समाचार
|| पंचायत मंत्री श्री भार्गव ने स्कूली बच्चों के साथ किया विशेष मध्यान्ह भोज || जन कल्याणकारी रथों को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंह ने झण्डी दिखाकर किया रवाना || जिले में 457.7 मिमी मीटर औसत वर्षा दर्ज || मूकबधिर विद्यालय के विद्यार्थियों को एक-एक हजार का अनुदान || कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने किया कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण || शासकीय नवीन महाविद्यालय बानमोर का उद्घाटन समारोह आज || मुरैना में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया || जिले में हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया स्वंतत्रता दिवस || जिले में आन-बान एवं शान से फहराया गया तिरंगा || मूकबधिर विद्यालय के विद्यार्थियों को एक-एक हजार का अनुदान
अन्य ख़बरें
“मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना” नगरीय क्षेत्र नरसिंहपुर में 1177 हितग्राहियों को हितलाभ वितरित
असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिला योजनाओं का लाभ
नरसिंहपुर | 13-जून-2018
 
 
 
   मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना का नगर पालिका नरसिंहपुर का कार्यक्रम शासकीय पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम नरसिंहपुर में सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह के मुख्य आतिथ्य और राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी की अध्यक्षता में बुधवार को सम्पन्न हुआ।
   कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला सहकारी केन्द्रीय के अध्यक्ष वीरेन्द्र फौजदार, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अर्चना नीरज दुबे मौजूद थी। कार्यक्रम में बंटी सलूजा, पार्षदगण, अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में असंगठित क्षेत्र के श्रमिक महिला- पुरूष मौजूद थे। कार्यक्रम में अतिथियों ने प्रतीक स्वरूप हितग्राहियों को चैक, स्वीकृति पत्रक, प्रमाण पत्र, कार्ड, सामग्री और पट्टे आदि वितरित किये।
   कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 872, आवासीय पट्टा के 104, लाड़ली लक्ष्मी योजना के 33, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के 81, शहरी आजीविका मिशन के 5, स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ऋण स्वीकृति का एक, ई- रिक्शा/ ई- लोडर का एक, प्रसूति सहायता के 18, अनुग्रह सहायता के 5, अंत्येष्टी सहायता के 6 इस प्रकार कार्यक्रम में 1177 श्रमिक महिला- पुरूषे हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये गये। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की 24 महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन एवं चूल्हे वितरित किये गये।
   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार गरीबों की भलाई के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है। इसी बात का परिणाम है कि जिले में आज हजारों की संख्या में लोगों को लाभांवित किया जा रहा है। राज्य सरकार गरीबों की सेवा का संकल्प लेकर चल रही है और इसका लाभ भी लोगों को मिल रहा है। सांसद ने कहा कि सभी वर्गों के लिए राज्य सरकार कार्य कर रही है।
   राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी ने कहा कि गरीबों के हित में मध्यप्रदेश में ऐतिहासिक काम हुआ है। गरीबों और मजदूरों के कल्याण के लिए इतनी योजनायें चलाई गई हैं कि जीवन का कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है। राज्य सरकार द्वारा गर्भावस्था से लेकर अंत्येष्टी तक के लिए सहायता दी जा रही है। हर मुसीबत में सरकार गरीबों के साथ खड़ी है। उन्होंने बताया कि 2022 तक सबके पक्के मकान बना दिये जायेंगे। ऐसा कोई परिवार नहीं बचेगा, जिसके पास अपना पक्का मकान न हो।
   कार्यक्रम में प्रत्येक हितग्राही को 2 लाख रूपये के मान से सामान्य मृत्यु के 5 प्रकरणों में कुल 10 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता के स्वीकृति पत्र प्रदान किये गये। अंत्येष्टी सहायता के 6 प्रकरणों में प्रत्येक प्रकरण में पांच- पांच हजार रूपये के चैक प्रदान किये गये। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण एवं शहरी स्वरोजगार योजना के अंतर्गत प्रीति रैकवार को एक लाख 70 हजार रूपये के ई- रिक्शा की चाबी अतिथियों द्वारा सौंपी गई। इसी योजना में 9 हितग्राहियों को बैंक ऋण के स्वीकृति पत्र वितरित किये गये। 6 स्वयं सहायता समूहों को चक्रिय निधि के रूप में 60 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की गई। प्रत्येक को दस- दस हजार रूपये की राशि स्वीकृत की गई।
   कार्यक्रम में मुख्य नगर पालिका अधिकारी केएस ठाकुर ने मुख्यमंत्री जनकल्याण- संबल योजना की जानकारी देते हुए बताया कि पंजीकृत श्रमिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा। प्रसूति सहायता के रूप में गर्भवती श्रमिक महिलाओं को पोषण आहार के लिए 4 हजार रूपये और प्रसव होने पर महिला के खाते में 12 हजार रूपये जमा होंगे। अंत्येष्टी सहायता के रूप में श्रमिक की मृत्यु पर अंतिम संस्कार के लिए पंचायत अथवा नगरीय निकाय से 5 हजार रूपये की नकद सहायता दी जायेगी। अनुग्रह राशि के रूप में घर के मुखिया श्रमिक की सामान्य मृत्यु पर परिवार को दो लाख रूपये तथा दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रूपये की सहायता दी जायेगी। दुर्घटना में स्थायी अपंगता पर दो लाख रूपये तथा आंशिक अस्थायी अपंगता पर एक लाख रूपये की सहायता मिलेगी। श्रमिकों के बच्चों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों तथा यूपीएससी, पीएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग दी जायेगी। पहली कक्षा से पीएचडी तक नि:शुल्क शिक्षा मिलेगी।
   श्रमिक तथा उसके परिवार को नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। हर साल एक लाख श्रमिकों को स्वरोजगार के लिए सब्सिडी ऋण अनुदान मिलेगा। साईकिल रिक्शा चलाने वाले ई- रिक्शा के और हाथ ठेला चलाने वाले ई- लोडर के मालिक बनेंगे। श्रमिकों को 200 रूपये मासिक के फ्लेट रेट पर बिजली मिलेगी।
मुख्यमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण
   भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित असंगठित श्रमिकों को हितलाभ वितरण के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का एलईडी पर सीधा प्रसारण पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के ऑडिटोरियम में कार्यक्रम के दौरान किया गया। मुख्यमंत्री के संबोधन को बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने रूचि के साथ उत्साहपूर्वक देखा-सुना।
 
(63 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2018सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829303112
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer