समाचार
|| अंतर्राष्ट्रीय-राष्ट्रीय खिलाड़ियों को निजी अकादमी खोलने के लिये मिलेगी मदद || मतदाता जागरूकता अभियान के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त || शासकीय योजनाओं के माध्यम से बेरोजगार युवा स्थापित कर सकते हैं स्वयं का रोजगार || सांची में स्वरोजगार जागरूकता शिविर 25 जुलाई को || मतदाता जागरूकता अभियान के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त || संवेदनशीलता से हो जन समस्याओं का निराकरण-कलेक्टर || सोयाबीन कृषको के लिये उपयोगी सलाह || डिजिटल इंडिया एवं एक भारत एक थीम के तहत एनआईसी द्वारा जिले की नई वेबसाइट विकसित || आरूल गांव की दुर्गा अलोने का हुआ नि:शुल्क कूल्हा प्रत्यारोपण (खुशियों की दास्तां) || यूरिया आदि घातक पदार्थों से दूध बनाने वालों और व्यापार करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
अन्य ख़बरें
जनहितैषी मुद्दों को प्राथमिकता से निराकृत करें अधिकारी - प्रभारी मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह
जिला प्रभारी मंत्री ने ली योजना समिति की बैठक, दतिया शहर के सभी तालाब आपस में कनेक्ट कर भरे जायेंगे
दतिया | 22-जून-2019
 
   
 
    मध्यप्रदेश शासन के सहकारिता, संसदीय कार्य, सामान्य प्रशासन विभाग तथा जिला प्रभारी मंत्री दतिया डॉ. गोविन्द सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक ली। बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा की गई। इस दौरान सेवढ़ा विधायक श्री घनश्याम सिंह, भाण्ड़ेर विधायक श्रीमती रक्षासंतराम सिरौनिया, करैरा विधायक श्री जसवंत सिंह जाटव, कलेक्टर श्री बीएस जामोद, पुलिस अधीक्षक श्री डी कल्याण चक्रवती, कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्री नाहर सिंह यादव, समाजसेवी श्री देवाशीष जरारिया, जिला योजना समिति के सदस्यगण व अधिकारी मौजूद रहे। जिला प्रभारी मंत्री द्वारा उपस्थितजन को संबोधित करते हुए कहा कि हम राजनीति में जनसेवा के लिए आए है। अतः जनता की अपेक्षा के अनुरूप कार्य करें हमारा उद्देश्य जनहित का रहे जनता की सेवा करें। उन्होंने अधिकारियों से बिना दबाव भेदभाव रहित काम करने की भी बात कही।  
    बैठक में सर्वप्रथम विगत बैठक के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा की गई। सहकारिता मंत्री द्वारा दतिया शहर के तालाबों की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि दतिया नगर में चार महत्वपूर्ण तालाब है उन्हें आपस में जोड़कर भरने के संबंध में जल संसाधन विभाग से जानकारी ली। जल संसाधन विभाग सीई श्री तिवारी ने बताया कि चितुवां में पंप हाउस बना है जहां से पाईप लाईन सीतासागर तालाब तक डाली जा चुकी है। पानी की कोई कमी नहीं है पंप चलाकर तालाब भरे जा सकते है। जिला प्रभारी मंत्री द्वारा निर्देश दिए कि तालाब जल संसाधन विभाग को हस्तांतरित हो इनकी विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाये और आपस में जोड़कर सभी चार तालाबों को भराया जाये जिससे जल स्तर बना रहे। उन्होंने कहा कि दतिया जिले में पेयजल की दिक्कत तालाब भर जाने पर अधिकांश खत्म हो जायेगी।
    कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में खाद बीज का पर्याप्त भण्ड़ारण कर लिया गया है। विगत वर्ष 70 हजार 492 टन खाद तथा 45 हजार 195 क्विंटल बीज उपलब्ध कराया गया था। जिला प्रभारी मंत्री द्वारा सहकारी बैंकों को सृदृ़ढ़ कर किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर खाद बीज उपलब्ध कराया जाये। जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनता की सुविधा के हिसाब से काम किये जाये। दतिया विकास की ओर बड़े किसान खुशहाल हो आम आदमी को न्याय मिले, सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ हो। इन सब बातों पर विशेष जोर दिया गया।
    स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान सेवढ़ा विधायक श्री घनश्याम सिंह व भाण्ड़ेर विधायक श्रीमती रक्षा संतराम सिरौनिया ने स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टरों की कमी का मुद्दा उठाया। जिला प्रभारी मंत्री द्वारा सेवढ़ा में चार डॉक्टर, उनाव में कुल दो डॉक्टर, भाण्ड़ेर व इन्दरगढ़ में अतिरिक्त दो-दो डॉक्टर, पदस्थ करने के अलावा, गोंदन, सालोन-बी, सोहन, समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक-एक डॉक्टर पदस्थ करने की निर्देश दिए। जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री विनय यादव ने जिला चिकित्सालय से मरीजों को रैफर करने का मुद्दा उठाया। जिला प्रभारी मंत्री द्वारा निर्देश दिए कि विशेष परस्थितियो में ही मरीजों को रैफर किया जाये। श्री रामजी यादव ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के ग्रामीण क्षेत्र में न जाने का मुद्दा उठाया जिसके संबंध में निगरानी के निर्देश दिए।
    बैठक में नगरीय प्रशासन की समीक्षा के दौरान दतिया, सेवढ़ा, भाण्ड़ेर, इन्दरगढ़ बडौनी के कार्यो की समीक्षा की गई। भाण्ड़ेर के संबंध में सदस्यों ने बताया कि जल आवर्धन योजना लागत राशि 11 करोड़ का कार्य ठीक से नहीं हो रहा है। नगर की सड़के खुदी पड़ी है। जिला प्रभारी मंत्री द्वारा सभी सड़कों की मरम्मत के लिए ठेकेदार को बाध्य करने के निर्देश दिए। दतिया नगर पालिका की समीक्षा के दौरान अवैध कनेक्शन बंद करने, शहर के बाजारों से अतिक्रमण हटाने, निर्माण कार्यो की गुणवत्ता की जांच करने के निर्देश दिए। मेडीकल डीन डॉ. राजेश गौर द्वारा बताया कि 60 लाख रूपये की राशि का भुगतान होने के बाद भी मेडीकल कॉलेज में पाईप नहीं डाली जा रही है पानी की बड़ी समस्या है। पाईप का स्तर ठीक नहीं है। जिला प्रभारी मंत्री द्वारा ईई पीएचई को दो दिन में पाईपों की जांच कर गुणवत्ता की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
    योजना समिति के सदस्य श्री रामकिंकर सिंह गुर्जर, श्री आलोक परिहार ने प्रधानमंत्री सड़कों की खराब हालत का मुद्दा उठाया जिसके संबंध में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि गारंटी पीरियड की सड़कों की मरम्त कराई जाये और ज्यादा खराब सड़कों को दोबारा डलवाये जाये।  
यह रहे उपस्थित
    बैठक में जिला योजना समिति के सदस्य सर्वश्री विनय यादव, रामकिंकर सिंह गुर्जर, दिनेश आलोक परिहार, श्रीमती लक्ष्मी यादव, श्रीमती संजू कुशवाहा प्रतिनिधि श्री अमित शिवहरे, वनमण्डलाधिकारी श्रीमती प्रियांशी सिंह राठौर, सीईओ जिला पंचायत श्री भगवान सिंह जाटव, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, एडीशनल एसपी सिंह मंजीत सिंह चावला, संयुक्त कलेक्टर श्री विवेक रघुवंशी, श्री सुनील शर्मा, एसडीएम दतिया श्री मनोज प्रजापति, भाण्ड़ेर श्री प्रदीप कुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
(32 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2019अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
24252627282930
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930311234

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer