्रसूति केंद्रों पर प्रशिक्षित सीएचओ एवं एएनएम की नियुक्ति करें
   कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सुरक्षित प्रसव के उद्देश्य जिले में चिन्हित प्रस्तुति केंद्रों पर प्रशिक्षित सीएचओ एवं एएनएम की नियुक्ति करें। साथ ही इन्हें आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएं।
   प्रसूति केंद्र के रूप में चयन किए गए इन स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक नवीनीकरण कार्य एवं जरूरी संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में अभी तक 9 प्रसूति केंद्र चिन्हित किए गए हैं।
 
धान खरीदी कार्य सुचारू रूप से जारी रहे
   जिले में 29 नवंबर से शुरू धान खरीदी कार्य की कलेक्टर श्री सिंह ने समीक्षा कर उपार्जन संबंधी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में सुचारू रूप से धान खरीदी, परिवहन एवं भंडारण कार्य जारी रहे। किसानों को खरीदी के लिए भेजे जाने वाले एसएमएस की व्यवस्थित शेड्यूलिंग की जाए। सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों में धान खरीदी की नियमित मॉनिटरिंग करें। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार किसानों के आधार सत्यापन की कार्रवाई की जाना है, उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वे आगामी 3 दिनों में अपने-अपने क्षेत्रों में कैंप लगाकर धान खरीदी के पंजीकृत किसानों के आधार सत्यापन की कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। बैठक में जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री अनिल तंतुवाय ने बताया कि जिले में अभी तक 548 किसानों से 5384 मीट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी हैं।
 
त्रि स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22
   बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री मोहिनी शर्मा ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22 की घोषणा की गई हैं, जिसके तहत जिले में 3 चरणों में चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। निर्वाचन की घोषणा के साथ ही जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है, जो 23 फरवरी 2022 तक लागू रहेगी। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी रिटर्निंग ऑफिसर सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं संबंधित नोडल अधिकारी ग्रामों में आदर्श आचरण संहिता का गंभीरता से पालन सुनिश्चित करें। ग्रामों में संपत्ति विरूपण अधिनियम एवं अन्य संगत प्रावधानों के तहत आवश्यक कार्रवाई की जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, मास्टर ट्रेनर  एवं संबंधित नोडल अधिकारियों और पोलिंग पार्टियों के प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए।
 
नॉट अटैंड प्रति शिकायत पर 100 रुपए रेड क्रास मद में जमा कराएं
   बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन एवं समय सीमा के प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। नॉट अटेंड शिकायतों की समीक्षा कर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की चेतावनी दी और उन्हें प्रति शिकायत के मान से 100 रुपए रेडक्रॉस मद जमा कराए जाने के निर्देश दिए।
 
पिपरिया के बाद अब ड्रोन सर्वे बनखेड़ी में
   बैठक में कलेक्टर ने अभिलेख शुद्धिकरण अभियान, पेंशन सत्यापन, अंकुर अभियान, धारणाधिकार एवं स्वामित्व योजना की समीक्षा कर आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि आगामी 3 दिनों में पिपरिया में ड्रोन फ्लाई का कार्य पूर्ण हो जाएगा। इसके बाद तहसील बनखेड़ी में ड्रोन के माध्यम से आबादी भूमि का सर्वे कार्य किया जाए।
 
   बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम, अपर कलेक्टर श्री आदित्य रिछारिया सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
(43 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
दिसम्बरजनवरी 2022फरवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
272829303112
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer