समाचार
|| अपराधिक घटनाओं पर तत्काल नियंत्रण हो || कलेक्टर ने की नागरिकों से गुरु पूर्णिमा पर्व घर में मनाने की अपील || पीड़ित मानवता की सेवा की बढ़ाई जायेगी गतिविधियां || कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित || चौथे दिन 43 हजार 717 घरों के 2 लाख से अधिक व्यक्तियों के स्वास्थ्य का हुआ सर्वे "किल कोरोना अभियान" || कलेक्टर ने 10 बिल्डरों के विरूद्ध प्रकरणों में किया अभियोजन की कार्यवाही का आदेश पारित || कोरोना से स्वस्थ होने पर 6 व्यक्ति डिस्चार्ज. || पौधारोपण कार्यक्रम में सहभागी बनने के इच्छुक व्यक्ति व संस्थाएं करें ऑनलाइन आवेदन || गत सत्र के अतिथि विद्वान ही नए सत्र के लिए आमंत्रित होगें || वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही जल्द करने के निर्देश
अन्य ख़बरें
नोवल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए धारा 144 अंतर्गत निषेधात्मक आदेश जारी
-
सीधी | 21-मार्च-2020
 
        नोवल कोरोना आयरस की रोकथाम तथा उसके संक्रमण को रोकने के लिए जिला मजिस्ट्रेट रवीन्द्र कुमार चौधरी ने धारा 144 दण्ड प्रक्रिया संहिता के प्रावधानान्तर्गत प्रदत्त अधिकारिता का प्रयोग करते हुये निषेधात्मक आदेश प्रसारित किए हैं। उल्लेखनीय है कि सम्पूर्ण विश्व में नोवल कोरोना COVID-19) वायरस के तीव्र प्रसार को देखते हुये विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा नोवल कोरोना ( COVID-19) को महामारी घोषित किया गया है। भारत में भी उक्त वायरस से प्रभावित व्यक्तियों की संख्या मे हो रही वृद्धि को देखते हुये भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन द्वारा नोवल कोरोना (COVID-19) वायरस से बचाव हेतु निर्देश जारी किये गये है। मध्यप्रदेश के सीमावर्ती राज्यों में नोवल कोरोना (COVID-19) वायरस का संक्रमण पिछले कुछ दिनों में काफी बढ़ गया है। मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रदेश में वायरस के संक्रमण के रोकथाम हेतु आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये है।
        जिला मजिस्ट्रेट श्री चौधरी ने जिला सीधी की समस्त राजस्व सीमाओं को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया है तथा यह निषेधाज्ञा प्रसारित की है कि सीधी जिले में प्रवेश करने वाले सभी मुख्य मार्गो पर चेकपोस्ट स्थापित किया जाकर पुलिस विभाग के सुरक्षाकर्मियों के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात की जावे। स्थापित चेकपोस्ट पर प्रतिदिन (24x7) जिले के बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों स्वास्थ्य की जांच की जावे एवं उनके विशिष्ट प्रारूप में जानकारी नाम, पता, मोबाइल नंबर, कहा से आ रहे हैं तथा जिले में किसके यहां एवं क्यों जा रहे हैं सहित सम्पूर्ण विवरण अंकित किया जावे। उपरोक्त जांच के दौरान संदिग्ध पाये जाने वाले व्यक्तियों विशेष रूप से प्रभावी क्षेत्रों से आने वाले एवं विदेश यात्रा कर वापस आ रहे व्यक्तियों को सीधे जिला चिकित्यालय में ले जाया जाकर गहन जांच की जावे एवं संक्रमण मुक्त होने की पुष्टि होने पर ही उन्हे जाने की अनुमति प्रदान की जावे।
        जिले में स्थापित सार्वजनिक क्षेत्र की परियोजना अल्टाटेक सीमेंट लिमि इकाई सीधी के परियोजना प्रमुख को निर्देशित किया जाता है कि परियोजना में कार्यरत ऐसे कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों के जो विगत कुछ दिनों में म.प्र. के बाहर से प्रभावी क्षेत्रों से अथवा विदेश यात्राओं से वापस आये है उनकी सूचना मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं उनकी परियोजना में स्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अनिवार्य रूप से प्रदान करेंगे। परियोजना स्तर पर एक जिम्मेदार अधिकारी को दायित्व प्रदान कर निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करावें तथा संदिग्ध व्यक्तियों को चिकित्सक के परामर्श अनुसार चिकित्सक की निगरानी में चिकित्सालय अथवा उनके घर में समाज से पृथक रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। यदि कोई भी संदिग्ध अथवा बाहर से आया हुआ व्यक्ति सार्वजनिक रूप से घूमता हुआ पाया जाता है तो वह व्यक्ति एवं परियोजना के जिम्मेदार अधिकारी नियमानुसार दण्ड के भागी होंगे। समस्त विभाग प्रमुख कार्यालयों में नोवल कोरोन (COVID-19) वायरस से बचाव हेतु समस्त शासकीय कार्यालयों में सम्पर्क एवं जमाव को नियंत्रित करने हेतु आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करें तथा कार्यालय के प्रवेश द्वारा पर हैण्ड सेनेटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
आमसभा, रैली, प्रदर्शन, जुलूस, धरना प्रतिबंधित
    सम्पूर्ण जिले में आमसभा, रैली, प्रदर्शन, जुलूस, धरना आदि का आयोजन प्रतिबंधित किया गया है। सम्पूर्ण जिले में किसी भी स्थल पर 10 से अधिक लोगों का एकत्रित होना अथवा किसी कार्यक्रम में भाग लेना प्रतिबंधित किया जाता है। जिले में संचालित होटल, लॉज, धर्मशाला, रिसोर्ट संचालकों की यह जिम्मेदारी होगी कि वे जिले से बाहर से आने वाले व्यक्तियों की जानकारी तत्काल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रदान करे।  बाजारों में होने वाली भीड़ में संक्रमण की आशंका को देखते हुये जिले में स्थापित सभी प्रतिष्ठानों में क्रेता विक्रेता के मध्य न्यूनतम 01 मीटर की दूरी बनाये रखे। जिले में संचालित शासकीय उचित मूल्य की दूकानों, उपार्जन केन्द्रों, बड़ी दुकानों, पेट्रोल पम्पों मैस एजेंसियों आदि पर संक्रमण से बचाव हेतु पर्याप्त हैण्ड सेनेटाइजर एवं बचाव के अन्य संशाधन रखा जाना एवं उनके उपयोग हेतु लोगो को प्रेरित करना अनिवार्य होगा तथा व्यवसायिक गतिविधियों के दौरान व्यक्तियों के मध्य न्यूनतम 01 मीटर की दूरी रखी जावे।
सोशल मीडिया पर अपुष्ट खबरों के प्रसारित करने पर होगी कार्यवाही
    सोशल मीडिया फेसबुक, वाटसएप, ट्वीटर, इन्स्टाग्राम आदि के माध्यम से नोवल कोरोना COVID-19) वायरस के संबंध में अपुष्ट एवं भ्रामक जानकारी प्रसारित किया जाना प्रतिबंधित किया गया है यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता हुआ पाया जावे तो उसके विरुद्ध समुचित कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र राज्यों की सीमा से सीधी जिले में आने वाली सभी निजी एवं राज्य परिहवन की बसों का जिले में प्रवेश आगामी आदेश तक प्रतिबंधित किया गया है। व्यक्तियों के मध्य सोशल डिस्टेंस बनाये रखने के दृष्टिकोण से सभी धार्मिक संस्थानों एवं पार्कों में 10 से अधिक व्यक्तियों का एक साथ प्रवेश आगामी आदेश तक प्रतिबंधित रहेगा। किसी भी माध्यम से जिले में संदिग्ध/संक्रमित मरीज की जानकारी प्राप्त होने पर तत्काल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सीधी के कार्यालय में स्थित कन्ट्रोल रूम फोन नंबर 07822-297521 एवं मोबाईल नंबर 9893827424 पर प्रदान करें।
        उक्त आदेश अंत्येष्टि आदि के अपरिहार्य कार्यक्रमों पर लागू नहीं होगा। उक्त आदेश की अवहेलना करते हुए पाये जाने पर धारा 188 भारतीय दण्ड विधान के तहत कार्यवाही की जायेगी। यह निषेधाज्ञा दिनांक 21.03.2020 से दिनांक 15.04.2020 तक प्रभावशील रहेगी।
(106 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जूनजुलाई 2020अगस्त
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
293012345
6789101112
13141516171819
20212223242526
272829303112
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer