समाचार
|| संयुक्त टीम द्वारा उपार्जन केन्द्र खुलरी का निरीक्षण || वीवीपैट मशीनों की मोबाइल एप से स्कैनिंग का कार्य 5 दिसम्बर से शुरू होगा || तेंदूखेड़ा में फेस मास्क नहीं लगाने वाले 21 लोगों पर लगा 2200 रूपये से अधिक का जुर्माना || विश्व विकलांग दिवस पर कलेक्टर ने दिव्यांगों को व्हील चेयर, वैसाखी व छड़ी प्रदान की || कलेक्टर द्वारा योजनाओं की प्रगति की समीक्षा || केंद्रीय मंत्री श्री पटेल आज ग्वालियर जायेंगे || असुरक्षित पनीर का विक्रय करने पर नानकिंग रेस्टोरेंट सील || मुख्यमंत्री श्री चौहान 5 दिसंबर को नगरीय निकायों को स्वच्छता सेवा सम्मान- 2020 से करेंगे सम्मानित || मंडियों और समर्थन मूल्य व्यवस्था को बंद करने वाली बातें भ्रामक और असत्य 50 वर्षों से भूमि पर काबिज किसानों को पट्टे दिये जाएंगे || रोको-टोको अभियान : 613 व्यक्तियों से वसूला गया 1 लाख 15 हजार रुपये का जुर्माना
अन्य ख़बरें
स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये हर संभव प्रयास हों
चंबल कमिश्नर श्री मिश्रा सहित तीनों प्रेक्षकों ने की चुनावी तैयारियों की समीक्षा
मुरैना | 16-अक्तूबर-2020
      मुरैना जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले विधानसभा उप निर्वाचन 2020 को पूरी तरह से स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न करायें। चुनावी कार्यप्रणाली जितनी पारदर्शी होगी, उतनी ही सहुलित हमें चुनाव कराने में होगी। यह निर्देश भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री अनिमेष कुमार पाराशर, श्री अहमद नदीम और पुलिस प्रेक्षक श्री अनूप बिरथर ने दिये। वे न्यू कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में चुनाव कार्यो से जुड़े नोडल अधिकारियों की बैठक में चुनावी तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
    बैठक में चंबल संभाग के कमिश्नर श्री आरके मिश्रा, चंबल रेन्ज के पुलिस महानिरीक्षक श्री मनोज शर्मा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया, जिला पंचायत के सीईओ श्री तरूण भटनागर, अपर कलेक्टर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सहित पांचों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफीसर और चुनाव तैयारियों से जुड़े सभी नोडल अधिकारी मौजूद थे।
     बैठक को संबोधित करते हुये चंबल संभाग के कमिश्नर श्री आरके मिश्रा ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शान्तीपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिये पूरे प्रयास किय जा रहे है। अपराधों से जुड़े दबंगो एवं बाहुबलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाही जारी है। उन्होंने कहा कि चंबल का इतिहास ठीक नहीं रहा है। हम लगातार सुधार के प्रयास कर रहे है। पिछले चुनावों में जो घटनायें घटित हुई है, वे पुनः घटित न हो, इसके लिये पुलिस प्रशासन लगातार कार्रवाही कर रही है। अन्तराज्जीय सीमाओं को भी चुनाव के पूर्व सील किया जा रहा है ताकि चुनाव के समय कोई भी आपराधिक तत्व मुरैना की सीमा में प्रवेश नहीं कर सके। उन्हांेने कहा कि लोंगो को आर्म्स का शौक रहा है। शतप्रतिशत आर्म्स जमा कराने की कार्रवाही की जा रही है। उन्होंने कलेक्टर से कहा कि जितनी भी शिकायतें प्राप्त हो, वे निर्धारित समय में निपटाई जाये। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का शतप्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाये।
    पुलिस महानिरीक्षक श्री मनोज शर्मा ने कहा कि आगामी त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुये चुनाव शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न हो। यह पुलिस की पहली प्राथमिकता है। किसी भी स्तर पर चुनावी अपराध न हो। ऐसे प्रयास पुलिस प्रशासन द्वारा किये जा रहे है।  
    प्रेक्षक श्री अहमद नदीम ने हिदायत देते हुये कहा कि गहमा-गहमी की स्थिति नहीं बने। इसके लिये हमें अभी से और मेहनत करने की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि अपराधों को रोकने के लिये पूरी तरह से कार्रवाही हो। जिन लोंगो का जिला बदर किया है वे चुनावी क्षेत्रों की सीमा सहित अन्य जिलों की सीमा में प्रवेश नहीं करें। इसके लिये सर्चिंग होती रहे। उन्होंने कहा कि चुनावी कार्यो में हम जितनी पारदर्शिता लायेंगे उतने ही अच्छे एवं सरल तरीके से हम चुनाव संपन्न करा सकेंगे।
    प्रेक्षक श्री अनिमेष कुमार पाराशर ने कहा कि नाम वापसी की प्रक्रिया के बाद सभी रिटर्निंग ऑफीसर, सहायक रिटर्निंग ऑफीसर अपने पुलिस अधिकारियों के साथ अपने-अपने क्षेत्रों का पूरी तरह से भ्रमण कर लें। उन्हांेने कहा कि वल्नरेवल और क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जाये। इन क्षेत्रों में आने वाली पुलिस कंपनियों के जवानों को तैनात किया जाये। उन्हांेने कहा कि फ्लाईस्कॉट की टीमों में पुलिस अधिकारियों को जोड़कर 12-12 घंटो की जगह 8-8 घ्ंाटो के लिये तैनात किया जाये।  
    उन्होंने कहा कि चुनाव की अपटूडेट तैयारी रहे। जितनी मेहनत अभी कर लेंगे उतना फायदा हमें चुनाव के समय मिलेगा। अगर अपराधिक तत्वों के खिलाफ अभी भी बाउंडओव्हर की कार्रवाही की जाना हो तो जरूर करें। उन्हांेने कहा कि लगभग 20 हजार लोंगो के लिये हमें पोस्टल बैलिट की कार्रवाही करना है। यह समय-सीमा के अंदर हो जाये।   
    पुलिस प्रेक्षक श्री अनूप बिरथर ने कहा कि पांचों विधानसभा क्षेत्रों में शान्तिपूर्ण मतदान संपन्न हो। इसके लिये समय रहते अभी से सभी आपराधिक प्रवृत्ति के लोंगो दबंगों, बाहुबलियों के खिलाफ कार्रवाही हो जाये। उन्होंने कहा कि आर.ओ. और पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्रों का बारिकी के साथ भ्रमण कर लें। वल्नरेवल और क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध रहे, इसकी चिन्ता अभी से की जाये। उन्हांेने मौके पर जिले में चुनाव कराने के लिये आने वाली पुलिस कंपनियों के जवानों के लिये हर संभव सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने तीनों प्रेक्षकों को अभी तक की चुनावी तैयारियों से अवगत कराया। उन्हांेने सभी नोडल अधिकारियों से कहा कि चुनाव कराने के लिये अब मात्र 18 दिन शेष बचे है, हमें सभी तैयारियां अभी से पूर्ण करना है, कहीं ऐसा न हो कि यह समय भी हमें अपनी तैयारियों के लिये कम पड़ जायें। उन्होंने कहा कि अधिकारी पूरी तरह से चुनाव कार्यो में जुट जायें। उन्हांेने अधिकारियों से कहा कि प्रेक्षक महोदयों और निर्वाचन आयोग द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित किया जाये। कलेक्टर ने मौके पर निर्वाचन के समय कोविड-19 की रोकथाम के लिये अपनाई जाने वाली प्रक्रिया पर भी विस्तार से प्रकाश डाला।
    पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया ने अभी तक आपराधिक तत्वों के खिलाफ की गई कार्रवाही से अवगत कराया।
 
(48 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2020जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
30123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer