समाचार
|| ऊर्जा मंत्री श्री तोमर के छिन्दवाड़ा आगमन पर पुष्प गुच्छ से आत्मीय स्वागत || विद्युत वितरण केंद्रों और सब स्टेशनों में सभी व्यवस्थायें ठीक हों- ऊर्जा मंत्री श्री तोमर || विश्व एड्स दिवस पर जिले की स्वास्थ संस्थाओं में विभिन्न जागरूकता गतिविधियां संपन्न || किसानों को 5 दिनों के मौसम को देखते हुये कृषि कार्य करने की सलाह || कलेक्टर ने मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित वीडियो-कान्फ्रेंस के बिंदुओं पर की समीक्षा || मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत कार्यवाही || कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिये गृह विभाग मंत्रालय के दिशा निर्देशों को यथावत लागू करने के आदेश जारी || सांसद श्री सिंह ने किया 12 करोड़ की लागत से बनी सड़क का लोकार्पण और 16 करोड़ की सड़को का भूमिपूजन || आज का मेडिकल बुलेटिन || स्मार्ट सिटी सीईओ श्री सिंह ने लाखा बंजारा झील प्रोजेक्ट का स्थल निरीक्षण कर दिये आवश्यक निर्देश
अन्य ख़बरें
सीईओ जिला पंचायत श्री शर्मा ने सुदूर ग्रामों का किया दौरा
गाँव मे किया रात्रि विश्राम, ग्रामीणो की समस्याओ का किया निरीक्षण
रायसेन | 22-नवम्बर-2020
      भोपाल सम्भागायुक्त श्री कविंद्र कियावत तथा कलेक्टर श्री उमाशन्कर भार्गव ने जिले के सभी अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करने और रात्रि विश्राम करने के निर्देश दिए है। सीईओ जिला पंचायत श्री पीसी शर्मा द्वारा जनपद पंचायत ओबैदुल्लागंज क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पोलाहा और ग्राम बरखेड़ा सेतु का दौरा कर वहां रात्रि विश्राम किया गयास सीईओ जिला पंचायत श्री शर्मा ने रात्रि विश्राम के पश्चात रविवार को प्रातः बरखेड़ा सेतु के ग्राम बखरिया टोला में ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्याओं को जाना और उनका निराकरण किया स कुछ समस्याओ का निराकरण किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
          ग्राम पोलाहा में ग्राम वासियों द्वारा केरवा नदी पर पुल निर्माण की मांग की गई और केरवा नदी के किनारे बने पंप हाउस और शांति धाम के पास कटाव को रोकने के लिए पिचिंग कराने क्या आग्रह किया गया ताकि इन दोनों संरचनाओं को क्षति न पहुंचे. ग्राम में ग्राम वासियों द्वारा बताया गया कि ग्राम में लगभग 7 एकड़ भूमि पर लोगों का अवैध अतिक्रमण है. श्री शर्मा द्वारा उपस्थित क्षेत्रीय पटवारी को अतिक्रमण हटाकर ग्राम पंचायत को वहां चारागाह विकास करने के निर्देश दिए गए।
    इसी प्रकार ग्रामवासियों द्वारा बताया गया की आबादी भूमि में भी लोगों का अवैध अतिक्रमण है जिसके कारण जिन्हें आवास हेतु भूमि के पट्टे चाहिए उन्हें पट्टे नहीं प्राप्त हो पा रहे हैं. इसके लिए भी श्री शर्मा द्वारा पटवारी को अतिक्रमण हटवा कर भूमिहीन ग्राम वासियों को पट्टे दिलाने के निर्देश दिए गए. ग्राम के हरी सिंह लोधी एवं अन्य द्वारा बताया गया कि उनके मकान के ऊपर से हाईटेंशन लाइन गई है जिसे हटाने के लिए विद्युत वितरण कंपनी को कई बार आवेदन किया है किंतु अभी तक लाइन नहीं हटी है। ग्राम के लोगों द्वारा बताया गया  कि ग्राम के सात-आठ परिवार को इस माह उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त नहीं हुआ है. श्री शर्मा द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों को सूचित कर समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया गया. ग्राम के सेल्समैन और समिति प्रबंधक  को सूचना होने के बाद भी वे उपस्थित नहीं हुए।
    सीईओ जिला पंचायत द्वारा बताया गया की ग्राम में ग्राम पंचायत विकास योजना बनाने के लिए 26 नवंबर को ग्राम सभा होनी है जिसमें अधिक से अधिक ग्रामवासी उपस्थित हों और अपनी ग्राम पंचायत में विभिन्न विभागों से जो भी आवश्यकता है हैं उनको अपनी विकास योजना में सम्मिलित कराएं. ग्राम वासियों द्वारा यह भी बताया गया कि स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत बैंको में 23 प्रकरण भेजे गए हैं जिसमें अभी तक किसी को लाभ नहीं मिला है. सीईओ श्री शर्मा द्वारा एन आर एल एम के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि इस योजना के आवेदनों का बैंक से संपर्क कर त्वरित निराकरण कराए जाएं।
    ग्राम में सामुदायिक स्वच्छता परिसर स्वीकृत करने की मांग रखी गई जिसे श्री शर्मा द्वारा तत्काल स्वीकार कर इसे स्वीकृति हेतु जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिए गए. ग्राम के लालाराम आत्मज नंद लाल प्रजापति द्वारा अपनी भूमि के नामांतरण बंटवारे का भी प्रश्न रखा गया जिसके लिए श्री शर्मा द्वारा राजस्व अधिकारियों को निराकरण हेतु निर्देश दिए जाने का आश्वासन दिया गया. ग्राम गुराडिया के शिवप्रसाद आत्मज शकरू लोवंशी द्वारा अपने पिता के खाते में हेराफेरी होने संबंधी मौखिक शिकायत की गई जिस पर संबंधित पटवारी को तहसीलदार के माध्यम से प्रकरण निराकरण के निर्देश दिए गए.  कई ग्राम वासियों द्वारा गरीबी रेखा में नाम जोड़ने के लिए आग्रह किया गया इसके लिए राजस्व अधिकारियों को सुझाव दिया गया कि वह ग्राम में कैंप लगाकर विभिन्न समस्याओं का निराकरण का प्रयास करें। कई हैंडपंप में प्लेटफार्म बनवाने हेतु भी ग्रामीणों ने मांग रखी जिसके लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा रहे है। एनआरएलएम के ग्राम संगठन की महिलाओं द्वारा ग्राम संगठन की बैठक हेतु भवन निर्माण की मांग की गई जिसके लिए ग्राम पंचायत से प्रस्ताव और भूमि का चयन कराकर जिला पंचायत को प्रस्ताव भेजने हेतु निर्देश दिए गए।

दिव्यान्ग बालिका क मेडिकल प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश दिए गए

    ग्राम की 9 वर्ष की बालिका रितिका कुशवाहा जो मानसिक दिव्यांग है उसका मेडिकल बोर्ड का प्रमाण पत्र आज तक नहीं बना है. श्री शर्मा द्वारा ग्राम पंचायत सचिव को निर्देश दिए गए की बच्ची के पिता से संपर्क कर उन्हें सहयोग कर इसी सप्ताह मेडिकल बोर्ड से उसका प्रमाण पत्र बनवाएं. इसी प्रकार 6 वर्ष के बालक अभिषेक कुशवाहा को भी दिव्यांग बताया गया. उसका मेडिकल बोर्ड का प्रमाण पत्र तत्काल बनवाने हेतु निर्देश दिए गए.

ग्राम में निर्माणाधीन किचन शेड 15 दिसंबर तक अनिवार्य रूप से पूरा करने के निर्देश

    ग्राम पंचायत का भवन नहीं होने होने के कारण ग्राम पंचायत का कार्यालय अभी सामुदायिक भवन में लग रहा है. श्री शर्मा द्वारा पंचायत में ई कक्ष निर्माण के लिए स्वीकृति अति शीघ्र जारी करने का आश्वासन दिया गया. सामुदायिक भवन जिसे अभी पंचायत कार्यालय के रूप में उपयोग किया जा रहा है उसमें योजनाओं और हितग्राहियों की जानकारी ना लिखे होने के कारण सीईओ जिला पंचायत द्वारा पंचायत सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक के विरुद्ध प्रसन्नता जाहिर की गई और इसे 1 सप्ताह के अंदर अनिवार्य रूप से लिखने के निर्देश दिए गए. ग्राम पुरवा के भ्रमण में जनपद पंचायत अब्दुल अब्दुल्लागंज के सीईओ संजय अग्रवाल प्रभारी खंड विकास अधिकारी श्री अंसार,  जनपद पंचायत के क्षेत्रीय उपयंत्री  श्री सुमित ठाकुर , विभिन्न विभागों के क्षेत्रीय कर्मचारी एवं ग्राम पंचायत की सरपंच उपस्थित रहे. ग्राम पंचायत की सरपंच द्वारा श्री शर्मा का स्वागत किया गया एवं ग्राम की समस्याओं के निराकरण हेतु वरिष्ठ अधिकारी द्वारा पंचायत के भ्रमण करने पर उनका आभार व्यक्त किया गया।
 
(10 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2020जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
30123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer