समाचार
|| जिले के सभी विकासखण्डों में रोजगार कैम्प का आयोजन 18 जनवरी से || अवैध शराब के विक्रय व निर्माण पर माधवनगर थाना पुलिस की कार्यवाही || मोबाईल के एक मैसेज के आधार पर गुमशुदा लड़की तक पहुंची पुलिस || स्वच्छता मित्र अंजू को लगा कोविड का पहला वैक्सीन(खुशियों की दास्तां) || जिले में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य हुआ प्रारंभ || समय-सीमा में सेवाएं प्रदाय न करने पर 2 ग्राम पंचायत सचिवों पर शास्ति अधिरोपित || समय पर सेवाएं प्रदाय ना करने पर 2 सचिवों को कारण बताओ नोटिस || उपचार हेतु 55 हजार रुपए के आहरण की स्वीकृति || कलेक्टर श्री सिंह द्वारा कोविड-19 के महाटीकाकरण अभियान के चयनित केन्द्रों का जायजा || 02 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग
अन्य ख़बरें
सभी संभागीय एवं जिला मुख्यालयों पर मनाया गया जनजाति गौरव दिवस
शहीद बिरसा मुंडा की शहादत का किया स्मरण
निवाड़ी | 17-नवम्बर-2020
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लिये गये निर्णयानुसार प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में 15 नवम्बर को शहीद बिरसा मुण्डा की जयंती जनजाति गौरव दिवस के रूप में मनाई गई। जिला मुख्यालयों पर आयोजित कार्यक्रमों में शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर पुष्पमाला अर्पित की जाकर उनकी शौर्यगाथा से जनमानस को अवगत करवाया गया। इसके साथ ही जनजातीय स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के सम्मान में विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। मध्यप्रदेश में अब हर वर्ष 15 नवंबर का दिन जनजाति गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा।
भोपाल संभाग
      राजधानी भोपाल के जनजाति संग्रहालय में जनजाति गौरव दिवस का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनजातीय जननायकों के आत्मसम्मान पर आधारित लघु फिल्म "रणबांकुरे" और फोल्डर का विमोचन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर में राजाशंकर शाह और रघुनाथ शाह का स्मारक बनाने की घोषणा भी की। भोपाल संभाग के जिले रायसेन, विदिशा, राजगढ़ में भी गौरव दिवस का आयोजन किया गया। प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने शहीद बिरसा मुंडा के शौर्य और उनकी शहादत को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
होशंगाबाद संभाग
      होशंगाबाद जिलें में शहीद बिरसा मुण्डा जयंती इटारसी सहित सभी विकासखण्डों में जनजाति स्वाधीनता संग्राम के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किये गये। कार्यक्रम में जनसामान्य को बिरसा मुण्डा की शौर्य गाथा से अवगत कराया गया। हरदा जिले के पॉलिटेक्निक कॉलेज में जननायक बिरसा मुण्डा की जयंती समारोह में कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने जनसामान्य को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जननायक बिरसा मुण्डा ने अंग्रेजों की अनीति एवं अत्याचार का विरोध करते हुए भारत माता के लिये अपने प्राण न्यौछावर कर दिये। वे भारत माता के सच्चे सपूत है। उनका नाम हमेशा याद किया जाएगा। बैतूल के कलेक्ट्रेट सभागार में सांसद श्री डी.डी उईके और विधायक आमला डॉ.योगेश पंडाग्रे की उपस्थिति में बिरसा मुण्डा जयंती समारोह आयोजित हुआ। सभी वक्ताओं ने बिरसा मुण्डा के शौर्य का स्मरण किया। कार्यक्रम में कलेक्टर राकेश सिंह भी मौजूद थे।
ग्वालियर एवं चंबल संभाग
      ग्वालियर और चंबल संभाग में जननायक बिरसा मुण्डा की जयंती आदिवासी गौरव दिवस के रूप में मनायी गयी। ग्वालियर के कलेक्ट्रेट सभागार में बिरसा मुण्डा के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। वक्ताओं ने बताया कि एक इष्ट के रूप में पूजित बिरसा मुण्डा पूरे समाज के साथ देश के आदिवासी समाज की अस्मिता बन गये। बिरसा ने पूरे जंगल की प्राण वायु को संघर्ष की ऊर्जा से भरकर, सबके जीवन का आधार बना दिया था। अशोकनगर जिले में शहीद बिरसा मुण्डा जयंती पर उनके छायाचित्र पर पुष्पमाला अर्पित की गयी। कार्यक्रम में सांसद डॉ. के.पी. यादव, विधायक श्री जजपाल सिंह जज्जी और कलेक्टर श्री अभय वर्मा ने गौरव दिवस पर बिरसा मुण्डा सहित अन्य जनजाति नायकों का स्मरण किया। शिवपुरी जिले के पोहरी के ग्राम मड़खेड़ा में आयोजित जनजाति गौरव दिवस पर विधायक श्री सुरेश राठखेड़ा, कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पणकिया। वक्ताओं ने कहा कि जननायक बिरसा मुण्डा का जन्म एक गरीब किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने नौजवान नेता के रूप में सभी मुण्डाओं को एकत्र कर अंग्रेजों से लगान माफी के लिये आंदोलन किया था। दतिया में जनजाति कल्याण विभाग द्वारा शहीद बिरसा मुण्डा की जयंती पर वक्ताओं ने देश की आजादी में उनके योगदान को गर्व के साथ स्मरण किया। गुना के मानस भवन में जनजाति गौरव दिवस मनाया गया। कार्यक्रम को विधायक गुना श्री गोपीलाल जाटव, कलेक्टर श्री कुमार पुरूषोत्तम एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने शहीद बिरसा मुण्डा के न भुलाएं जाने वाले वीर गाथाओं को स्मरण किया। मुरैना के नगर निगम सभागार में जननायक बिरसा मुण्डा की जयंती मनायी गयी। चंबल कमिश्नर श्री आर. के. मिश्रा ने कहा कि 25 वर्ष की कम उम्र में ही बिरसा मुण्डा ने ब्रिटिश सरकार से लोहा लेकर भारत को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। समारोह कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने बताया कि बिरसा मुण्डा ने 3 मार्च, 1900 में अंग्रेजों के विरूद्ध विद्रोह करने की घोषणा की। उन्होंने अपने सभी जनजाति भाईयों को अंग्रेजी नियमों का पालन नहीं करने का संकल्प दिलाया श्योपुर जिले के विजयपुर में शहीद बिरसा मुण्डा की जयंती जनजाति गौरव दिवस के रूप में मनायी गई। कार्यक्रम को विधायक श्री सीताराम आदिवासी ने संबोधित किया। भिण्ड में बिरसा मुण्डा जयंती पर जिलास्तरीय कार्यक्रम कलेक्ट्रेट भवन में हुआ। कार्यक्रम में अमर शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।
जबलपुर संभाग
    जबलपुर में शहीद बिरसा मुण्डा जयंती पर जिलास्तरीय कार्यक्रम लज्जा शंकर झा मॉडल स्कूल में मनाया गया। इस मौके पर शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण किया गया तथा उनके आदर्शौ पर चलने का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम को कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने संबोधित किया। बालाघाट में आदिवासी सीनियर उत्कृष्ठ कन्या छात्रावास में जनजाति गौरव दिवस मनाया गया। कार्यक्रम को आयुष राज्य मंत्री श्री रामकिशोर नानो कांवरे ने संबोधित किया। श्री कावरे ने कहा कि देश और समाज के लिये कार्य करने वाले महान पुरूषों के पद चिन्हों पर चलने की आवश्यकता है। छिन्दवाडा में आदिवासी सामूदायिक भवन में शहीद बिरसा मुण्डा की जयंती मनाई गयी। वक्ताओं ने कहा कि छोटा नागपुर के जंगलों में आज भी बिरसा मुण्डा लोकगीतों में जीवित हैं। कटनी के नगर निगम कार्यालय में शहीद बिरसा मुण्डा की जयंती जनजाति गौरव दिवस के रूप में मनायी गई। कार्यक्रम में वक्ताओं ने देश के जनजाति नायकों की वीरता का स्मरण किया। कलेक्टर श्री शशि भूषण सिंह ने बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण किया। मण्डला में केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री फग्गन सिह कुलस्ते ने शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर पुष्प अर्पित किये। उन्होंने कहा कि बिरसा मुण्डा ने शोषण और अन्याय के खिलाफ जंग छेड़ते हुए, अंग्रेजी हुकूमत को जड़ उखाड़ने का संकल्प लिया था। कार्यक्रम को राज्यसभा सदस्य सुश्री संपत्तिया उईके, विधायक देवसिंह सैयाम, विधायक डॉ अशोक मर्सकोले और कलेक्टर सुश्री हर्षिका सिंह ने संबोधित किया। नरसिंहपुर में जनजाति गौरव दिवस पर कलेक्टर श्री वेद्यप्रकाश ने जननायक शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यर्पण कर दीपप्रज्वलित किया। डिंडोरी में जनजाति गौरव दिवस पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति प्रकाश धुव्रे ने शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण कर उनकी वीरता को याद किया। कलेक्टर श्री बी. कर्तिकेयन ने भी जनजाति, जननायकों की वीरता का स्मरण किया। सिवनी के नगर पालिका मानसभवन में सांसद श्री सिद्धार्थ सिंह बिसेन ने जन-नानक शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम को विधायक श्री दिनेश राय, कलेक्टर श्री राहुल हरिदास ने भी संबोधित किया।
रीवा और शहडोल संभाग
      पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री रामखेलावन पटेल की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सतना में बिरसा मुण्डा की जयंती मनाई गई। उन्होंने नागरिकों से बिरसा मुण्डा के आदर्शां पर चलने का आहवान किया। कार्यक्रम को सांसद श्री गणेश सिंह और कलेक्टर श्री अजय कटेसरिया ने भी संबोधित किया। मंत्री श्री पटेल ने अमर पाटन में अमर शहीद बिरसा मुण्डा की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। सीधी के मानस भवन में हुए कार्यक्रम में शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। विधायक कुंवर सिंह टेकाम ने आदिवासी जननायकों की वीरता का स्मरण किया। कार्यक्रम में बांसुरी वादक रामलाल बेगा को सम्मानित किया गया। सिंगरौली में हुए कार्यक्रम को विधायक सर्वश्री राम लल्लू  वैश्य, सुभाष राम चरित्र वर्मा, अमर सिंह और कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने शहीद बिरसा मुण्डा की वीरता का स्मरण किया। रीवा में पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कलेक्ट्रेट में अमर शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर पुष्प अर्पित किये। कार्यक्रम को विधायक श्री केपी त्रिपाठी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने भी संबोधित किया।
      शहडोल में विधायक जयसिंह मरावी ने बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कि युवाओं को जननायकों की वीरता के बारे में बताया जाना जरूरी है। उमरिया में आदिम जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह ने शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित किया। उन्होंने कहा कि शहीद मुण्डा ने जल, जंगल और जमीन की लड़ाई के लिये समाज को संगठित किया। देश को बिरसा मुण्डा की बहादुरी पर गर्व है। कार्यक्रम को विधायक श्री शिवनारायण सिंह ने भी संबोधित किया। अनूपपुर में कलेक्ट्रेट सभागार में बिरसा मुण्डा की जयंती बनाई गई।
इंदौर संभाग
      इंदौर के प्रीतम लाल दुआ सभाग्रह में जननायक बिरसा मुण्डा की जयंती मनाई गई। समारोह को सांसद श्री शंकर लालवानी, संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर और कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने संबोधित किया। बड़वानी में पशुपालन एवं सामाजिक कल्याण मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल ने शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कि हमें आदिवासी संस्कृति के संरक्षण के लिये मिलकर प्रयास करना है। कार्यक्रम को राज्यसभा सांसद श्री सुमेर सिंह सोलंकी ने भी संबोधित किया। बुरहानपुर में हुए कार्यक्रम में शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र के समक्ष कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने दीप प्रज्वलित किया। धार में भी बिरसा मुण्डा जयंती पूरे गर्व के साथ मनायी गई। झाबुआ में शहीद बिरसा मुण्डा जयंती सांसद श्री गुमान सिंह डामोर की उपस्थिति में मनाई गयी। कार्यक्रम को कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने भी संबोधित किया। खण्डवा में जननायक शहीद बिरसा मुण्डा की जयंती खालवा विकास खण्ड के आदिवासी बहुल्य ग्राम सुंदरदेव में वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह की उपस्थिति में मनाई गयी। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज ही सही मायनों में जल, जंगल और जमीन का संरक्षक है। वन मंत्री कुंवर विजय शाह खण्डवा कलेक्ट्रेट में ,बिरसा मुण्डा जयंती पर हुए कार्यक्रम में भी शामिल हुए। कार्यक्रम में विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, विधायक श्री राम दांगोरे ने भी संबोधित किया। खरगौन के टाउन हॉल में बिरसा मुण्डा जयंती समारोह जनजाति गौरव दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम को सांसद श्री गजेन्द्र पटेल ने संबोधित किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश के जनजाति नायको के बारे में समाज में जानकारी दिया जाना जरूरी है। कार्यक्रम को कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने भी संबोधित किया।  
उज्जैन संभाग
      देवास कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनजाति गौरव दिवस के मौके पर बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। मंदसौर और रतलाम में जनजाति गौरव दिवस पर जनप्रतिनिधियों ने कार्यक्रम को संबोधित किया। रतलाम विधायक श्री दिलीप मकवाना ने शहीद बिरसा मुण्डा के योगदान का स्मरण किया। शाजापुर, आगर मालवा और नीमच में भी अमर शहीद जननायक श्री बिरसा मुण्डा की जयंती मनाई गई। नीमच विधायक श्री दिलीप सिंह परिहार ने कहा कि बिरसा मुण्डा ने समाज में शोषण और अत्याचार के विरूद्ध जो लड़ाई लड़ी वह आज भी समाज को प्रेरणा दे रही है।
सागर संभाग
      सागर में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन की उपस्थिति में जनजाति गौरव दिवस मनाया गया। कार्यक्रम को कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने भी संबोधित किया। दमोह में कलेक्ट्रेट में हुए जनजाति गौरव दिवस कार्यक्रम में शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। कलेक्टर श्री तरूण राठी ने उपस्थित नागरिकों को बिरसा मुण्डा की गौरवगाथाओं के बारे में जानकारी दी। टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी और छतरपुर में भी बिरसा मुण्डा जयंती मनाई गयी।

 
(60 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
दिसम्बरजनवरी 2021फरवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
28293031123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer