समाचार
|| समयावधि बैठक हुई आयोजित || सहायक श्रमायुक्त को कारण बताओ नोटिस जारी || सुखाचार के अधिकारों के अधिक्रमण पर सरपंच को नोटिस || 15 वाहनों पर कार्यवाही कर 1 लाख 56 हजार रूपये की वसूली || सांसद ने चलित वाहन जागरूकता प्रदर्शनी को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना || पीएम स्वनिधि के स्वीकृत प्रकरणों में ऋण वितरण शीघ्र सुनिश्चित करें - कलेक्टर || नगर निगम कमिश्नर तन्वी हुड्डा ने किया पदभार ग्रहण || छतरपुर विकास योजना 2035 - छतरपुर शहर के विकास के लिए हुई चर्चा || उत्तरा सॉफ्टवेयर के पुराने समय-सीमा प्रकरण शीघ्र निराकरण करें - कलेक्टर || अपर आयुक्त श्री तिवारी को दी गई भावभीनी विदाई
अन्य ख़बरें
शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को समय पर मिलें, यही सुशासन है - कलेक्टर
सुशासन टीम के अधिकारी निर्धारित दिनों में अपना भ्रमण जारी रखें, बैठक सम्पन्न
आगर-मालवा | 08-जनवरी-2021
      कलेक्टर श्री अवधेश शर्मा ने शुक्रवार को ग्राम पंचायतों में शासन की योजनाओं के सफल संचालन, गहन निरीक्षण, अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण हेतु गठित सुशासन टीम के सदस्यों की बैठक लेकर विगत दो सप्ताह के सोमवार एवं गुरूवार को भ्रमण कर मैदानी स्तर पर लिए गए फीडबैक की विस्तृत चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को समय पर मिलें, यही सुशासन है।  इसलिए सभी विभागीय अधिकारी योजनाओं का समय-सीमा में क्रियान्वयन कर अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभान्वित करें। सुशासन टीम के अधिकारी भी नियमित सप्ताह के निर्धारित दो दिनों में अपना भ्रमण जारी रखें और ग्रामों में शासन की योजनाओं का फीडबैक लें। साथ ही योजनाओं के मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन में अपनी महत्ती भूमिका निभाए। गांवों में शासकीय योजनाओं में जो कार्य हो रहा है, वह समय में पूरा हो यह अधिकारी अपने भ्रमण के दौरान सुनिश्चित करें। अधिकारी कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने हेतु प्रयास करें। गांवों में कुपोषित बच्चों की आंगनवाडि़यों के माध्यम से जानकारी लेते हुए उनके माता-पिता से सम्पर्क कर उन्हें सुपोषित करने हेतु घर में उपलब्ध पोषण आहार के बारे में जागरूक करे। बैठक में सुशासन टीम नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत श्री दीतूसिंह रणदा, सहायक नोडल योजना अधिकारी डॉ. सुनील चौहान, एलडीएम श्री कटारा सहित सुशासन टीम के सभी सदस्य मौजूद रहे।

मैदानी स्तर के अमले से जानकारी लेकर संतुष्ट न हो, बल्कि ग्रामीणों से भी वस्तुस्थिति पता करें
        कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी भ्रमण के दौरान योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में मैदानी स्तर के अमले से जानकारी लेकर संतुष्ट न हो, बल्कि ग्रामीणों से भी चर्चा करें, जिससे की वस्तुस्थिति पता हो सके। उन्होंने  कहा कि गांवों में जो पात्रता पर्चीधारी परिवार राशन दुकानों से अपना महिने का राशन प्राप्त नहीं कर रहे है, उनकी उचित मूल्य दुकान संचालकों से जानकारी प्राप्त कर, सम्पर्क करते राशन प्राप्त न करने कारण पता करें। यदि हितग्राही अन्यत्र स्थान पर चला गया हो, तो भी उसकी जानकारी संकलित की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन उचित मूल्य दुकानों पर जनवरी माह का अन्न उत्सव आयोजित होना बाकि है, वे 09 जनवरी को अन्न उत्सव का आयोजन करें। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक माह में 1 से 10 तारीख के मध्य लक्ष्यानुरूप शत-प्रतिशत् खाद्यान्न का वितरण हो जाएं, अधिकारी इसकी भी जानकारी अपने भ्रमण के दौरान लेवें। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत निरामयम् मध्यप्रदेश योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है, इसका लाभ पात्र परिवारों को समय पर मिल सकें, इसके लिए उनके आयुष्मान कार्ड संबंधित से बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि खाद्यान्न वितरण दुकानों पर राशन वितरण के दिन आयुष्मान कार्ड बनाने संबंधी जानकारी संबंधित द्वारा प्रदर्शित करते हुए कम्प्यूटर ऑपरेटर बैठाकर कार्ड बनाए जाए।
प्रत्येक ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक मजदूरों को कार्य दिया जाए
    कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी गांवों में पटवारी से गेहूं, चना फसल की गिरदावारी, किसानों के बैंक खातों के साथ ही जो कृषक मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि राशि प्राप्त कर रहे है एवं जो लाभ से वंचित है, उनकी जानकारी भी  प्राप्त करें। गांवों में मनरेगा के अन्तर्गत संचालित कार्यों का अवलोकन करें। जिस हितग्राही का जॉब कार्ड बना हुआ है तथा वह कार्य करने का इच्छुक है, तो उसे मनरेगा के तहत् रोजगार प्रदान करवाएं।  प्रत्येक ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक मजदूरों को कार्य दिया जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अधिकारी आमजन को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित सभी हितग्राहीमूलक योजनाओं के बारे में जानकारी भी दें। उन्हें योजना में पात्रतानुसार लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया से अवगत करवाते हुए, समय-सीमा में लाभ दिलवाकर सुशासन के मापदण्ड स्थापित करें।
जिनकी सामाजिक सुरक्षा पेंशन बंद है, चालू करवाएं
   कलेक्टर ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन प्राप्त करने वाले हितग्राहियों की भी जानकारी प्राप्त करें। यदि किसी हितग्राही की पेंशन रूकी हुई है, तो संबंधित के माध्यम से चालू करवाने की कार्यवाही करें। साथ ही जो व्यक्ति पात्र है, उसे सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा हैं, उसे लाभ दिलवाने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में चयनित ग्रामों के भ्रमण के दौरान अधिकारी देखे की गांव में क्या-क्या कमियां है, जिसे दूर किया जाकर आदर्श ग्राम बनाया जा सकें। उसकी जानकारी तैयार कर भेजी जाए।
बर्ड-फ्लू से सावधानी बरतने हेतु लोगों को समझाईश दे
   कलेक्टर ने कहा कि गत दिवस जिले में आयोजित रोजगार मेले से जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिले हैं। आगे भी रोजगार मेला आयोजित किया जाकर अधिक-अधिक से नियोक्ता कम्पनियों को आमंत्रित कर युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में बर्ड-फ्लू पर अधिकारी ज्यादा ध्यान केन्द्रीत करें। लोगों को सावधानियां बरतने हेतु समझाईश दे। साथ सर्व संबंधित विभाग पक्षीयों के मरने की जानकारी प्राप्त होने पर तत्काल क्षेत्रों का भ्रमण कर मृत पक्षीयों का डिस्पोजल कर, संक्रमित क्षेत्र के डिसइन्फेक्टर करना सुनिश्चित करें।
   बैठक में सभी अधिकारियों द्वारा बारी-बारी से अपने विभागों की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी गई।
 
(52 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
फरवरीमार्च 2021अप्रैल
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
22232425262728
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930311234

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer