समाचार
|| पीड़ित परिजन को सहायता राशि वितरित || समाज और सरकारी स्कूलों के बीच की दूरी को कम करना जरूरी - श्री बहुगुणा || शिक्षा के उजाले से ही जीवन में आ सकती है रोशनी – कलेक्टर || इन्दौर संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी ने जल संरक्षण संरचना से पानी रोकने के प्रयास की प्रशंसा की || संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी ने आजीविका समूह की महिलाओं से चर्चा की || संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी ने पौधारोपण कर प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के कार्य का किया अवलोकन || इन्दौर संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी ने ग्राम खामट में उन्नत पद्धति से मक्का फसल लगाने वाले किसान से की चर्चा || इन्दौर संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत स्टॉप डेम पर जल संरक्षण कार्य का किया अवलोकन || आनंदक सम्मेलन हेतु पंजीयन जारी-आयोजन अब 28 जुलाई को || जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण कमेटी (दिशा) की बैठक आज
अन्य ख़बरें
किसी भी किसान को खाद-बीज के संबंध में दिक्कत नहीं आना चाहिये- प्रभारी मंत्री श्री पटवारी
गड़बड़ी करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारी पर त्वरित कार्यवाही करें- मंत्री श्री कराड़ा,जिला योजना समिति की बैठक संपन्न
शाजापुर | 15-जून-2019
 
 
  पूर्व वर्षों की भांति किसानों को खाद-बीज का वितरण करते रहें। किसी भी किसान को खाद-बीज प्राप्त करने में दिक्कत नहीं आना चाहिये। उक्त निर्देश प्रदेश के खेल एवं युवक कल्याण तथा उच्च शिक्षा मंत्री एवं जिला प्रभारी श्री जीतू पटवारी ने आज जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित के महाप्रबंधक को दिये। इस अवसर पर प्रदेश के जलसंसाधन मंत्री श्री हुकुम सिंह कराड़ा, सांसद श्री महेन्द्र सिंह सोलंकी, विधायक कालापीपल श्री कुणाल चौधरी, सुसनेर विधायक श्री विक्रमसिंह राणा, कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत, पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव, जिला पंचायत सीईओ श्री क्षितिज सिंघल भी उपस्थित थे।
   इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद को प्राप्त हो, इसके लिए जमीनी स्तर पर योजनाओं का क्रियान्वयन जरूरी है। शासन की योजनाओं का कितना लाभ जरूरतमंदों को मिल रहा है, इसको परखने के लिए शाजापुर जिले में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जायेगा। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि गांवों में जाने वाले दल में जनप्रतिनिधि भी शामिल हो। उन्होंने कहा कि विधायक भी आकस्मिक रूप से किसी भी गांव में दल की कार्यवाही का निरीक्षण करें।
   बैठक में प्रभारी मंत्री श्री पटवारी ने कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान जय किसान फसल ऋण माफी योजना में अबतक की गई कार्यवाही की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने किसानों को ओवरड्यू नहीं होने देने के लिए जरूरी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक संस्था में सूचना चस्पा करें कि किसानों को ऋण अदला-बदली के लिए नगद राशि जमा नहीं करना पड़ेगी। सीसीबी महाप्रबंधक ने बताया कि जिले में जय किसान फसल ऋण माफी योजना में सहकारी बैंक द्वारा अबतक 24734 किसानों को नोड्यूस प्रमाण-पत्र वितरित किये गये तथा शासन से प्राप्त 75 करोड़ 86 लाख रूपये का समायोजन किया गया। 26577 प्रकरण निराकरण के लिए शेष है।
     उन्होंने कलेक्टर से कहा कि ओला-पाला की स्थिति में किसानों के लिए पूर्व के तीन वर्षों में स्वीकृत बीमा राशि जो अबतक किसानों को नहीं मिली है, ऐसे प्रकरणों की छानबीन करायें। इसी तरह उन्होंने पोचानेर एवं सारसी की सहकारी संस्था की जांच कराने के भी निर्देश दिये। अमानक खाद-बीज के संबंध में प्रभारी मंत्री ने दोषी संस्थाओं के विरूद्ध तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। विद्युत विभाग के द्वारा प्रस्तुत आंकड़ो पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि वास्तविक आंकड़े प्रस्तुत करें। आउटसोर्सिंग एजेन्सीयों द्वारा की जा रही गड़बड़ियों पर त्वरित कार्यवाही करें। सरल बिल योजना में पात्रताधारी हितग्राहियों के ज़्यादा आ रहे बिलों की जांच करें।
     लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा में बंद पड़ी नल-जल योजनाओं को चालू करने तथा खराब हेंडपंप को दुरूस्त करने के निर्देश दिये गये। साथ ही उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिये कि विभाग द्वारा बताई गई योजनाओं में से वास्तव में कितनी योजनाएं चालू है, इसका भौतिक सत्यापन करायें। साथ ही बंद पड़ी नल-जल योजनाओं के ठेकेदारों आदि की भी जांच करें। बंद पड़ी नल-जल योजनाओं को चालू करने के लिये भी कार्ययोजना बनाई जाए।
     लोकनिर्माण विभाग की समीक्षा में जिले में सड़क निर्माण की स्थिति की समीक्षा की गई। इस दौरान ठेकेदारों की लापरवाही से निर्माण में हो रही देरी के प्रति नाराज़गी व्यक्त की गई। मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि निर्माणाधीन पुलियाओं से वर्षाऋतु के दौरान अवागमन बाधित न हो इसके लिये भी लोकनिर्माण विभाग कार्यवाही करें। प्रधानमंत्री सड़क योजना के संबंध में उन्होंने कहा कि कालापीपल में रेल्वे की भूमि से गुज़रने वाली सड़क के लिये पहले से ही रेल्वे से अनापत्ति प्राप्त करली जाना चाहिये थी, विभाग द्वारा समय पर कार्यवाही क्यों नही की गई। इस दौरान अधूरी पीएमजीएसवाय सड़कों को पूरी करने के लिए भी निर्देश दिये। लोकनिर्माण विभाग द्वारा सड़कों के रखरखाव नहीं करने पर भी सदस्यों द्वारा प्रश्न उठाए गए।
     इस अवसर पर मंत्री श्री कराड़ा ने भी निर्देश दिये कि सरकार की योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने सहकारी समितियों से वितरित किये जाने वाले खाद-बीज के संबंध में भी कहा कि किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आना चाहिये, पूर्व की भांति वितरण जारी रखें।
     सांसद श्री सोलंकी ने कहा कि पूरे जिले में निर्माणाधीन पुल-पुलियाओं पर संभावित दुर्घटनाओं को देखते हुए रोकथाम के उपाय करें। ऐसी पुल-पुलियाओं का चिन्हांकन भी करें और सावधानी के लिए बोर्ड लगाएं। इस दौरान कालापीपल विधायक श्री चौधरी ने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि कालापीपल कुरावर मार्ग जो कि विगत चार वर्षों से निर्माणाधीन है, इसके कारण दुर्घटनाएं हो रही है। इसी तरह उन्होंने बंद नल-जल योजनाओं को चालू करने पीएमजेएसवाय की अधूरी सड़कों को पूरा कराने के लिए भी कहा। इस दौरान अन्य सदस्यों में श्री दिनेश हुरकट, श्री नवीन शिंदे, श्रीमती लक्ष्मीबाई ने भी अपने क्षेत्रों की समस्याओं से अवगत कराया।
     इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री सिंघल ने आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए तैयार की गई शासन की योजना गांव तक तथा गांव की समस्या शासन तक के क्रियान्वयन की जानकारी दी।
     इसके पूर्व प्रभारी मंत्री श्री पटवारी, मंत्री श्री कराड़ा का स्वागत जिला प्रशासन द्वारा किया गया। मंत्री श्री पटवारी ने सांसद श्री महेन्द्रसिंह सोलंकी का पुष्पहार से स्वागत किया। बैठक की समाप्ति पर सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाया गया।   
(34 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2019अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
24252627282930
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930311234

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer