समाचार
|| कोरोना योद्धा: 12 मरीजों को किया गया डिस्चार्ज || शासकीय सेवकों के लिये विशेष नगद पैकेज योजना घोषित || 15 कोरोना पॉजिटिव || रोको-टोको अभियान के अंतर्गत वाहनों पर लगाये गए स्टीकर || किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने सुनीं आमजन की समस्याएं || गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने गोविन्दपुर में 80 लाख से अधिक के विकास एवं निर्माण कार्यो का किया शिलान्यास || गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र आज विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे || गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने वार्ड-33 में सड़क का किया शिलान्यास || सीएफआई चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा मास्क और सैनिटाइज वितरण किया गया || नेशनल लोक अदालत का आयोजन 12 दिसम्बर को
अन्य ख़बरें
शादियां आयोजित होने वाले परिसर के ऑनर और आयोजक पर हो सकता है जुर्माना
जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समुह की बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णय
खरगौन | 22-नवम्बर-2020
स्वामी विवेकानंद सभागृह में रविवार को जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समुह की बैठक कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी की अध्यक्शता में आयोजित हुई। राज्य षासन द्वारा प्रदेश में कोविड-19 की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी के मद्देनजर समस्त कलेक्टर्स को जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समुह की बैठक आयोजित कर स्थानीय स्तर पर संक्रमण रोकने के लिए आवश्यक निर्णय लेकर अमल में लाने के निर्देश दिए गए। इसी के तारतम्य में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह ने संकट प्रबंधन समुह के अलावा षहर के धर्मगुरूओं और विभिन्न व्यापारिक संघों के प्रतिनिधियों को बैठक में आमंत्रित किया। बैठक में खासकर आगामी समय में आयोजित होने वाली षादियों को कोरोना संक्रमण से कैसे मुक्त रखा जाए? इस पर कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह ने सभी सदस्यों को सुझाव के साथ-साथ निर्देशों का पालन करने पर भी जोर दिया। बैठक में सदस्यों ने कहा कि आगामी समय में होने वाली षादियों के लिए कई लोगों ने तैयारियां कर दी है। इस संबंध में सभी सदस्यों ने अपने-अपने सुझाव रखें। सदस्य ओम पाटीदार, कल्याण अग्रवाल और कपिल महाजन ने कहा कि धर्मशालाओं व गार्डनों में आयोजित होने वाली शादियों के लिए अधिकतम 500 या परिसर की क्षमता के अुनरूप 50 प्रतिशत लोगों को शामिल होने की अनुमति दी जाएं। इसके अलावा नियमों का पालन नहीं करने पर मांगलिक परिसर या धर्मशाला के ऑनर तथा षादी के आयोजक को ही जिम्मेदारी देते हुए सदस्यों ने जुर्माने की कार्यवाही पर सहमति दी।
धर्मशालाओं पर हजार और मैरेज गार्डन पर 5 हजार का जुर्माना
    बैठक में समुह के सदस्यों के साथ-साथ व्यापारी संघों के प्रतिनिधि और धर्मगुरूओं ने सहभागिता करते हुए षादी के माहौल में षादियां भी समुचित तरीके से हो जाए और नियमों का पालन भी हो सके। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह ने समस्त अनुभागों के राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रों में धर्मशाला और मैरेज गार्डन की सूची बनाएं तथा क्षमता के अनुरूप ही शादियों में लोग मौजुद रहें। साथ ही षादियों के दौरान गेट पर मास्क और टेंप्रेचर की जांच के लिए अनिवार्य रूप से स्टॉल लगाएं जाएं। बिना मास्क और फिजिकल दूर के पाए जाने पर धर्मशालाओं के ऑनर व आयोजक पर 1 हजार रूपए, छोटे गार्डन में 2 हजार तथा बड़े गार्डन पर 5 हजार रूपए की चालानी कार्यवाही की जाए। बसों में बिना मास्क के पाए जाने पर बस मालिक पर 1 हजार और पैसेंजर पर 100 रूपए, ऑटों और छोटे वाहन संचालक पर 500 रूपए और दुकानदार पर भी 1 हजार रूपए का जुर्माना होगा।  
हॉट बाजारों में 6-6 फिट की दूरी में लगेगी दुकानें
     बैठक में उपस्थित सदस्यों ने ग्रामीण अंचलों में आयोजित होने वाले हॉट बाजारों तथा मास्क की उपयोगिता को लेकर भी अपनी बात रखी। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह ने समस्त एसडीएम व जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों के हॉट बाजारों में 6-6 फिट की दूरी पर दुकानें लगाई जा सकेगी और हॉट बाजारों में निगरानी ग्राम पंचायत सचिव व ग्राम रोजगार सहायक द्वारा की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीण व षहरी क्षेत्रों में ग्राम पंचायत तथा नगरीय निकाय द्वारा मास्क के लिए यथासंभव स्व सहायता समुह की दुकानें अधिक से अधिक संख्या में लगाई जाएं। वहीं धार्मिक स्थलों पर अन्य संस्थानों में मास्क की दुकानें भी लगाएं। मास्क और फिजिकल दूरी को लेकर जिले के समस्त एसडीएम और सीएमओ स्थानीय स्तर पर सामाजिक संस्थाओं और विभिन्न व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों के साथ पृथक से बैठक कर मास्क और दूरी को लेकर निर्देश देंगे, जिनमें खासकर किराणा व्यापारी संघ, बस ऑपरेटर्स और इस तरह अन्य संघ के साथ बैठक करेंगे।
बिना मास्क पाए जाने पर होगा 100 रूपए का जुर्माना
   बैठक के प्रारंभ में ही सभी सदस्यों ने मास्क और फिजिकल दूरी को लेकर तेज और कड़ी चालानी कार्यवाही करने के संबंध में अपने-अपने पक्ष रखें। कई सदस्यों ने बिना मास्क के घुमने वालों पर 100 रूपए की राशि बढ़ाकर 200 व 500 रूपए की चालानी कार्यवाही की बात रखी। विधायक श्री रवि जोषी ने कहा कि कुछ वर्ग के लिए 100 रूपए भी भारी पड़ते है। इसलिए षासन द्वारा निर्धारित 100 रूपए ठीक है, लेकिन चालान काटने की संख्या बढ़ा दी जाएं। विधायक श्री जोषी ने कहा कि रात्रि 10 बजे के बाद लोग घरों के बाहर नहीं निकल रहे है। इसलिए रात्रिकालीन कर्फ्यू की आवश्यकता नहीं है। जिले में आयोजित होने वाली पंचक्रोषी यात्रा और आयोजित होने वाले मेले प्रतिबंधित रहेंगे।
कंट्रोल करने का सहीं समय यहीं
   बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री षैलेंद्रसिंह चौहान ने कहा कि कंट्रोल करने का सही समय यहीं है। सभी मिलकर कार्य करें, तो कोरोना हमारे घर तक नहीं पहुंचेगा। सदस्यों व प्रतिनिधियों द्वारा जो सुझाव दिए गए है, वे सभी अपने-अपने आसपास के लोगों और संघों को भी इस संबंध में नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करें। खासकर धर्मगुरू अपने-अपने समाज को इस दिशा में पहल करने के लिए भी जागरूक करने की पहल करें।  
बैठक में यह रहे उपस्थित
      बैठक में अपर कलेक्टर श्री बीएस सोलंकी, श्री एमएल कनेल, एसडीएम सत्येंद्रसिंह, सीएमएचओ डॉ. रजनी डावर, सिविल सर्जन, डॉ. राजेंद्र जोषी, सीएमओ श्रीमती प्रियंका पटेल, डॉ. रेवाराम कोसले, जन अभियान परिषद के विजय षर्मा, समुह के सदस्यों में डॉ. अजय जैन, रोटरी क्लब अध्यक्ष अनिल रघुवंशी, अलताफ आजाद, शैलेष महाजन, धर्मगुरू रमेष पाटीदार, पुजारी संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश ठक्कर, कैलाश डावर, विवेक जैन, जेनुद्दीन बादशाह, पंडित प्रितेष मिश्र, पंडित आनंदस्वरूप मलतारे, पुजारी अंतिम गोस्वामी, फादर आशिश डावर व पेट्रोल पंप संघ अध्यक्ष कपित महाजन उपस्थित रहे।
(7 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अक्तूबरनवम्बर 2020दिसम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2627282930311
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer