समाचार
|| युवा को राष्ट्रीय सभ्यता, संस्कृति, परम्पराओं के प्रति जागरूक बनायें || भारतीय प्रेस परिषद की जाँच समिति की बैठक 23-24 जुलाई को || निर्वाचन सम्बन्धी प्रशिक्षण आज || बाल अधिकार सम्बन्धी शिकायतों की सुनवाई आज || चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री जैन आज सिवनी जाएंगे || क्षय रोग से पीड़ित बच्ची रोशनी चौधरी से मिली राज्यपाल || राज्यपाल ने की क्षय रोग से पीड़ित बच्चों को गोद लेने की मुहिम की सराहना || वायुनगर कॉलोनी का प्रवेश द्वार 7 लाख 80 हजार रूपए की लागत से बनेगा || विकास पर्व के तहत आयोजित भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगीं श्रीमती माया सिंह || द्वार दाहिकेपुरा में खनन माफ़िया के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही दो जे.सी.बी और एक पोकलेन मशीन जप्त
अन्य ख़बरें
सभी विभाग शासन द्वारा दी गई जिम्मेदारियों का जवाबदारी के साथ निर्वहन करें - प्रभारी मंत्री श्री जोशी
जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न
शाजापुर | 08-सितम्बर-2017
 
   
 
   सभी विभाग शासन द्वारा दी गई जिम्मेदारियों का जवाबदारी के साथ निर्वहन करें। उक्त निर्देश प्रदेश के तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास, स्कूल शिक्षा एवं श्रम विभाग राज्य मंत्री एवं जिला प्रभारी श्री दीपक जोशी ने आज जिला योजना समिति की बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों को दिए। जिला योजना समिति की बैठक में किसान कल्याण तथा कृषि विकास, आदिम जाति कल्याण तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यो की समीक्षा हुई। इस अवसर पर विधायक शाजापुर श्री अरूण भीमावद, शुजालपुर श्री जसवंत सिंह हाड़ा, कालापीपल श्री इंदरसिंह परमार एवं सुसनेर श्री मुरलीधर पाटीदार, कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान, सीईओ जिला पंचायत डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत, अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह, श्री नरेन्द्र सिंह बैस, श्री नवीन शिंदे सहित योजना समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।
    इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री जोशी ने कहा कि सभी विभाग के अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठकर क्षेत्र के विकास की योजनाए तैयार करें। जनप्रतिनिधियों को विकास की गतिविधियों से अवगत कराए तथा उनसे सतत संपर्क में रहे। इस मौके पर आदिम जाति कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि छात्रावासों में प्रवेश देने के दौरान अनाथों और विकलांगों को सर्वोपरी प्राथमिकता दें। साथ ही बस्ती विकास योजना एवं कुओं के विद्युतिकरण की योजना के क्रियान्वयन के लिए ग्रामों एवं हितग्राहियों की सूची विधानसभावार तैयार कर संबंधित क्षेत्र के विधायकों से अनुमोदित कराए। कृषि विभाग की समीक्षा में मंत्री श्री जोशी ने कृषि की आदर्श स्थिति के लिए प्रत्येक पटवारी हल्के के पांच-पांच किसानों का चयन करें और उन्हें मृदा स्वास्थ्य परीक्षण रिपोर्ट के आधार पर खाद डालने और उत्पादन बढ़ाने और किसान की आय बढ़ाने हेतु आवश्यक सलाह दें। इसके लिए कृषि, उद्यानिकी, जलसंसाधन, मत्स्य, राजस्व एवं पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों का दल बनाए। दल सतत मॉनीटरिंग करें और रिपोर्ट तैयार करें।
    इस अवसर पर विधायक कालापीपल श्री परमार ने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने एवं उन्नत कृषि यंत्रों के प्रयोग आदि के लिए गांवों में किसानों का चयन करें। इन किसानों को नवीन प्रयोगों के लिए प्रोत्साहित करें। चयनित किसानों के सफल होने से गांव के अन्य किसान भी परिवर्तन के लिए प्रेरित होंगे। अल्प वर्षा को देखते हुए कालापीपल क्षेत्र में संभावित पेयजल अभाव को दूर करने के लिए रामपुरा डेम से पानी प्राप्त करने की कार्रवाई करने के लिए कहा गया। इस अवसर पर शुजालपुर विधायक श्री हाड़ा ने कहा कि किसानों को अवर्षा से फसल को होने वाली संभावित हानि के आंकलन के लिए आदर्श व्यवस्था बनाए। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग मैदानी स्तर पर विभाग की गतिविधियां तेज करें और ऐसी स्थिति बनाए कि किसान सर्वप्रथम विभाग के पास अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए पहुंचे। सुसनेर विधायक श्री पाटीदार ने क्षेत्र की सड़कों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस मौके पर सभी ने फसल बीमा के भुगतान प्राप्त नहीं होने के संबंध में भी अवगत कराया।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती श्रीवास्तव ने सर्वप्रथम बैठक के ऐजेंडे से अवगत कराया। खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्री भतकारिया ने भावांतर योजना के बारे में बताया। उप संचालक कृषि श्री संजय दोसी, जिला संयोजक कु. निशा मेहरा तथा सहायक यंत्री पीएचई श्री राकेश डामोर ने विभागीय गतिविधियों से अवगत कराया। बैठक में अन्य मुद्दो पर भी विस्तार से चर्चा हुई।
जिला स्तरीय समन्वय समिति की विशेष बैठक सम्पन्न
    प्रदेश के तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास, स्कूल शिक्षा एवं श्रम विभाग राज्य मंत्री एवं जिला प्रभारी श्री दीपक जोशी की उपस्थिति में जिला स्तरीय समन्वय समिति की विशेष बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना एवं जीवन ज्योति योजना के लक्ष्य, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लक्ष्य एवं उपलब्धि, स्टैंडअप इंडिया, बैंक खातों का आधार लींक, खातों का अभिप्रमाणन, आरआरसी एवं सरफेसी प्रकरणों पर चर्चा हुई।
    बैठक में लीड बैंक मैनेजर श्री अरूण कुमार गुप्ता ने अवगत कराया कि जिले में कुल 14 लाख लोगों के बचत खाते है। इनमें प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के 69348, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के 22108 हितग्राही है। साथ ही बैंकों द्वारा 142 पीओएस मशीन, 67 मोबाईल पीओएस मशीन एवं 1042 बायोमैट्रिक पीओएस मशीन संचालित है। जिले में 35050 इंटरनेट बैंकिंग तथा 17657 मोबाईल बैंकिंग के उपभोक्ता है। जिले में 195857 एटीएम व रूपये कार्ड दिए गए है। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, मुद्रा योजना, स्टैंडअप योजना के लक्ष्य एवं पूर्ति से भी अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिले में 25 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक विभिन्न ग्रामों में बैंक खाते खोलने, बैंक खातों में आधार नम्बर दर्ज कराने, आधार नम्बर का बैंक शाखा से अभिप्रमाणन कराने, प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजनाओं के तहत बीमा कराने एवं डीजिटल लेन देन की जानकारी देने हेतु शिविर लगाए जायेंगे। 
(317 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2018अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2526272829301
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
303112345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer