समाचार
|| किसान भाईयों को अल्पवर्षा की वर्तमान स्थिति में सम सामयिक सलाह || बीस वर्ष की सेवा या पचास वर्ष की आयु पूरी कर चुके, अक्षम कर्मचारियों की अनिवार्य सेवानिवृत्ति के प्रस्ताव भेजें || स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न || संभागायुक्त ने महिला उद्यमियों के लिए स्वीप आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की || पत्रकारिता विश्वविद्यालय द्वारा पाठ्यक्रमों के उन्नयन के प्रयास सराहनीय - मंत्री श्री शर्मा || राजनैतिक मामलों की मंत्रि-परिषद समिति पुनर्गठित || जिले में 267 मि.मी. औसत वर्षा रिकार्ड || अशासकीय व्यक्तियों को शासकीय आवास आवंटन की समीक्षा होगी || बच्चों के लिए खून की व्यवस्था करने कलेक्टर ने ली सामाजिक संस्थाओं की बैठक || सभी विभागाध्यक्ष एवं जिला कार्यालय में ई-ऑफिस कार्य-प्रणाली क्रियान्वयन के निर्देश
अन्य ख़बरें
शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे को प्रवेश मिले, औपचारिकताओं के चलते कोई भी बच्चा प्रवेश से वंचित नहीं रहे
जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री श्री सचिन यादव ने दिए निर्देश
रतलाम | 27-जून-2019
 
    रतलाम जिले में नवीन शैक्षणिक सत्र के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे को कक्षा में प्रवेश मिले, कोई भी बच्चा प्रवेश से वंचित नहीं रहे। कागजी औपचारिकताओं के चलते किसी भी बच्चे को स्कूल में प्रवेश से इनकार नहीं किया जाए। यह निर्देश प्रदेश के किसान कल्याण कृषि विकास मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री सचिन यादव ने जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। गुरुवार को नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री प्रमेश मईड़ा, विधायक सैलाना श्री हर्ष विजय गहलोत, विधायक आलोट श्री मनोज चावला, विधायक रतलाम शहर श्री चेतन्य काश्यप, विधायक जावरा डॉक्टर राजेंद्र पांडे, विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना, महापौर डॉ. सुनीता यार्दे, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, श्री राजेश भरावा, श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा, अपर कलेक्टर श्री जितेंद्र सिंह चौहान, जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
    बैठक में प्रभारी मंत्री चालू वर्षा सत्र में रतलाम जिले में खरीफ फसलों की बौनी की स्थिति से अवगत हुए। किसानों को खाद, बीज, कृषि आदान की कोई कमी नहीं हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश कृषि विभाग को दिए। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बताया कि जिले में खरीफ मौसम के लिए खाद, बीज की कोई कमी नहीं है। मैदानी स्तर पर किसानों को वैज्ञानिक मार्गदर्शन के अलावा जिला कृषि संवाद कार्यक्रम जारी है। इसमें वीसी के माध्यम से कृषि अधिकारियों तथा कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को मार्गदर्शन दिया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि किसानों के लिए अपनी उपज समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए कम से कम दूरी पर खरीदी केंद्र उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करें।
     खाद्य विभाग की समीक्षा में प्रभारी मंत्री ने पात्रता पर्चीयां समय पर उपलब्ध करवाने की दृष्टि से भोपाल स्तर पर समन्वय बनाने के निर्देश जिला खाद्य अधिकारी को दिए। इसके साथ ही जिले में आधार से वंचित व्यक्तियों के लिए अभियान संचालित करने के निर्देश भी प्रभारी मंत्री द्वारा दिए गए। उन्होंने ग्राम पंचायतों में उचित मूल्य दुकानों की उपलब्धता की जानकारी भी ली। दुकानों पर सेल्समैन उपलब्धता की पुख्ता व्यवस्था के निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा जिला खाद्य अधिकारी को दिए गए।
     विधायक श्री हर्ष विजय गहलोत द्वारा शिक्षा विभाग की समीक्षा में औपचारिकताओं के चलते कई बच्चों के स्कूल प्रवेश से वंचित रहने पर ध्यान आकर्षित किया गया। प्रभारी मंत्री द्वारा इस संबंध में कलेक्टर को निर्देशित किया गया कि कोई बच्चा प्रवेश से वंचित नहीं रहे। कलेक्टर द्वारा इस संबंध में सभी एसडीएम की जिम्मेदारी तय करने की बात कही गई। प्रभारी मंत्री ने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि कोई भी स्कूल प्रबंधन पालकगणों को उनके बच्चे के स्कूल प्रवेश अथवा अन्य कारणों से परेशान नहीं करें। विधायक आलोट श्री मनोज चावला द्वारा आलोट क्षेत्र में विद्युत वितरण कंपनी की कार्य संबंधी समस्या पर ध्यान आकर्षित किया गया। इस पर प्रभारी मंत्री द्वारा आवश्यक निर्देश अधीक्षण यंत्री को दिए गए।
    विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे ने पिपलोदा, तालीदाना, हसनपालिया में पीएचई की नल-जल योजनाओं में पाइप लाइनों की टूट-फूट तथा संधारण की आवश्यकता जताई। इस पर प्रभारी मंत्री द्वारा कार्यपालन यंत्री को कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए गए।
     नगर निगम के कार्यों की समीक्षा में प्रभारी मंत्री ने निगमायुक्त को निर्देशित किया कि सूत्र सेवा के तहत उपलब्ध दोनों बसों का संचालन शुरू किया जाए, बसे बेकार नही पडी रहे।  विधायक श्री चेतन्य काश्यप ने कालिका माता प्रांगण में स्टेज के पास निर्मित किए जा रहे शौचालय की जानकारी देते हुए कहा कि इसके कारण से परिसर का सौंदर्य बिगड़ रहा है। प्रभारी मंत्री द्वारा निगमायुक्त को शौचालय का कार्य बंद करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही कालिका माता परिसर में संचालित कार्यों में गति लाने के लिए भी निर्देश दिए। निगमायुक्त ने बताया कि आगामी अगस्त माह तक कार्य पूर्ण करने की समय सीमा तय की गई है कार्य में देरी पर करीब 24 लाख रूपए की पेनल्टी भी ठेकेदार पर लगाई गई है। इसके अंतर्गत पेवर ब्लॉक, हाई मास्ट, पब्लिक टॉयलेट आदि सिविल वर्क किए जा रहे हैं। प्रभारी मंत्री ने रतलाम से बाजना रोड पर शेष छूटे हुए कार्य के संबंध में कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग से जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि वन विभाग के समन्वय से होने वाले इस कार्य में तत्काल लोक निर्माण विभाग द्वारा वन विभाग को आवश्यक प्रस्ताव प्रस्तुत करें ताकि रोड का काम पूरा हो सके।
     प्रभारी मंत्री ने दस्तक अभियान की भी समीक्षा की उन्होंने निर्देशित किया कि अभियान में चिन्हांकित गंभीर कुपोषित बच्चों को कुपोषण से निजात दिलाने के लिए एक निश्चित समय सीमा में कार्य करते हुए अच्छे परिणाम हासिल किए जाएं। बैठक में अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई।
(25 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2019अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
24252627282930
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930311234

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer