समाचार
|| कोविड-19 वेक्सीन की ट्रायल प्रक्रिया शुरू || शासकीय सेवकों के लिये विशेष नगद पैकेज योजना घोषित || प्रदेश में इस वर्ष जनजाति वर्ग के 5351 हितग्राहियों को स्वरोजगार के लिये ऋण देने का कार्यक्रम || बाजरा, ज्वार और धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी के सभी इंतजाम चाक-चौबन्द रखे जायें - मुख्यमंत्री श्री चौहान || सैनिक स्कूल रीवा में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि हुई 3 दिसंबर || प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए 31 दिसम्बर तक जमा करें आवेदन || बडवानी जिले में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने डेयरी से लिया खाद्य पदार्थो का सेम्पल || केंद्रीय विद्यालय में बने ओपन जिम का शुभारंभ किया कलेक्टर ने कसरत करके || प्रदेश में इस वर्ष जनजाति वर्ग के 5351 हितग्राहियों को स्वरोजगार के लिये ऋण देने का कार्यक्रम || रेरा में पहली लोक अदालत 12 दिसम्बर को
अन्य ख़बरें
ईको टूरिज्म पार्क पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र होगा- राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल
व्हाइट टाइगर सफारी के पास ईको टूरिज्म पार्क का हुआ लोकार्पण
सतना | 22-नवम्बर-2020
     महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट टाइगर सफारी एण्ड जू मुकुंदपुर के पास ईको टूरिज्म पार्क का लोकार्पण रविवार को प्रदेश के पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस दौरान सांसद सतना श्री गणेश सिंह, सांसद रीवा श्री जनार्दन मिश्र तथा प्रदेश के पूर्व मंत्री व रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल उपस्थित रहे।
         लोकार्पण अवसर पर अपने उद्बोधन में मंत्री श्री पटेल ने कहा कि पर्यटकों को अब व्हाइट टाइगर सफारी में वन्य प्राणियों के दीदार के साथ ईको टूरिज्म पार्क में साहसिक गतिविधियों का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। इस पार्क में सैलानी प्राकृतिक सौन्दर्य का आनंद ले सकेंगे तथा अपने परिजनों के साथ सुकून के कुछ पल भी बिता सकेंगे। उन्होंने कहा कि व्हाइट टाइगर सफारी व ईको टूरिज्म पार्क की स्थापना में पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल का अहम योगदान है। उन्हीं के प्रयासों से यह संचालित हो रहे हैं। विन्ध्य को विकास की ऊंचाईयों तक ले जाने में उनका विशेष प्रयास है। श्री पटेल ने कहा कि विन्ध्य के लिये व्हाइट टाइगर सफारी एवं जू एक धरोहर है। अब इसके साथ ईको टूरिज्म पार्क का जुड़ जाना इसकी पूर्णता को सिद्ध करेगा। उन्होंने कहा कि मुकुंदपुर से मार्कण्डेय तक पर्यटन कारीडोर बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं ताकि आने वाले पर्यटकों को प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ऐतिहासिक, धार्मिक स्थलों को भी देखने का अवसर मिल सके। उन्होंने मुकुंदपुर तालाब के जीर्णोद्धार किये जाने सहित मुकुंदपुर में पुलिस चौकी की स्थापना कराये जाने की बात कही। श्री पटेल ने स्थानीय लोगों की मांग पर व्हाइट टाइगर सफारी का एक गेट मुकुंदपुर की तरफ किये जाने संबंधी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।
         कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद सतना श्री गणेश सिंह ने कहा कि व्हाइट टाइगर सफारी ने विश्व में अपनी अलग पहचान स्थापित की है। अब विकास के दूसरे चरण में ईको टूरिज्म पार्क की पहचान भी देश व विदेश में बनेगी। विन्ध्य की धरा में धार्मिक, प्राकृतिक सौंदर्य के साथ खनिज संपदाओं के प्रचुर भण्डार हैं। पार्क के प्रारंभ हो जाने से पर्यटक इन सबका दीदार कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को ईको पार्क के बारे में विभिन्न माध्यमों से जानकारी देनी चाहिए ताकि सैलानी यहां आकर एडवेंचर का मौका ले सकें। उन्होंने कहा कि रीवा विधायक श्री शुक्ल के प्रयासों से यह क्षेत्र औद्योगिक कॉरीडोर से जुड़ेगा तथा इसका चहुंमुखी विकास होगा। आगामी समय में सतना जिले में बरगी का पानी पहुंचाने का प्रयास युद्ध स्तर पर जारी है। बाणसागर के पानी को साढ़े पांच हजार करोड़ रूपये की लागत से पेयजल योजना के तहत घर-घर तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।
         कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सांसद रीवा जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा संभाग में पर्यटन के विकास के लिये किये गये संयुक्त प्रयासों का ही फल है कि आज यह क्षेत्र सैलानियों को प्रकृति के सौंदर्य के दर्शन के साथ मनोरंजन के भी संसाधन उपलब्ध करा पा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में विभिन्न कार्य शनैः-शनैः आगे बढ़ रहे हैं। सांसद ने वन विभाग द्वारा दृढ़ इच्छा शक्ति से किये गये पार्क निर्माण कार्य की प्रशंसा की। उन्होंने अपेक्षा की कि स्थानीय जन भी इसके संरक्षण में पूरा सहयोग करेंगे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर अपने उद्बोधन में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि व्हाइट टाइगर सफारी में आने वाले पर्यटकों को ईको टूरिज्म पार्क सोने में सुहागा जैसा है। व्हाइट टाइगर सफारी एवं जू में आने वाले सैलानी वन्य प्राणियों को देखने के साथ पार्क में एडवेंचर का पूरा मौका उठा सकेंगे। भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग वन्य प्राणियों के दीदार के साथ टूरिज्म पार्क में सुकून के दो पल बिता सकेंगे। यहां बच्चों व बड़ों के लिये मनोरंजन के पूरे इंतजाम किये गये हैं जिसमें लोग साहसिक गतिविधि भी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटन आर्थिक गतिविधि को बढ़ाने का सबसे बड़ा माध्यम है। विन्ध्य में देशी एवं विदेशी सैलानियों के आने से क्षेत्र की तरक्की होगी तथा यह समृद्धशाली क्षेत्र के तौर पर विकसित होगा। उन्होंने कहा कि विन्ध्य प्राकृतिक संपदा से सम्पूर्ण क्षेत्र है। इसे पर्यटन का केन्द्र बनाया जायेगा तथा पर्यटन कॉरीडोर से जोड़ने के सभी कार्य कराये जायेंगे। फोरलेन की सड़कों से जुड़ जाने के कारण अब यह मुख्य धारा में शामिल हो चुका है। सिंगरौली तक रेल लाइन से जुड़ जाने पर विकास के नये मापदण्ड स्थापित होंगे तथा रीवा/सतना में हवाई अड्डा बन जाने से पर्यटकों को यहां आने की सुविधा मिल जायेगी।
         वन मण्डलाधिकारी सतना राजेश कुमार राय ने स्वागत उद्बोधन देते हुए बताया कि ईको टूरिज्म पार्क में रोप वाकिंग, रोप क्लाइम्बिग, टायर वाक, जिप वाइन, कैनोपी वाक, साइकिलिंग व तीरंदाजी आदि जैसी साहसिक गतिविधियों के साथ बच्चों के लिये कई तरह के झूले लगाये गये हैं ताकि बड़े व बच्चे सभी इसका आनंद उठा सकें। इसके पूर्व अतिथियों ने ईको टूरिज्म पार्क का भ्रमण कर पौधरोपण किया तथा पार्क का शुभारंभ पूजन कर फीता काटकर किया गया। कार्यक्रम का संचालन सुदामा शरद ने किया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन संचालक व्हाइट टाइगर एण्ड जू संजय रायखेड़े द्वारा किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर अजय कटेसरिया, जनपद अध्यक्ष अमरपाटन तारा विजय पटेल, सेवानिवृत्त मुख्य वन संरक्षक आरबी शर्मा, एडवोकेट सुशील तिवारी, राजेश तिवारी, विवेक दुबे, विजय पटेल सहित वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, पत्रकारगण व बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित रहे।
 
(7 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अक्तूबरनवम्बर 2020दिसम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2627282930311
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30123456

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer